आरटीए फ्लाइंग ने पेट्रोल पंप पर खड़े ओवरलोड वाहनों पर की कार्रवाई तो पंप एसो. ने हड़ताल की दी चेतावनी

जागरण संवाददाता हिसार क्षेत्रीय परिवहन विभाग ने ढाबों और पेट्रोल पंपों पर खड़े ओवरलोड

By JagranEdited By: Publish:Fri, 08 Jan 2021 05:43 AM (IST) Updated:Fri, 08 Jan 2021 05:43 AM (IST)
आरटीए फ्लाइंग ने पेट्रोल पंप पर खड़े ओवरलोड वाहनों पर की कार्रवाई तो पंप एसो. ने हड़ताल की दी चेतावनी
आरटीए फ्लाइंग ने पेट्रोल पंप पर खड़े ओवरलोड वाहनों पर की कार्रवाई तो पंप एसो. ने हड़ताल की दी चेतावनी

जागरण संवाददाता, हिसार :

क्षेत्रीय परिवहन विभाग ने ढाबों और पेट्रोल पंपों पर खड़े ओवरलोड वाहनों पर कार्रवाई की तो पंप डीलर एसोसिएशन इसके विरोध में उतर आई। मामला अब इतना बढ़ चुका है कि पेट्रोल पंप एसोसिएशन के पदाधिकारियों ने हड़ताल तक की चेतावनी दे दी है। दरअसल, आरटीए सचिव कार्यालय द्वारा कुछ महीनों से सघन चेकिग अभियान चलाया जा रहा है। इस अभियान में हुई कार्रवाई ने ओवरलोडिग करने वाले वाहन संचालकों की अवैध कमाई पर ब्रेक लगा दिया है। आलम यह है कि ओवरलोडिग करने वाले अब ढ़ाबों और पेट्रोल पंपों पर वाहन खड़ा करने लगे हैं। वहां भी अब कार्रवाई हो रही है। जिसमें परिवहन नियम तोड़ने वालों पर चालान व जुर्माना लगाया जा रहा है। पेट्रोल पंपों पर आरटीए की टीम का पहुंचना पंप स्वामियों को भा नहीं रहा है। लिहजा वीरवार को ऑल हरियाणा पेट्रोल पंप डीलर्स एसोसिएशन के पदाधिकारियों ने खुलकर विरोध शुरू कर दिया है।

-----------------

दिसंबर महीने में ही डीसी और एसपी को दे दी थी लिखित सूचना

जिन रूटों पर सबसे अधिक ओवरलोडिग के मामले सामने आ रहे हैं उन रूटों के नाम सहित 2 दिसंबर को डीसी व एसपी को लिखित रूप से आरटीए सचिव ने जानकारी दे दी थी। जिस पर डीसी ने भी पेट्रोल पंपों पर ओवरलोड वाहनों को न खड़े करने के निर्देश दिए। कई स्थानों पर फ्लाइंग को पंपों और ढाबों पर ऐसे वाहन खड़े भी मिले जिन पर जुर्माना व चालान की कार्रवाई भी की गई है। हालांकि यह बात चौकाने वाली है कि पंपों पर वाहन पेट्रोल भराने आते हैं और चले जाते हैं मगर यहां पार्किंग क्यों हो रही है।

--------------

पंप एसोसिएशन का तर्क पंप पर जाकर चैकिग बंद करें

ऑल हरियाणा पेट्रोल पंप डीलर्स एसोसिएशन के जिला प्रधान राजकुमार सलेमगढ़ और जिला सचिव अजय खरींटा ने बताया आरटीए विभाग के अधिकारी और कर्मचारी वाहनों को रोड पर चलते हुए तो चैकिग के लिए रुकवाते नहीं और जब वाहन पंप पर पहुंचते है तो ये पंप एरिया में घुसकर ट्रक चालकों से बात करते है और चालान काटने का भय दिखाते हैं। अधिकारी एवं कर्मचारी कानून के अनुसार चलते हुए सड़क पर वाहनों को रुकवाकर उनके कागजात चेक करें ना कि पेट्रोल पंप पर जाकर चैकिग करें। किसी कानून में नहीं लिखा कि अधिकारियों द्वारा पेट्रोल पंप पर जाकर वाहनों की चैकिग की जाए और पेट्रोल पंप वाले को लाइसेंस रद्द करने की धमकी दी जाए। पिछले दिनों बालसमंद स्थित एक पंप पर और बुधवार को मोडाखेड़ा के एक पंप पर उक्त विभाग के अधिकारियों और कर्मचारियों कार्रवाई से पंप पदाधिकारी भड़के हुए हैं। पदाधिकारियों ने सीएम तक से शिकायत करने की बात कही है।

------------

सचिव, आरटीए डा. सुनील कुमार से सीधी बात

- पेट्रोल पंप पर ही खड़े वाहनों पर कार्रवाई क्यों

जवाब- जब भी आटीए फ्लाइंग टीम जाती है तो ओवरलोडिग वाहन चलाने वाले पेट्रोल पंप या ढाबों की आड़ ले लेते हैं। ताकि उनका चालान न हो सके। अपने वाहनों को पंपों पर खड़ा कर देते हैं, हमारी जांच में यह सामने आया है।

-------------

- पेट्रोल पंपों पर खड़े ओवरलोड वाहनों की चैकिग नहीं की जा सकती

जवाब- मोटर व्हीकल एक्ट के सेक्शन 213 और 194 में अफसर की पावर है कि वह किसी भी स्थान, परिसर, जहां पर ओवरलोड या अन्य अपराध में वाहन खड़ा हुआ है तो वहां कार्रवाई कर सकता है। ओवरलोड वाहन सड़कों के लिए खतरनाक और दुर्घटना को बढ़ावा देते हैं। इसको लेकर सुप्रीम कोर्ट ने भी कार्रवाई के सख्त निर्देश दे रखे हैं।

-----------------

- आरटीए के अभियान में कार्रवाई पर सवाल उठ रहे हैं, चहेतों को छोड़ा जा रहा है

जवाब- एक भी ऐसा उदाहरण लाकर दें उनके खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी।

--------------------

- क्या आपने उच्चाधिकारियों को इस प्रकरण के बारे में बताया

जवाब- हां, जिला प्रशासन व पुलिस प्रशासन दोनों को इस बारे में एक महीने पहले सूचित कर दिया था, उन्होंने भी निर्देश दिए हैं। हमने ऐसे दो ही पंपों पर खड़े वाहनों पर कार्रवाई की है।

chat bot
आपका साथी