अनाज मंडी में अवैध निर्माण, नप ने गिराई दुकान

जागरण संवाददाता, बहादुरगढ़ : शहर की अनाज मंडी में अवैध रूप से बनाई गई दुकान के खिलाफ नगर परिषद की ओर

By Edited By: Publish:Fri, 29 Jul 2016 01:01 AM (IST) Updated:Fri, 29 Jul 2016 01:01 AM (IST)
अनाज मंडी में अवैध निर्माण, नप ने गिराई दुकान

जागरण संवाददाता, बहादुरगढ़ : शहर की अनाज मंडी में अवैध रूप से बनाई गई दुकान के खिलाफ नगर परिषद की ओर से बृहस्पतिवार को तोड़फोड़ कार्रवाई की गई। नगर परिषद की टीम ने डयूटी मजिस्ट्रेट तहसीलदार मातूराम नेहरा के नेतृत्व में जेसीबी की मदद से दुकान को गिरा दिया। नगर परिषद ने मंडी के ही एक दुकानदार की शिकायत पर यह कार्रवाई की। तोड़फोड़ कार्रवाई के दौरान भारी मात्रा में दुकानदार व लोग जमा हो गए और कार्रवाई का हलका विरोध भी किया लेकिन पुलिस बल की मौजूदगी में उनकी एक न चल सकी।

दरअसल, पिछले काफी समय एक दुकानदार ने शिकायत कर रखी थी कि अनाज मंडी की दुकान नंबर 7 के आवंटी ने अपनी दुकान के आगे फड़ पर काफी लंबी दुकान का निर्माण कर लिया है। यह बिल्कुल अवैध है। उसे गिराया जाए। नगर परिषद ने बीआइ से रिपोर्ट लेकर दुकानदार को नोटिस दिया। नोटिस का संतोषजनक जवाब न मिलने पर बृहस्पतिवार को डयूटी मजिस्ट्रेट तहसीलदार मातूराम नेहरा, पालिका अभियंता रमेश शर्मा, भवन निरीक्षक सुशील कुमार के नेतृत्व में गठित टीम ने जेसीबी की मदद से दुकान को गिरा दिया। दुकान का आगे का हिस्सा गिराने के बाद दुकानदार को निर्देश दिए कि वे शेष अवैध निर्माण को तोड़कर उसे साफ कर दें अन्यथा उसके खिलाफ कानूनी कार्रवाई की जाएगी।

मंडी में जमा हुई भारी भीड़:

नगर परिषद की टीम की कार्रवाई के चलते मंडी में देखते ही देखते भारी मात्रा में लोगों की भीड़ जुट गई। कई लोग नप की कार्रवाई का विरोध कर रहे थे तो कोई इसे जायज बता रहा था। कुछ दुकानदारों ने कहा कि यह एक ही दुकान क्यों गिराई जा रही है। अगर कार्रवाई करनी है तो सभी पर करे, जिसने भी अवैध निर्माण कर रखा है। दुकानदारों ने मंडी में अवैध रूप से निर्माण करने वाले सभी दुकानदारों पर कार्रवाई करने की माग की है।

दुकानदार ने जोड़े हाथ, कहा खुद ही गिरा लूंगा:

नगर परिषद की ओर से जेसीबी व भारी पुलिस बमला देखकर दुकानदार ने नप अधिकारियों के हाथ पाव जोड़े और लाख मिन्नत की। इस पर नप अधिकारियों ने दुकानदार को बताया कि यह निर्माण पूरी तरह अवैध है। इसकी शिकायत भी गई है। उन्हे कार्रवाई करने के बाद शिकायत का जवाब भी देना है। दुकानदार की काफी मिन्नतों के बाद दुकान का अगला हिस्सा जेसीबी की मदद से गिरा दिया तथा बाकी हिस्सा दुकानदार ने कहा कि वह एक-दो दिन में गिरा देगा।

मंडी में अवैध निर्माणों का होगा सर्वे, बीआइ से मागी रिपोर्ट:

अनाज मंडी में नगर परिषद की ओर से गिराया गया अवैध निर्माण अकेला नहीं था। बल्कि यहा पर तकरीबन हर आवंटी ने अवैध निर्माण कर रखा है। आवंटियों ने फड़ के लिए आवंटित की गई जमीन पर अवैध निर्माण कर लिया है जबकि यह जमीन ओपन कैटेगरी के लिए आवंटित की गई थी। मंडी में करीब 1907 में फड़ आवंटित की गई थी। ऐसे में नगर परिषद के अधिकारियों की ओर से पूरी मंडी का सर्वे कराया जाएगा। इसके लिए भवन निरीक्षक को आदेश दे दिए है जल्द ही सर्वे पूरा करके अवैध निर्माण करने वालों को नोटिस देने तथा पूरी रिपोर्ट सौंपने के भी निर्देश मौके पर ही दिए गए।

अवैध निर्माण करने वाले सभी दुकानदारों के दिए जाएंगे नोटिस: शर्मा

इस बारे में नगर परिषद के पालिका अभियंता रमेश शर्मा ने बताया कि मंडी के एक दुकानदार ने शिकायत दी थी कि दुकान नंबर 7 के आगे अवैध निर्माण कर रखा है। इसी शिकायत पर कार्रवाई करते हुए उन्होंने जेसीबी की मदद से अवैध निर्माण को गिरा दिया। अब पूरी मंडी में हो रखे अवैध निर्माणों को लेकर नोटिस जारी किए जाएंगे। नोटिस कार्रवाई होने के बाद इन निर्माणों को भी गिराया जाएगा।

chat bot
आपका साथी