निगम ने पकड़े 29 पशु, बीच रास्ते दम तोड़ गया वाहन तो छोड़ने पड़े 17 गोवंश

नगर निगम का पशु पकड़ो अभियान की एक बार फिर निकली हवा

By JagranEdited By: Publish:Sun, 05 Sep 2021 06:20 AM (IST) Updated:Sun, 05 Sep 2021 06:20 AM (IST)
निगम ने पकड़े 29 पशु, बीच रास्ते दम तोड़ गया वाहन तो छोड़ने पड़े 17 गोवंश
निगम ने पकड़े 29 पशु, बीच रास्ते दम तोड़ गया वाहन तो छोड़ने पड़े 17 गोवंश

फोटो 41, 42, 43

जागरण संवाददाता, हिसार : नगर निगम का पशु पकड़ो अभियान की एक बार फिर बीच में ही बंद हो गया। नगर निगम की टीम ने नई सब्जीमंडी में 29 पशु पकड़े लेकिन बीच रास्ते गाड़ी के दम तोड़ने के कारण केवल 12 पशुओं को गोअभयारण्य तक भेजा जा सका । डेढ़ घंटे की कड़ी मशक्कत कर दूसरे चक्कर के लिए पकड़े गए 17 गोवंश को गाड़ी खराब होने के कारण नगर निगम की टीम को छोड़ना पड़ा। ऐसे में गाड़ी में खराबी आन के चलते एक बार फिर नगर निगम के पशु पकड़ो अभियान की रफ्तार पर ब्रेक लग गया। हालांकि पशु पकड़ने के दौरान पुलिस टीम ने पशुओं को भगाने की कोशिश करते हुए युवकों की बाइक भी पकड़ी। टीम के अनुसार बाइक को इंपाउंड करवाया गया।

---------------------

हरकत में पुलिस तो बैकफुट पर पशुपालक

पुलिस के हरकत में आते ही पशुपालक बैकफुट पर पहुंच गए। शनिवार को नई सब्जीमंडी में चले पशु पकड़ो अभियान के दौरान सुरक्षा के लिए एक पीसीआर, एक राइडर व चार पुलिस कर्मी और इस दौरान 112 नंबर पुलिस सेवा की गाड़ी भी राउंड पर थी। पुलिस के पुख्ता बंदोबस्त के दौरान एक्का-दुक्का पशुपालक ही पशुओं के आसपास नजर आया। इसके अलावा निगम टीम की कार्रवाई से पशुपालकों ने दूरी बनाए रखी। ऐसे में यह भी स्पष्ट हो गया कि कहीं न कहीं पुलिस की सुस्ती व लापरवाह रवैया शहर की सड़कों पर बेसहारा पशुओं की बढ़ती संख्या के अहम कारणों में से एक है।

--------------------

दिनभर ऐसे चली पशुपकड़ो अभियान

सुबह करीब नौ बजे नगर निगम की पशु पकड़ों टीम इंचार्ज देवेंद्र बिश्नोई के नेतृत्व में फील्ड में पहुंची। शुक्रवार को जहां दो टीमें थी वहीं शनिवार को एक टीम कर दी। 24 कर्मचारियों की टीम ने नई सब्जीमंडी में एकजुट पशुओं में से दुधारु पशु चिन्हित किए और उन्हें पकड़ा। पहले चक्कर में बेहतर दुधारु 12 गोवंश को गोअभयारण्य छोड़ने के लिए गाड़ी भेजी जो पशु छोड़कर वापिस आते समय बीच रास्ते में ही खराब हो गई। उधर निगम टीम ने करीब ड़ेढ घंटे की कड़ी मशक्कत से 17 गोवंश और पकड़े लेकिन जब उन्हें जानकारी मिली गाड़ी खराब हो गई है और आटो मार्केट में है तो टीम को पकड़े गए 17 पशुओं को छोड़ना पड़ा। करीब दो बजे टीम ने पशु पकड़ो अभियान छोड़कर वापिस निगम लौट गई।

-----------------------------

अपने बचाव के लिए टीम इंचार्ज के घर तक पहुंचा पशुपालक

पुलिस सक्रिय होते ही पशुपालक में डर का माहौल पैदा हो गया है। इसी क्रम में एक पशुपालक तो पशु पकड़ने वाली टीम इंचार्ज देवेंद्र बिश्नोई के हाउसिग बोर्ड स्थित निवास स्थान पर ही पहुंच गया। वह अपना तर्क देते हुए पशु छुड़वाने में शामिल नहीं होने की बात कहता रहा। देवेंद्र बिश्नोई ने जब उसका नाम जानना चाहता तो वह नाम बिना बिताए ही वहां से भाग गया। इसके अलावा कुछ पशुपालकों ने पशु पकड़ने के दौरान भी देवेंद्र बिश्नोई के पास आए और राजनैतिक लोगों का परिचय देते हुए इस मामले में राहत दिलाने की मांग की।

----------------------

वर्जन

निगम टीम ने 29 पशु पकड़े थे। 12 पशु गोअभयारण्य में भेज दिए। गाड़ी खराब होने के कारण 17 पशु छोड़ने पड़े। गाड़ी में रेडियेटर खराब हो गया था जिसे दुरुस्त करवा दिया है। अब सोमवार को पशु पकड़े जाएंगे। इसके अलावा एक व्यक्ति मेरे घर पर भी आया था जो यह आग्रह कर रहा था कि मैं पशु छुड़वाने वालों में शामिल नहीं था मैंने उसका नाम पूछा तो बिना नाम बताए ही चला गया।

- देवेंद्र बिश्नोई, सीएसआई एवं इंचार्ज पशु पकड़ने वाली निगम टीम। नगर निगम हिसार।

chat bot
आपका साथी