हिसार में महिलाओं के लिए करवाया जाएगा वुमन फिल्म फेस्टिवल, वन स्टॉप सेंटर से मिलेगी मदद

उपायुक्त डॉ. प्रियंका सोनी ने वन स्टॉप सेंटर बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ महिला सुरक्षा व घरेलू हिंसा की समीक्षा बैठक में दिए निर्देश। वन स्टॉप सेंटर पर अब तक 325 केस आए हैं।

By Manoj KumarEdited By: Publish:Mon, 20 Jan 2020 06:31 PM (IST) Updated:Tue, 21 Jan 2020 11:35 AM (IST)
हिसार में महिलाओं के लिए करवाया जाएगा वुमन फिल्म फेस्टिवल, वन स्टॉप सेंटर से मिलेगी मदद
हिसार में महिलाओं के लिए करवाया जाएगा वुमन फिल्म फेस्टिवल, वन स्टॉप सेंटर से मिलेगी मदद

हिसार, जेएनएन। जिला की महिलाओं को वन स्टॉप सेंटर में मिलने वाली सभी सुविधाओं के बारे में जागरूक किया जाए ताकि वे मुसीबत के समय जरूरत पडऩे पर इस केंद्र की सेवाओं की मदद ले सकें। वन स्टॉप सेंटर पर आने वाली पीडि़त महिलाओं को एक ही स्थान पर सभी प्रकार की सुविधाएं उपलब्ध करवाई जाती हैं। इसलिए महिलाओं को अपने साथ हो रहे अन्याय अथवा घरेलू हिंसा से बचाव के लिए इस केंद्र से सहायता लेनी चाहिए।

यह बात उपायुक्त डॉ. प्रियंका सोनी ने आज कॉन्फ्रेंस कक्ष में वन स्टॉप सेंटर, बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ, महिला सुरक्षा व घरेलू हिंसा संबंधी उपायों की समीक्षा के लिए आयोजित बैठक में अधिकारियों को संबोधित करते हुए कही। उन्होंने कहा कि महिलाओं की सुरक्षा को बढ़ाने तथा घरेलू हिंसा पर रोक लगाने की दिशा में बनाई गई योजनाओं को प्रभावी ढंग से क्रियान्वित किया जाए। इसके लिए सभी विभाग आपसी समन्वय के साथ कार्य करें।

उपायुक्त द्वारा वन स्टॉप सेंटर में मिलने वाली सुविधाओं की जानकारी मांगे जाने पर डीसीपीओ सुनीता यादव ने बताया कि जिला में महिला पुलिस थाने के पास वन स्टॉप सेंटर चलाया जा रहा है जहां 6 कर्मचारियों का स्टाफ तैनात है। इस समय लघु सचिवालय के पास वन स्टॉप सेंटर का नया भवन भी बन रहा है। उन्होंने बताया कि वन स्टॉप सेंटर पर अब तक 325 केस आए हैं जिन पर कार्रवाई करते हुए महिलाओं को मदद प्रदान की गई है।

उन्होंने बताया कि इस केंद्र पर महिलाओं को पुलिस, परामर्श व आश्रय सहित सभी सुविधाएं एक ही स्थान पर उपलब्ध करवाई जा रही है। उपायुक्त ने निर्देश दिए कि इस केंद्र का अधिक से अधिक प्रचार किया जाए ताकि महिलाओं को इसके संबंध में जानकारी मिले और वे जरूरत के समय इससे मदद प्राप्त कर सकें। उपायुक्त ने महिला बाल विकास विभाग की जिला कार्यक्रम अधिकारी को गणतंत्र दिवस समारोह के दौरान निकाली जाने वाली झांकी में भी वन स्टॉप सेंटर की झांकी निकालने के निर्देश दिए।

उपायुक्त डॉ. प्रियंका सोनी ने कहा कि जिला में दो या इससे अधिक बेटियों की माताओं के लिए एक सप्ताह के लिए वुमन फिल्म फेस्टिवल का आयोजन करवाया जाए जिसमें महिलाओं को महिला आधारित फिल्में दिखाई जाएं। इसके लिए सिनेमाघरों आदि से बात करके कार्ययोजना तैयार की जाए। इसमें एक दिन कॉलेज की छात्राओं के लिए भी रखा जाए। उन्होंने गांवों में चलाए जा रहे बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ अभियान, बेटी उत्सव व अन्य कार्यक्रमों की भी जानकारी ली और इनके क्रियान्वयन के संबंध में अधिकारियों को जरूरी दिशा-निर्देश दिए।

उपायुक्त ने अधिकारियों को लिंग संवेदनशीलता व पोक्सो एक्ट के संबंध में स्पेशल कार्यशालाएं आयोजित करवाने के निर्देश दिए। उन्होंने जिला शिक्षा अधिकारी से सभी स्कूलों में यौन उत्पीडऩ कमेटियों के गठन की प्रगति की भी जानकारी ली और उन्हें यह कार्य जल्द पूरा करवाने के निर्देश दिए।

chat bot
आपका साथी