हिसार में अचानक बढ़े बुखार के मरीज, प्लेटलेट्स आ रही कम, डेंगू-मलेरिया के शक में विभाग ने जारी की एडवाइजरी

सिविल अस्पताल में इन दिनों बुखार के केस जांच के लिए ज्‍यादा आ रहे हैं। बुखार के 15 फीसद मरीज बढ़ गए है। सिविल अस्पताल में इन दिनों 100 मरीजों में से 15 बुखार के मरीज मिल रहे है। जिनकी प्लेटलेट्स भी कम है।

By Manoj KumarEdited By: Publish:Tue, 03 Aug 2021 09:45 AM (IST) Updated:Tue, 03 Aug 2021 09:45 AM (IST)
हिसार में अचानक बढ़े बुखार के मरीज, प्लेटलेट्स आ रही कम, डेंगू-मलेरिया के शक में विभाग ने जारी की एडवाइजरी
हिसार में बुखार के मरीज ज्‍यादा होने से स्‍वास्‍थ्‍य विभाग को डेंगू और मलेरिया की चिंता सताने लगी है

जागरण संवाददाता, हिसार: हिसार में अब कोरोना के केवल 4 एक्टिव केस हैं मगर अब हिसार में बुखार के मरीज ज्‍यादा बढ़ रहे हैं। सिविल अस्पताल में इन दिनों बुखार के केस जांच के लिए ज्‍यादा आ रहे हैं। बुखार के 15 फीसद मरीज बढ़ गए है। सिविल अस्पताल में इन दिनों 100 मरीजों में से 15 बुखार के मरीज मिल रहे है। जिनकी प्लेटलेट्स भी कम है। फिजिशियन डा. अजय चुघ ने बताया कि अचानक बुखार के मरीजों में इजाफा हो गया है। इनके रैपिड टेस्ट करवाए गए तो रिपोर्ट निगेटिव मिली। लेकिन इनकी प्लेटलेट्स कम आ रही है। ऐसे में डेंगू और मलेरिया के केस सामने आ सकते है, क्योंकि इस बार बरसात अधिक हो रही है। ऐसे में मच्छरों से बचाव के लिए पूरी बाजू के कपड़े डाले, अपने शरीर को जहां तक हो सके ढक कर रखे।

बुखार होने पर चिकित्सक से परामर्श लेकर कोरोना के साथ डेंगू और मलेरिया की भी जांच करवाएं, ताकि समय रहते उपचार मिल सकें। बरसात के मौसम के अचानक बुखार के मरीज बढ़ना डेंगू और मलेरिया के मामले की तरफ संकेत करता है। आइडीएसपी इंचार्ज डा. सुभाष खटरेजा ने बताया कि मानसून की बरसात के मौसम को देखते हुए इस बार मच्छरों में इजाफा होगा। इसलिए स्वास्थ्य विभाग ने एडवाइजरी जारी कर दी है। विभाग का कहना है कि जलभराव से बीमारियां फैलने का खतरा रहता है।

इसलिए अपने घर व कार्यालयों के आसपास पानी जमा ना होने दें। डा. सुभाष ने बताया कि घर के आसपास जमा पानी को मिट्टी से भर दें या उसमें जला तेल और मिट्टी डालें। मलेरिया एनाफलिज मादा मच्छर से फैलता है। इसलिए जहां तक हो पानी एकत्रित ना होने और इसे ढ़क कर रखें। यह मच्छर करीब 200 मीटर के एरिया में रहता है। जिसके कारण एक घर में डेंगू मरीज मिलने पर आसपास एरिया में भी यह फैल जाता है।

chat bot
आपका साथी