Top Hisar News of the day, 25th June 2019, आज और कल बारिश के आसार, गुरुग्राम के लिए ट्रेन, इग्नू में दाखिले शुरू, दो यु‍वतियों से दुष्‍कर्म, पराली पर अमेरिका और भारत करेंगे शोध

top hisar news जानें कहां आज और कल बारिश के आसार गुरुग्राम के लिए ट्रेन इग्नू में दाखिले शुरू दो यु‍वतियों से दुष्‍कर्म पराली पर अमेरिका और भारत करेंगे शोध।

By manoj kumarEdited By: Publish:Tue, 25 Jun 2019 06:39 PM (IST) Updated:Tue, 25 Jun 2019 06:39 PM (IST)
Top Hisar News of the day, 25th June 2019, आज और कल बारिश के आसार, गुरुग्राम के लिए ट्रेन, इग्नू में दाखिले शुरू, दो यु‍वतियों से दुष्‍कर्म, पराली पर अमेरिका और भारत करेंगे शोध
Top Hisar News of the day, 25th June 2019, आज और कल बारिश के आसार, गुरुग्राम के लिए ट्रेन, इग्नू में दाखिले शुरू, दो यु‍वतियों से दुष्‍कर्म, पराली पर अमेरिका और भारत करेंगे शोध

हिसार, जेएनएन। मौसम विभाग के अनुमान के अनुसार आज और कल बारिश के आसार रहेंगे। हिसार से पहली बार गुरुग्राम के लिए ट्रेन सर्विस शुरू हो रही है। इग्नू में दाखिले शुरू हो गए हैं। एक ही जिले में दो यु‍वतियों से दुष्‍कर्म हुआ है। पराली समस्‍या के निदान के लिए अब अमेरिका और भारत मिलकर शोध करेंगे। एक नजर में जानें खबरें फटाफट।

आज और कल बारिश के आसार, उमस ने बढ़ाई परेशानी
सोमवार को हुई थोड़ी सी बारिश और ठंडी हवाओं ने गर्मी और उमस के कारण पसीना-पसीना हो रहे लोगों को बड़ी राहत दी। इस बारिश से फसलों को भी बहुत फायदा होगा। बारिश के बाद अधिकतम तापमान में भी करीब 3 डिग्री सेल्सिय गिरावट दर्ज की गई और यह 38.4 डिग्री रहा। वहीं, न्यूनतम तापमान 26.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। मंगलवार को हालांकि हल्‍की गर्मी बढ़ी और उमस भी परेशान करती रही। चौधरी चरण सिंह हरियाणा कृषि विश्वविद्यालय के अनुसार मंगलवार और बुधवार को भी पश्चिमी विक्षोभ का प्रभाव रहेगा और कहीं-कहीं हल्की बारिश देखने को मिलेगी। वैज्ञानिकों के अनुसार पश्चिमी विक्षोभ के आंशिक प्रभाव के कारण मंगलवार को बारिश होगी और 26 जून तक आंशिक बादल व कहीं-कहीं तेज हवाओं और गरज-चमक के साथ बूंदाबांदी की सम्भावना है। 26 जून के बाद मौसम साफ और खुश्क रहेगा।

अब हिसार से गुरुग्राम के लिए 1 जुलाई से पहली बार ट्रेन सर्विस
रेलवे बीकानेर मंडल 1 जुलाई से दिल्ली-रेवाड़ी पैसेंजर ट्रेन (54309/54310) का विस्तार हिसार से कर रहा है। इस ट्रेन के चलने के बाद हिसार के यात्री रेवाड़ी, गुरुग्राम होकर दिल्ली जा सकेंगे। यह ट्रेन हिसार से सुबह 3:40 बजे चलेगी और सुबह 10:52 पर गुरुग्राम और दोपहर 12:20 पर पुरानी दिल्ली पहुंचेगी। वहीं वापसी में यह ट्रेन सुबह 5:20 बजे पुरानी दिल्ली से चलेगी और दोपहर दो बजे हिसार पहुंचेगी। इसके अलावा रेल गाड़ी संख्या 74847/46, रेवाड़ी-हिसार-रेवाड़ी डेमू रेलसेवा को सवारी गाड़ी के रूप में संचालित किया जाएगा। इस ट्रेन में नीले रंग के डिब्बे जुड़ेंगे। रेवाड़ी जाने के लिए यह ट्रेन (54316) हिसार से दोपहर 2:30 बजे प्रस्थान करेगी और लोहारू व सतनाली होकर शाम 7:10 बजे रेवाड़ी पहुंचेगी। वहीं रात 8.30 बजे रेवाड़ी से चलकर यह ट्रेन (54315) यह ट्रेन 12:20 बजे हिसार पहुंचेगी।

पराली समस्‍या पर अमेरिका भारत मिलकर करेंगे शोध
केंद्रीय मानव संसाधन विकास मंत्रालय की और से मिले एक करोड़ रुपये के इस प्रोजेक्ट पर चौधरी चरण सिंह हरियाणा कृषि विश्वविद्यालय, अमेरिका का वाशिंगटन स्टेट विश्वविद्यालय और अमेरिका की यूनिवर्सिटी ऑफ मेसाचुसेट्स के वैज्ञानिक काम करेंगे। खास बात यह है कि यूनिवर्सिटी ऑफ मेसाचुसेट्स के भारतीय मूल के वैज्ञानिक डा. ओपी धनखड़ ने उस जीन की पहचान करने में सफलता हासिल कर ली है। जिसमें एडिटिंग करके सिलिका की मात्रा को कम किया जा सकता है। बता दें कि किसान पराली के नष्‍ट न होने के चलते उसे जला देते हैं और प्रदूषण से लोगों का जीवन बेहाल हो जाता है।

दो जगह दुष्‍कर्म, नाबालिगा और विवाहिता बनी शिकार
सिरसा में एक साथ दुष्‍कर्म के दो मामले सामने आए हैं। एक मामले में डबवाली क्षेत्र के गांव में नाबालिग लड़की से दुष्कर्म हुआ है। वहीं दूसरी और विवाहिता की अस्‍मत लूटी गई है। पहले मामले में पुलिस को दी शिकायत में नाबालिग पीडि़ता ने बताया गत 23 मार्च को वह किसी काम से जा रही थी। इसी दौरान गांव के ही विनोद कुमार व प्रभु उसे जबरदस्ती किसी अज्ञात स्थान पर ले गए। विनोद ने उसकी मर्जी के खिलाफ उसके साथ गलत काम किया। दूसरे मामले में सिरसा जिले के एक क्षेत्र के एक गांव निवासी विवाहिता ने गांव शेरपुरा के युवक पर दुष्कर्म करने का मामला दर्ज करवाया है। पीडि़ता ने आरोप लगाया कि आरोपित ने करीब एक महीने तक उसके साथ दुष्कर्म किया साथ ही उसे जहरीला पदार्थ देने का भी प्रयास किया।

इग्नू में दाखिले शुरू, 30 जुलाई तक कर सकेंगे आवेदन
इंदिरा गांधी राष्ट्रीय मुक्त विश्वविद्यालय में जुलाई 2019 सत्र के दाखिलों की प्रक्रिया शुरू हो गई है। दाखिला लेने के इच्छुक छात्र बिना विलंब शुल्क के 30 जुलाई तक आवेदन कर सकते हैं। राजगढ़ रोड स्थित गवर्नमेंट पीजी कालेज परिसर में स्थित इग्नू सेंटर के संयोजक डा. आरएस जाखड़ ने बताया कि स्नात्तक व स्नातकोत्तर के लिए सामान्य वर्ग के आवेदकों को केवल ऑनलाइन ही आवेदन करना होगा। जबकि अनुसूचित जाति व जनजाति के आवेदक ऑनलाइन  के अलावा आफॅलाइन आवेदन भी कर सकते हैं। प्रो. जाखड़ ने बताया कि इग्नू में इस सत्र में बीएसडब्ल्यू, एमए अंग्रेजी, एमए अर्शशास्त्र, एमए राजनीतिक विज्ञान, एमए लोक प्रशासन, एमए समाजशास्त्र, एमकॉम, एमएसडब्ल्यू, पीजीएसडी पाठयक्रम आदि उपलब्ध है। प्रो जाखड़ के अनुसार इग्नू में बीए, बीकाम, बीएससी में इस बार सीबीसीएस (च्वाइस बेस्ट क्रेडिट सिस्टम) के अनुसार दाखिले होगें। इग्नू ने पहली बार सीबीसीएस सिस्टम के अनुसार बीए को बीएजी, बीकॉम को बीकॉमजी का नाम दिया है।

गुजवि में एमकॉम और एमबीए में दाखिले को आवेदन का आज अंतिम दिन
गुरु जंभेश्वर विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो. टंकेश्वर कुमार ने बताया कि विश्वविद्यालय में चल रहे एमबीए और एमकॉम में दाखिला लेने के लिए डेबिट/क्रेडिट कार्ड व नेट बैकिंग के माध्यम से फीस जमा करने की अंतिम तिथि 20 जून से बढ़ाकर 25 जून कर दी गई है। फीस जमा कराने के उपरान्त अभ्यर्थी 26 जून तक अपना ऑनलाइन फार्म भर सकते हैं। उन्होंने बताया कि एमबीए और एमकॉम में दाखिले के लिए प्रवेश परीक्षा 3 जुलाई को आयोजित की जाएगी और प्रवेश परीक्षा का परिणाम 4 जुलाई को घोषित किया जाएगा। उन्होंने बताया कि एमबीए के लिए पहली काउंसिंलिंग 9 से 10 जुलाई को और एमकॉम के लिए पहली काउंसिंलिंग 11 जुलाई को आयोजित की जाएगी।

गवर्नमेंट गर्ल्‍स कालेज में पीजीडीसीए में दाखिले शुरू
राजकीय महिला महाविद्यालय हिसार में इसी वर्ष शुरु किए गए पीजीडीसीए यानी पोस्ट ग्रेजुएशन डिप्लोमा इन कंप्यूटर एप्लीकेशन में दाखिले के आवेदन प्रक्रिया शुरू हो गई है। पीजीडीसीए में दाखिले के लिए आवेदन के किसी भी संकाय से ग्रेजुएशन में 50 फीसद अंक होना अनिवार्य है। इसके साथ ही यह भी जरूरी है कि आवेदन ने बारहवीं में मैथ विषय भी पढ़ा हो। कालेज को उच्चतर शिक्षा विभाग ने इसी वर्ष पीजीडीसीए के डिप्लोमा कोर्स को चलाने की मान्यता दी है। कोर्स में दाखिले के लिए विद्यार्थी 9 जुलाई तक उच्चतर शिक्षा विभाग की वेबसाइट पर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।
 

एचएयू किसानों को देगी ट्रैक्टर ऑपरेटर प्रशिक्षण, मांगे आवेदन
चौधरी चरण सिंह हरियाणा कृषि विश्वविद्यालय के सायना नेहवाल कृषि प्रौद्योगिकी प्रशिक्षण एवं शिक्षा संस्थान द्वारा ट्रैक्टर ऑपरेटर विषय पर सर्टिफिकेट कोर्स आयोजित किया जाएगा। इस कोर्स के लिए उपरोक्त संस्थान की ओर से आवेदन-पत्र आमंत्रित किए गए हैं। सायना नेहवाल कृषि प्रौद्योगिकी प्रशिक्षण एवं शिक्षा संस्थान की सह-निदेशक प्रशिक्षण डा. मंजु दहिया ने बताया कि यह सर्टिफिकेट कोर्स 28 जून से आरंभ होगा, जिसमें भाग लेने के लिए 27 जून तक आवेदन मांगे गए हैं। उन्होंने बताया इस कोर्स में किसान और बेरोजगार युवक व युवतियां भाग ले सकते हैं। डा. दहिया के अनुसार इस कोर्स में भाग लेने के लिए दसवीं कक्षा पास होना अनिवार्य है। इच्छुक व्यक्ति 27 जून तक अपने आधार कार्ड, फोटो व मोबाईल नंबर के साथ आवेदन कर सकते हैं। उन्होंने बताया इस कोर्स का 1000 रूपए शुल्क/पंजीकरण फीस होगी।

लोकसभा चुनाव और क्रिकेट से संबंधित अपडेट पाने के लिए डाउनलोड करें जागरण एप

chat bot
आपका साथी