खेल ग्रेडेशेन सर्टिफिकेट फर्जीवाड़े मामले में दो डिप्टी डायरेक्टर ने हिसार में खंगाले दस्तावेज, राज्‍य स्‍तरीय जांच जारी

प्रदेश भर के जिला खेल एवं युवा कार्यक्रम विभाग के जिला कार्यालयों में चल रही जांच ने की रफ्तार तेजी हो गई है। इसी क्रम में खेल विभाग के दो डिप्टी डायरेक्टर खेल ग्रेडेशन फर्जीवाड़े मामले की जांच के लिए हिसार पहुंचे।

By Manoj KumarEdited By: Publish:Tue, 29 Jun 2021 10:17 AM (IST) Updated:Tue, 29 Jun 2021 10:17 AM (IST)
खेल ग्रेडेशेन सर्टिफिकेट फर्जीवाड़े मामले में दो डिप्टी डायरेक्टर ने हिसार में खंगाले दस्तावेज, राज्‍य स्‍तरीय जांच जारी
खेल ग्रेडेशन मामले की जांच जैसे जैसे आगे बढ़ी कोचों और खेल विभाग के अधिकारियों में मची खलबली

पवन सिरोवा, हिसार : खेल ग्रेडेशन सर्टिफिकेट में भ्रष्टाचार जांच का मामला कदम दर कदम आगे बढ़ रहा है। प्रदेश भर के जिला खेल एवं युवा कार्यक्रम विभाग के जिला कार्यालयों में चल रही जांच ने की रफ्तार तेजी हो गई है। इसी क्रम में खेल विभाग के दो डिप्टी डायरेक्टर खेल ग्रेडेशन फर्जीवाड़े मामले की जांच के लिए हिसार पहुंचे। उन्होंने जिला खेल एवं युवा कार्यक्रम अधिकारी (डीएसओ) कृष्ण कुमार बेनीवाल से मुलाकात की और जांच से जुड़े विभिन्न प्रकार के दस्तावेज खंगाले। जिसमें कई चुनिंदा खेल जैसे कराटे, हैंडबॉल, सर्कल कबड्डी और थ्रोबाल सहित कई खेलों से जुड़ी जानकारी एकजुट की है। इसके अलावा सिरसा के खेल विभाग के अधिकारी भी जांच के चलते हिसार में थे। डिप्टी डायरेक्टर ने उनसे भी खेल से जानकारी ली।

----------------

प्रदेश भर में चल रही है जांच

खेल ग्रेडेशन मामले की जांच अब प्रदेश स्तर पर शुरु हो गई है। पहले जहां हिसार, भिवानी, सिरसा और फतेहाबाद इन चार जिलों में शुरु हुई थी। जैसे जैसे जांच आगे बढ़ी तो संदिग्ध दस्तावेज मिले। इसके बाद प्रदेश के खेलमंत्री सरदार संदीप सिंह ने जांच को प्रदेश स्तर पर शुरु करवा दिया। कारण रहा कि खेल एवं युवा कार्यक्रम विभाग हरियाणा और खेल मंत्री के पास कई जिलों से खेल ग्रेडेशन में फर्जीवाड़े मामले की शिकायतें पहुची। इन शिकायतों के आधार पर जांच आगे बढ़ाई तो कई जिलों में बड़े स्तर पर खेल दस्तावेज संदिग्ध मिले है। सूत्रों की माने तो सर्वाधिक संदिग्ध दस्तावेज करोटे, थ्रोबाल व सर्कल कबड्डी में सामने आए है। हालांकि अभी जांच जारी है। जांच के बाद ही सच उजागर हो पाएगा कि फर्जीवाड़ा कितने बड़े स्तर पर हुआ है।

-------------------

भिवानी और सिरसा में भी हुई है जांच

27 मई 2021 को सिरसा और मौजूदा समय में जांच टीम ने भिवानी में भी दस्तावेज खंगाले है। ग्रेडेशन प्रमाणपत्रों को बनाए जाने के संबंध में शिकायतें मिलने के बाद कुछ समय पूर्व ही कुरुक्षेत्र, कैथल, सिरसा, रेवाड़ी और भिवानी में खेल से जुड़े दस्तावेजों को टीमों ने खंगाला है। वहीं हिसार से दो बैग भरकर निदेशालय की टीम इसी माह जांच के लिए निदेशालय ले गई थी। ऐसे में अब निदेशालय स्तर पर जांच टीम दस्तावेज भी एकजुट कर रही है।

जानें : कैसे खेल ग्रेडेशन मामले में भ्रष्टाचार का मुद्दा आया सामने

सोशल मीडिया पर खेल ग्रेडेशन में फर्जीवाडा मामले के संबंध में शिकायत हुई थी। शिकायतकर्ता का कहना था कि लाखों रुपये में युवाओं को खेल सर्टिफिकेट बांटे जा रहे है। यह मामला खेलमंत्री के संज्ञान में आया तो उन्होंने खेल निदेशालय के माध्यम से जांच बैठा दी। उसी क्रम में अब जांच प्रदेश भर में शुरु हो गई है। शुरुआत में जांच 1 और 2 दिसंबर 2020 को प्रदेश के हिसार, फतेहाबाद, भिवानी और सिरसा चार जिलों से शुरु हुई थी। अब प्रदेश भर के जिलों में जारी है।

----खेल निदेशालय से दो डिप्टी डायरेक्टर और एक अधीक्षक हिसार पहुंचे थे। खेल विभाग की टीम ग्रेडेशन मामले की जांच कर रही है। फिलहाल जांच प्रदेश भर में की जा रही है। उसी कड़ी में टीम हिसार आई थी।

- सत्यदेव मलिक, डिप्टी डायरेक्टर, खेल एवं युवा कार्यक्रम विभाग हिसार।

chat bot
आपका साथी