लड़कियों व महिलाओं को 5 रुपये में मिलेगा सैनेटरी पैड

जागरण संवाददाता, हिसार : लड़कियों व महिलाओं को केवल 5 रुपये में सैनेटरी पैड उपलब्ध करवाने के लिए दिल्

By JagranEdited By: Publish:Sat, 12 May 2018 09:00 AM (IST) Updated:Sat, 12 May 2018 09:00 AM (IST)
लड़कियों व महिलाओं को 5 रुपये में मिलेगा सैनेटरी पैड
लड़कियों व महिलाओं को 5 रुपये में मिलेगा सैनेटरी पैड

जागरण संवाददाता, हिसार : लड़कियों व महिलाओं को केवल 5 रुपये में सैनेटरी पैड उपलब्ध करवाने के लिए दिल्ली बाईपास स्थित राजकीय महिला महाविद्यालय में सीटीएम शालिनी चेतल ने जिले की पहली सैनेटरी पैड वें¨डग मशीन का उद्घाटन किया। मशीन में पांच रुपये का सिक्का डालकर पैड प्राप्त किया जा सकेगा। महिला एवं बाल विकास विभाग की जिला कार्यक्रम अधिकारी डॉ. पूनम रमन व व्योमिनी संस्था की निदेशक प्राची कौशिक ने लड़कियों को अच्छे स्वास्थ्य के लिए माहवारी स्वच्छता के प्रति जागरूक होने और सैनेटरी पैड के इस्तेमाल के प्रति प्रेरित किया।

सीटीएम शालिनी चेतल ने कहा कि लड़कियों व महिलाओं में पैड इस्तेमाल करने के प्रति एक झिझक रहती है और वे अपनी इस जरूरत के बारे में ज्यादा बात नहीं करती हैं। माहवारी के दौरान लड़कियां व महिलाएं पैड के विकल्प के रूप में कपड़ा व अन्य वस्तुओं का प्रयोग करने लगती है जो उनके लिए घातक साबित हो सकता है। उन्होंने कहा कि जिला प्रशासन व व्योमिनी संस्था द्वारा महिलाओं को इस संबंध में जागरूक करने और जरूरतमंद महिलाओं को सस्ती दरों पर पैड उपलब्ध करने के लिए नारीत्व नामक अभियान शुरू किया गया है। इसके तहत जिलाभर की महिलाओं को मास्टर ट्रेनरों के माध्यम से जागरूक किया जा रहा है तथा जिला में जरूरत के अनुरूप महिलाओं के लिए सैनेटरी पैड वेंडिंग मशीनें लगाई जा रही हैं। 5 रुपये का सिक्का डालने पर खुद निकाल सकेंगे पैड

इसी कड़ी में आज महिला महाविद्यालय में लड़कियों व महिलाओं के लिए केवल 5 रुपये में सैनेटरी पैड उपलब्ध करवाने के लिए पहली वेंडिंग मशीन लगाई गई है।महाविद्यालय की एक कर्मचारी इसके संचालन का दायित्व संभालेंगी लेकिन कोई भी छात्रा अपने आप भी इस मशीन में 5 रुपये का सिक्का डालकर पैड निकाल सकती हैं। यहां स्थापित की गई 50 पैड की क्षमता वाली मशीन में पैड समाप्त होने के बाद फिर से पैड

डाल दिए जाएंगे। इस अवसर पर प्रवक्ता सुनील कुंडू, नीलम दहिया, विपिन बब्बर व अन्य शिक्षक तथा महाविद्यालय की छात्राएं उपस्थित थीं।

-------- - प्रशासन द्वारा लड़कियों के लिए उपलब्ध करवाई गई इस सुविधा के लिए सीटीएम शालिनी चेतल व व्योमिनी संस्था का आभार। लड़कियों से इस सुविधा का अधिक से अधिक लाभ उठाएं।

- कैलाश चंद्र शर्मा, प्राचार्य, महाविद्यालय।

chat bot
आपका साथी