पूरा नहीं हुआ भूमि की जमाबंदी का कार्य

जागरण संवाददाता, झज्जर : राजस्व विभाग के अधिकारियों व पटवारियों की लापरवाही के कारण आज तक जिले की भू

By Edited By: Publish:Sat, 04 Oct 2014 04:04 PM (IST) Updated:Sat, 04 Oct 2014 04:04 PM (IST)
पूरा नहीं हुआ भूमि की जमाबंदी का कार्य

जागरण संवाददाता, झज्जर : राजस्व विभाग के अधिकारियों व पटवारियों की लापरवाही के कारण आज तक जिले की भूमि की जमाबंदी का कार्य पूरा नहीं हो पाया है। वहीं भूमि के रिकॉर्ड को आन लाइन करने का कार्य भी अधर में लटका हुआ है। जिले के गांवों के हिसाब से 264 जमाबंदी 30 जून से पहले तैयार की जानी थी। लेकिन विभाग के अधिकारियों का लेट लतीफी के कारण 104 गांवों की जमाबंदी आज तक पूरी नहीं हुई हैं। फिलहाल तक राजस्व विभाग के आंकड़ों के अनुसार 160 गावों की जमाबंदी तैयार की जा चुकी हैं। राजस्व विभाग के चंडीगढ़ मुख्यालय से इस संबंध में कई बार पत्र भी जारी हो चुके हैं। मुख्यालय ने 30 जून तक जमाबंदी तैयार करने के लिए जिला राजस्व अधिकारी को निर्देश दिए थे। इसके करीब ढाई माह बाद भी जिले में जमाबंदी का रिकॉर्ड तैयार नहीं हो पाया है। विभाग के नियमानुसार पांच साल में एक बार जमाबंदी तैयार की जाती हैं। ताकि इस दौरान किस भूमि मालिक ने भूमि बेची है। उसके बाद वह कितनी भूमि का मालिक है। किस व्यक्ति ने भूमि खरीदी है। इसका रिकॉर्ड जमाबंदी तैयार करते समय बनता है।

126 गांवों की जमाबंदी नहीं हुई ऑनलाइन

जिले की जमाबंदी ऑन लाइन करने का कार्य भी अधर में है। राजस्व विभाग के आंकड़ों के अनुसार फिलहाल तक जिले में 138 गांवों की जमाबंदी ही आन लाइन हो पाई हैं और 126 जमाबंदी अभी भी बाकि पड़ी हैं। जमाबंदी का रिकार्ड आन लाइन होने के बाद भूमि की खरीद व बिक्री का रिकार्ड भी साथ-साथ अपडेट हो जाता है। बताया जा रहा है कि जिले में जमाबंदी आन लाइन करने का कार्य तो वर्ष 1997-98 में शुरू हो गया था। लेकिन पांच वर्ष बाद इन्हें दोबारा से तैयार किया जाता है। जब भी किसी गांव की जमाबंदी तैयार कर दी जाती है तो उसके बाद ही उसे आन लाइन किया जाता है। जिले में 160 गांवों की जमाबंदी तैयार की गई हैं, लेकिन इनमें से भी 138 जमाबंदी ही आन लाइन हो पाई हैं।

किस तहसील की कितनी जमाबंदी हुई आन लाइन

तहसील जमाबंदी

झज्जर 72

मातनहेल 18

बेरी 17

बहादुरगढ़ 17

साल्हावास(उपतहसील)14

जमाबंदी तैयार करने व आन लाइन करने का कार्य जारी है। जल्द ही इस कार्य को पूरा कर लिया जाएगा। फिलहाल कर्मचारियों की डयूटी स्पेशल गिरदावरी व चुनाव के लिए भी लगी है।

-राजेंद्र सिंह,

जिला राजस्व अधिकारी, झज्जर।

chat bot
आपका साथी