कुलपति ने हाइब्रिड इलेक्ट्रिकल साइकिल के इंजीनियर को भेंट की टी-शर्ट

जागरण संवाददाता, हिसार : गुरु जम्भेश्वर विश्वविद्यालय के मैकेनिकल इंजीनिय¨रग विभाग के प्रथम वर्ष

By JagranEdited By: Publish:Wed, 28 Nov 2018 10:32 AM (IST) Updated:Wed, 28 Nov 2018 10:32 AM (IST)
कुलपति ने हाइब्रिड इलेक्ट्रिकल साइकिल के इंजीनियर को भेंट की टी-शर्ट
कुलपति ने हाइब्रिड इलेक्ट्रिकल साइकिल के इंजीनियर को भेंट की टी-शर्ट

जागरण संवाददाता, हिसार : गुरु जम्भेश्वर विश्वविद्यालय के मैकेनिकल इंजीनिय¨रग विभाग के प्रथम वर्ष के विद्यार्थी आशीष को इनोवेटिव आइडिया विकसित करने के लिए कुलपति ने टी-शर्ट भेंट की और प्रोजेक्ट पर काम करने के लिए हर संभव सहायता का आश्वासन दिया। आशीष ने हाल ही में एक हाइब्रिड इलेक्ट्रिक साइकिल तैयार की थी। यह साइकिल 60 किलोमीटर से ज्यादा प्रतिघंटा की रफ्तार से दौड़ सकती है और बैटरी और हाइपावर मोटर से ऑपरेट होने के साथ ही इसे पैडल से भी चलाया जा सकता है।

विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो. टंकेश्वर कुमार ने साइकिल को देखा और आशीष आशीष को बधाई देते हुए कहा कि आइडियाज को विकसित करने के लिए विद्यार्थी को प्रोत्साहित किया जाएगा। विश्वविद्यालय इस प्रकार के आइडियाज को प्रोत्साहित करने के लिए लगातार प्रयास कर रहा है। वहीं आशीष ने कहा कि अगर उन्हें वित्तीय सहायता मिले तो वे अच्छे से नए प्रोजेक्ट बना सकते हैं। इस अवसर पर विश्वविद्यालय के छात्र संघ के प्रधान गौरव कादयान, कौशल घनघस बाबा व गोल्डी कालरा आदि मौजूद थे।

---

माता-पिता को दिया श्रेय आशीष ने साइकिल बनाने का पूरा श्रेय अपने परिवार को दिया। उन्होंने कहा कि उनका परिवार पूरी तरह से उनकी मदद करता है। वह स्कूली समय से ही नए-नए प्रोजेक्ट बनाने की रूचि रखते हैं। आशीष को यह आइडिया आम साइकिल चलाते हुए आया कि एक ऐसी साइकिल तैयार की जाए जो कि सामान्य व्यक्ति की पहुंच में हो और आसानी से ऑपरेट की जा सके तथा प्रदूषण मुक्त हो।

chat bot
आपका साथी