बीमार करने वाला पेयजल हो रहा सप्लाई, जलघर में मिले मरा हुआ कुत्ता और कंकाल

जागरण संवाददाता हिसार सावधान! यदि आप सिरसा रोड स्थित जलघर से सप्लाई होने वाला पानी पी र

By JagranEdited By: Publish:Thu, 19 Mar 2020 06:56 AM (IST) Updated:Thu, 19 Mar 2020 06:56 AM (IST)
बीमार करने वाला पेयजल हो रहा सप्लाई, जलघर में मिले मरा हुआ कुत्ता और कंकाल
बीमार करने वाला पेयजल हो रहा सप्लाई, जलघर में मिले मरा हुआ कुत्ता और कंकाल

जागरण संवाददाता, हिसार : सावधान! यदि आप सिरसा रोड स्थित जलघर से सप्लाई होने वाला पानी पी रहे हैं तो उसका ट्रीटमेंट करके साफ कर ही पीयें। कहीं यह पानी आपकी सेहत बनाने की बजाए बिगाड़ न दे। कारण है कि इस पानी में मरा हुआ कुत्ता और कई जानवरों के कंकाल तक पड़े हुए हैं। जिनके कीटाणु आपको गंभीर बीमारी का शिकार बना सकते हैं। यह सच उस समय उजागर हुआ जब बुधवार को व्यापारी व क्षेत्रवासी सिरसा रोड स्थित जलघर का निरीक्षण करने पहुंचे। उन्होंने मौके पर अफसरों को बुलाया और सच दिखाते हुए लिखित शिकायत सौंपकर जलघर की सफाई की मांग की। इस अवसर पर दी ग्रेन मर्चेंट्स एसोसिएशन के सचिव राजीव डाबड़ा सहित पदाधिकारी व व्यापारी मौजूद थे।

---------------------------

बच्चे होने लगे बीमार तो व्यापारियों ने देखा जलघर राजीव डाबड़ा, जगदीश जैन, रोहित मोदी, पींटू, नंद किशोर डाबड़ा, बजरंग दास, संदीप कुमार, नरेश, पवन, जगदीश, मोहनलाल व सुरेंद्र सहित करीब 40 लोग जलघर देखने पहुंचे। कारण था कि कई दिनों से नई अनाज मंडी व हाउसिग बोर्ड एरिया में बच्चे बुखार, उल्टी व दस्त जैसी बीमारियों से ग्रस्त हो रहे थे। ऐसे में पानी का रंग काला देख वे जलघर देखने पहुंचे तो हैरान रह गए। जलघर में मरा हुआ कुत्ता और कई पशुओं के कंकाल पड़े थे। बाहर भी कंकाल पड़े हुए थे। पानी बिलकुल काला था। उन्होंने बताया कि करीब छह माह से हमारे एरिया में गंदा पानी सप्लाई हो रहा है।

-----------------------------------

व्यापारियों ने एक्सईएन के नाम सौंपी शिकायत

व्यापारी ने दी ग्रेन मर्चेंट्स एसोसिएशन के बैनर तले जनस्वास्थ्य विभाग के एक्सईएन के नाम पत्र सौंपकर जलघर की स्थिति बताते हुए कहा कि विभाग की ओर से पानी की शुद्धता के मापदंडों की कसौटी पर खरा नहीं है। इस पानी से बीमारी फैल रही हैं। पिछले कई दिनों से उनके घरों में दूषित पानी सप्लाई हो रहा है। इसका समाधान करवाया जाए।

------------------------------

शहर में हो रहा शुद्ध पानी सप्लाई, जनता का दर्द मात्र दिखावा

नेशनल ग्रीन ट्रिब्यूनल के प्रदेश स्तरीय कमेटी को शहर के पानी की लगातार जांच रिपोर्ट सौंपी जा रही है। पूर्व में हुई एक बैठक में तो अफसरों ने हैरान करवाने वाला डाटा चेयरमैन एवं पूर्व रिटायर्ड हाइकोर्ट जस्टिस के सामने रखा कि हमने एक हजार से अधिक पेयजल सैंपल लिए, सब पास हैं। इधर पटेल नगर से लेकर सिरसा रोड पर हाउसिग बोर्ड कालोनी तक हजारों परिवार दूषित पेयजल सप्लाई के कारण परेशान हैं। सरकारी रिपोर्टों को आधार मानें तो जनता का दर्ज मात्र दिखावा है।

------------------------

किटाणु जिदा रहते हैं, इसलिए पानी को साफ करने का करें प्रबंध

इंडियन मेडिकल एसोसिएशन के प्रधान डा. जेपीएस नलवा ने कहा कि यदि पानी में मृत कुत्ता है तो उसके किटाणु पानी में फैल जाते हैं। विभाग के कर्मचारी नियमित रुप से ब्लीचिग पाउडर, फिटकड़ी या अन्य सामान डालते हैं। जो स्थिति के अनुरुप नहीं बल्कि नियमित रुप से डलता है। उनके पास मौके स्थिति को सहीं से देकर उसके समाधान के मैजरिग पूरी व्यवस्था नहीं होती है। ऐसे में जलघरों से लेकर अपने घर तक के पानी को लेकर उचित व्यवस्था करें।

chat bot
आपका साथी