यहां यातायात नियम तोडऩे वालों से हर माह हो रही 25 लाख रुपये की कमाई

सितंबर माह में 7702 चालान काटे और ऑन द स्पॉट 5062 ने भरे। एक माह में 27 लाख आठ हजार आठ सौ रुपये पुलिस के खाते में आए और गंभीरता न दिखाते वाले 202 लोगों के लाइसेंस सस्पेंड हुए

By manoj kumarEdited By: Publish:Mon, 29 Oct 2018 01:47 PM (IST) Updated:Mon, 29 Oct 2018 01:47 PM (IST)
यहां यातायात नियम तोडऩे वालों से हर माह हो रही 25 लाख रुपये की कमाई
यहां यातायात नियम तोडऩे वालों से हर माह हो रही 25 लाख रुपये की कमाई

जेएनएन, हिसार : यातायात नियमों को लेकर जिले के वाहन चालक कितने गंभीर हैं, यह सितंबर माह के आंकड़े बयां कर रहे हैं। सितंबर माह में यातायात पुलिस ने 7702 लोगों के विभिन्न यातायात नियमों का पालन न करने पर चालान काटे हैं। इनमें बड़ी संख्या में बिना हेलमेट पहनने वाले और सीट बेल्ट लगाकर गाड़ी न चलाने वाले वाहन चालक शामिल हैं। चालान कटने के बावजूद वाहन चालकों में गंभीरता नहीं दिख रही है। रिकॉर्ड में सामने आया है कि हर माह करीब 202 वाहन चालकों के लाइसेंस सस्पेंड होते हैं। इन लोगों ने एक माह से अपने लाइसेंसों को लेकर कोई कदम नहीं उठाया और बिना लाइसेंस सड़कों पर वाहन दौड़ाए। हालांकि यातायात नियम तोडऩे के बाद ऑन द स्पॉट  चालान भरने वाले वाहन चालकों की संख्या में बड़े स्तर पर इजाफा हुआ है। 70 फीसद से ज्यादा ऑन द स्पॉट चालान भरने लगे हैं। जिससे लघु सचिवालय में चालान भरने वाले युवाओं की लाइन नजर नहीं है।

हर माह 25 लाख के आसपास मिल रहा रिवेन्यू

जिला पुलिस को हर माह 25 लाख रुपये और उससे ज्यादा रिवेन्यू चालान भरने से प्राप्त होता है। सितंबर माह की बात करे तो 27 लाख आठ हजार आठ सौ रुपये चालान का पैसा जमा हुआ है। एक साल के अंदर दो से तीन करोड़ रुपये जिले की ओर से सरकार के पुलिस विभाग के खाते में जाता है।

सितंबर माह में कटे कुल चालान : 7702 

बिना हेलमेट : 2102

सीट बेल्ट नहीं लगाने पर : 1562

ट्रिपल राइङ्क्षडग : 621

वाहन चलाते समय मोबाइल पर बात करने पर : 165

शराब पीकर गाड़ी चलाने पर : 7

ओवर स्पीड : 101

लाइसेंस सस्पेंड होने पर यह है प्रक्रिया

लाइसेंस सस्पेंड होने के बाद तीन माह के अंदर उसका मालिक चालान भर सकता है। तीन माह बाद संबंधित कोर्ट में लाइसेंस और दस्तावेज भेज दिए जाते हैं। बाद में कोर्ट से लाइसेंस वापस पूरा जुर्माना वाहन चालक को जमा करवाना होता है। पुलिस अधिकारियों के अनुसार लाइसेंस सस्पेंड होने के बाद यदि कोई व्यक्ति वाहन बिना लाइसेंस चलाता पाया जाता है तो उस पर दोगुना जुर्माना होता है।

ऑन द स्पॉट चालान भरने के लिए 15 मशीनें

ऑन द स्पॉट चालान भरने के लिए जिले में 15 मशीनें हैं। चार मशीने हाईवे पर गश्त करने वाली यातायात पुलिस की गाडिय़ों में लगी हैं। जबकि 11 मशीनें शहर के अंदर चालान काटने वाली टीमों के पास हैं।

ऑन द स्‍पॉट चालान भरने वालों की बढ़ रही तादाद

ट्रैफिक पुलिस एएसआई दौलत राम ने बताया कि यातायात नियम तोडऩे वालों की संख्या में बढ़ोतरी हो रही है। पुलिस लोगों को जागरूक करती है, कैंपेन चलाती है, बावजूद इसके लोग नियमों का उल्लंघन करने से बाज नहीं आते। सितंबर माह में 7702 वाहन चालकों के चालान काटे गए हैं। हालांकि ऑन द स्पॉट चालान भरने वालों की संख्या बढ़ी है।

chat bot
आपका साथी