पीजी कोर्स में दाखिला का आज अंतिम मौका, कोविड रिपोर्ट व वैक्सीनेशन सर्टिफिकेट लाना अनिवार्य

कालेज प्रशासन की ओर से आवेदन करने वाले विद्यार्थियों को फिजिकल काउंसलिंग के लिए सोमवार सुबह बुलाया। काउंसलिंग के बाद विद्यार्थियों की मैरिट तैयार की जाएगी। उदाहरण के तौर यदि किसी कालेज में तीन सीट खाली है तो पहले तीन उच्च मैरिट वाले विद्यार्थियों को दाखिला मिलेगा।

By Manoj KumarEdited By: Publish:Mon, 17 Jan 2022 12:30 PM (IST) Updated:Mon, 17 Jan 2022 12:30 PM (IST)
पीजी कोर्स में दाखिला का आज अंतिम मौका, कोविड रिपोर्ट व वैक्सीनेशन सर्टिफिकेट लाना अनिवार्य
कालेजों में मौके पर ही विद्यार्थियों की मेरिट सूची बनाकर दिया जाएगा दाखिला

जागरण संवाददाता, हिसार। हरियाणा में पीजी कोर्स में दाखिले का विद्यार्थियों के पास सोमवार को अंतिम मौका है। अगर कोई विद्यार्थी समय पर नहीं पहुंचा तो दाखिला नहीं मिलेगा। विद्यार्थियों को अपना कोविड टेस्ट रिपोर्ट व वैक्सीनेशन सर्टिफिकेट भी लाना अनिवार्य होगा। कालेज गेट पर ही चेक किया जाएगा। वरना कालेजों में प्रवेश नहीं करने दिया जाएगा।

कालेज प्रशासन की ओर से आवेदन करने वाले विद्यार्थियों को फिजिकल काउंसलिंग के लिए सोमवार सुबह बुलाया है। इन दाखिले की प्रक्रिया पूरी तरह आफलाइन होगी। इसके तहत काउंसलिंग के बाद विद्यार्थियों की मैरिट तैयार की जाएगी। उदाहरण के तौर यदि किसी कालेज में तीन सीट खाली है तो पहले तीन उच्च मैरिट वाले विद्यार्थियों को दाखिला मिलेगा। कालेज में संबंधित विभागों का स्टाफ कागजात जांच करेगा और अभ्यर्थी का आवेदन भरा जाएगा। अब तक जिन विद्यार्थियों ने आवेदन भरा है, वहीं दाखिला ले सकेंगे। डीएचई की ओर से यह अनुमति दी गई थी, लेकिन कुछ शर्ते भी निर्धारित की थी।

-----इन पीजी कोर्सों में दाखिले के लिए भीड़ कम होती है, क्योंकि यूजी में पहले ही लगभग दाखिले हो चुके होते है। उस समय सभी सीटें भर चुकी थी। यह ऐसी सीटें होती है, जो विद्यार्थी दाखिला लेने के बाद बीच में ही पढ़ाई छोड़ चले जाते है। इन्हीं खाली सीटों में दाखिले होंगे। यह कालेज के अलग-अलग विभागों में नाममात्र सीटें होती है।

कोर्स पूरा करवाने की होगी जिम्मेदारी

अब कालेज प्रशासन जिन खाली सीटों पर विद्यार्थियों का दाखिला करता है तो उस विद्यार्थी का पीछे का सलेब्स या कोर्स पूरा करवाने की जिम्मेदारी उसी कालेज की होगी। ताकि विद्यार्थी को परीक्षा में परेशानी ना हो। कारण है कि यह दाखिले सत्र के बीच में होते है और तब तक आधा सलेब्स हो चुका होता है।

-----राजकीय पीजी कालेज के नोडल अधिकारी यशवंत सांगवान ने बताया कि अब तक जितने आवेदन आए है, उनको फिजिकल काउंसलिंग के लिए सोमवार को बुलाया गया है। मैरिट के आधार पर विद्यार्थियों की छंटनी होगी। जिस विभाग में जितनी सीटें खाली है, उन सीटों पर विद्यार्थियों का दाखिला किया जाएगा।

chat bot
आपका साथी