ग्रामीण महिलाएं नहीं जानती वन स्टॉप सेंटर क्या है: महिला आयोग

जागरण संवाददाता हिसार वन स्टॉप सेंटर के क्रियान्वयन को लेकर दैनिक जागरण ने शुक्रवार

By JagranEdited By: Publish:Sat, 21 Mar 2020 07:22 PM (IST) Updated:Sun, 22 Mar 2020 06:11 AM (IST)
ग्रामीण महिलाएं नहीं जानती वन स्टॉप सेंटर क्या है: महिला आयोग
ग्रामीण महिलाएं नहीं जानती वन स्टॉप सेंटर क्या है: महिला आयोग

जागरण संवाददाता, हिसार: वन स्टॉप सेंटर के क्रियान्वयन को लेकर दैनिक जागरण ने शुक्रवार को हिसार आईं राज्य महिला आयोग की सदस्या सुमन बेदी से बातचीत की। जिसमें उन्होंने बताया कि उनके पास हिसार, फतेहाबाद, सिरसा की जिम्मेदारी है। इन जिलों में बहुत सी ग्रामीण महिलाएं ऐसी हैं जिन्हें यह पता ही नहीं कि वन स्टॉप सेंटर है क्या। अधिकांश मामलों में शहर से दूर और बिना प्रचार प्रसार के ही यह सेंटर चल रहे हैं। ऐसे में प्रशासन को प्रचार-प्रसार के माध्यम से इन सेंटरों तक महिलाओं के संज्ञान में लाना बहुत जरूरी है। इधर इसी मुद्दे पर लघु सचिवालय स्थित कॉन्फ्रेंस कक्ष में महिला सुरक्षा, वन स्टॉप सेंटर व पोषण अभियान की डीसी डा. प्रियंका सोनी ने समीक्षा बैठक ली। इसमें डीसी ने इसी बात पर जोर दिया कि वन स्टॉप सेंटर को अधिकारी अधिक प्रचारित करें कि हर महिला को इसके बारे में पता हो। हिसा का शिकार प्रत्येक महिला इस केंद्र की सुविधाओं का लाभ लेने के लिए यहां आएं और विपत्ति के समय यहां आने से बिल्कुल न हिचकिचाएं।

--------------------

ये होता है वन स्टॉप सेंटर

प्रत्येक जिला में वन स्टॉप सेंटर ऐसी महिलाओं के लिए बनाए गए हैं जो किसी भी प्रकार की हिसा से पीड़िताओं को काउंसिलिग, कानूनी मदद, पुलिस की सहायता व आश्रय जैसी सभी सुविधाएं देते हैं। हिसार में यह सेंटर अस्थायी रूप से महिला थाने में संचालित है।

--------------------------

वन स्टॉप सेंटर नए भवन में होगा शिफ्ट

उपायुक्त ने कहा कि जिला में वन स्टॉप सेंटर का नया भवन बनाया जा रहा है। यहां पर महिलाओं के लिए सरकार द्वारा निर्धारित सभी सुविधाएं इस प्रकार से उपलब्ध करवाई जाएंगी कि इसे पूरे हरियाणा का सबसे अच्छा केंद्र बनाया जा सके। उन्होंने नए भवन के निर्माण की स्थिति की जानकारी लेते हुए कहा कि जल्द से जल्द इस केंद्र का शुभारंभ करवाया जाए।

------------

महिला शोषण में त्वरित कार्रवाई हो

उपायुक्त ने जिला महिला सुरक्षा योजना के क्रियान्वयन के संबंध में इससे जुड़े विभागों द्वारा की जा रही कार्रवाई व गतिविधियों की जानकारी ली। उन्होंने कहा कि ऐसी प्रत्येक गतिविधि पर त्वरित कार्रवाई की जाए जिसमें किसी महिला के साथ अन्याय अथवा शोषण हुआ हो। उन्होंने जिला में विभिन्न विभागों व संस्थाओं में यौन उत्पीड़न कमेटियों के गठन के संबंध में भी जानकारी ली और इसके संबंध में अधिकारियों को आवश्यक दिशा-निर्देश दिए।

chat bot
आपका साथी