सफलता के लिए संघर्ष जरूरी : डा. भारती

डिप्टी स्पीकर ने कहा कि इस पुस्तक में महाराष्ट्र कैडर के 19

By JagranEdited By: Publish:Mon, 23 Nov 2020 06:18 AM (IST) Updated:Mon, 23 Nov 2020 06:18 AM (IST)
सफलता के लिए संघर्ष जरूरी : डा. भारती
सफलता के लिए संघर्ष जरूरी : डा. भारती

जागरण संवाददाता, हिसार : पूर्व आईपीएस अधिकारी डा. दलबीर भारती की पुस्तक सफलता के लिए संघर्ष का विमोचन रविवार को हरियाणा विधानसभा के डिप्टी स्पीकर रणबीर गंगवा ने किया। स्थानीय जिमखाना क्लब में आयोजित समारोह की अध्यक्षता हरियाणा पिछड़ा वर्ग आयोग के पूर्व चेयरमैन सतबीर वर्मा ने की।

पुस्तक के विमोचन के अवसर पर पुस्तक लेखक डा. दलबीर भारती के अध्यापक रहे रामजी लाल शर्मा और बुध राम सिवर विशिष्ट अतिथि के रूप में उपस्थित रहे। डिप्टी स्पीकर ने कहा कि इस पुस्तक में महाराष्ट्र कैडर के 1987 बैच के आइपीएस अधिकारी रहे डा. दलबीर भारती के जीवन के अनुभवों के बारे में बताया गया है। उन्होंने गरीब परिवार से होने के बावजूद विपरीत हालातों का मुकाबला किया और अपने लक्ष्य को हासिल किया।

डा. भारती की यह छठी पुस्तक

डा. दलबीर भारती ने कहा कि यह उनकी यह छठी पुस्तक है। इससे पहले उनकी प्रकाशित पुस्तकों में से पुलिस एवं लोग दोनों के अधिकार एवं जिम्मेदारियां को भारत सरकार द्वारा वर्ष 2011 में पं. गोविद वल्लभ पंत पुरस्कार प्रदान किया गया था।

डा. भारती ने बताया कि वर्ष 2002 में प्रकाशित पुस्तक द कंस्टिट्युशन एंड क्रिमिनल जस्टिस एदमिनिस्ट्रेशन का एक अध्याय न्युयॉर्क और लंदन से अगस्त 2018 में प्रकाशित द रुटलेज हैंडबुक ऑफ साऊथ एशियन क्रिमिनोलोजि में प्रकाशित हुआ था। समारोह की समाप्ति पर उन्होंने अपने अध्यापक, प्रेरक व मार्गदर्शक रहे रामजी लाल शर्मा, बुधराम सिवर और मोदी राम को यह पुस्तक समर्पित की। कार्यक्रम में डा. भारती को जीवन में प्रेरित करने वाले गणमान्यों को सम्मानित भी किया गया।

chat bot
आपका साथी