छात्र की आंसर सीट में अजब गुहार- सर, आपकी मनोकामना पूरी होगी, प्लीज पास कर देना

भिवानी बोर्ड की परीक्षा में पास होने के लिए छात्रों की गुरुओं को गुहार। बोर्ड के आदेश ऐसे विद्यार्थियों का पेपर रद कर यूएमसी बनाई जाए

By Manoj KumarEdited By: Publish:Sun, 26 Apr 2020 05:37 PM (IST) Updated:Sun, 26 Apr 2020 05:37 PM (IST)
छात्र की आंसर सीट में अजब गुहार- सर, आपकी मनोकामना पूरी होगी, प्लीज पास कर देना
छात्र की आंसर सीट में अजब गुहार- सर, आपकी मनोकामना पूरी होगी, प्लीज पास कर देना

नारनौंद [सुनील मान] लॉकडाउन के चलते शिक्षा बोर्ड भिवानी ने 10वीं और 12वीं  की उत्तर पुस्तिकाएं जांचने के लिए अबकी बार अध्यापकों को घर पर ही भेज दी हैं। अध्यापक उनको जांचने में जुटे हुए हैं। तो काफी रोमांचक बातें सामने आ रही हैं। छात्रों ने उत्तर पुस्तिका पर ही गुहार लगा दी है कि आप हमें पास कर दोगे तो भगवान आपकी मनोकामना पूर्ण करेगा। इसको देखकर अध्यापकों का हृदय परिवर्तन होता है या नहीं यह तो आने वाला समय ही बताएगा। हालांकि बोर्ड की तरफ से यह साफ कहा गया है कि ऐसा लिखने वाले छात्रों की यूएमसी बनाकर उनका पेपर रद कर दिया जाएगा।

बोर्ड की परीक्षाओं में काफी छात्र पास होने के लिए उत्तर पुस्तिकाओं पर अध्यापकों को रिझाने के लिए काफी कुछ लिख देते हैं। पहले भी ऐसे मामले सामने आ चुके हैं। लेकिन अबकी बार लॉकडाउन के चलते अध्यापक घर पर ही 12वीं  की उत्तर पुस्तिकाएं जांच रहे हैं। प्रदेशभर में चर्चा है कि अबकी बार छात्रों ने पास होने के लिए उत्तर पुस्तिकाओं में काफी कुछ लिखा है।

छात्रों ने लिखा है कि सर प्लीज हमें पास कर देना भगवान आपकी मनोकामना पूर्ण करेगा तो कुछ छात्रों ने लिखा है कि सर अबकी बार मैं फेल हो गया तो घरवाले पढ़ाई से छुड़ा देंगे। ऐसे में मेरी बर्बादी के जिम्मेदार आप होंगे प्लीज हमें पास कर दो। कुछ छात्रों ने यह भी लिखा है। प्लीज सर, पास कर देना मैंने बहुत मेहनत की थी। ऐसी दर्जनों टिप्पणियां सामने आ रही हैं।

लेकिन इन टिप्पणियों से अध्यापकों का दिल पसीजता है या नहीं, यह तो समय ही बताएगा बोर्ड के सूत्रों के अनुसार दसवीं कक्षा की उत्तर पुस्तिकाएं की  मार्किंग पूरी हो चुकी है। परिणाम तैयार करने के लिए बाहर की एक फर्म को नियुक्त किया गया है। लेकिन उस फर्म के अधिकारी लॉकडाउन के चलते बोर्ड में नहीं आ पा रहे, जिसके कारण परिणाम तैयार होने में और समय लग सकता है। वहीं 12वीं कक्षा की उत्तर पुस्तिकाओं की मार्किंग चल रही है। बारहवीं कक्षा के दो पेपर भी नहीं हो पाए हैं। ऐसे में बारहवीं कक्षा का परिणाम और भी लंबे समय तक अटक सकता है।

बनाई जाएगी यूएमसी: चेयरमैन

भिवानी शिक्षा बोर्ड के चेयरमैन जगबीर सिंह ने बताया कि जिन भी छात्रों ने उत्तर पुस्तिकाओं में ऐसा लिखा है। उनकी यूएमसी बनाकर उन्हें उस पेपर में फेल कर दिया जाएगा। दसवीं कक्षा का परिणाम अप्रैल के आखिरी में आने की संभावना है। मार्किंग का काम पूरा हो चुका है। लॉक डाउन के चलते जो फर्म नियुक्त की गई है। वह बोर्ड में अभी तक नहीं आ पाई है। जल्दी सरकार से परमिशन लेकर उन्हें बुला लिया जाएगा।

chat bot
आपका साथी