नकली डीएपी खाद के आरोपितों के खिलाफ कार्रवाई करने की मांग उठाई, किसानों ने पुलिस थाने का किया

सिरसा में घेराव समाप्त करने के बाद किसान नेता सुरजीत सिंह ने कहा दोषियों को गिरफ्तार करने का 30 जनवरी तक का समय दिया है यदि पुलिस ने 30 जनवरी तक वास्तविक दोषियों को गिरफ्तार नहीं किया तो इसके बाद किसान 31 जनवरी को फिर से अपनी बैठक बुलायेंगे।

By Naveen DalalEdited By: Publish:Tue, 18 Jan 2022 06:17 PM (IST) Updated:Tue, 18 Jan 2022 06:17 PM (IST)
नकली डीएपी खाद के आरोपितों के खिलाफ कार्रवाई करने की मांग उठाई, किसानों ने पुलिस थाने का किया
ऐलनाबाद पुलिस थाना के सम्मुख किसानों का घेराव।

संवाद सहयोगी, ऐलनाबाद। सिरसा के गांव प्रतापनगर के पास एक खण्डरनुमा इमारत में चल रहे नकली डी ए पी खाद बनाने के अवैध धन्धे को किसानों की शिकायत के बाद पकड़ा गया था, परन्तु दोषियों के खिलाफ अभी तक कोई कार्रवाई न होने से क्षेत्र के किसान नेताओं व अन्य किसानों में भारी रोष है, जिसके चलते मंगलवार को क्षेत्र के किसानों ने सँयुक्त किसान मोर्चा के बैनर के तहत दोषियों को गिरफ्तार कर उनके खिलाफ कार्यवाही करवाने के लिए स्थानीय पुलिस स्टेशन का तीन घण्टे तक घेराव किया।किसानों का यह घेराव तीन घन्टे तक चला और किसान तीन घण्टे तक थाना के सम्मुख बैठे रहे, जहां पर किसान नेताओं ने अपने सम्बोधन में दोषियों की गिरफ्तारी की मांग की और नारेबाजी की।इस दौरान पुलिस ने थाना के मुख्य दरवाजे पर बेरिकेड्स लगाकर थाना का दरवाजा बंद किए रखा।बेरिकेड्स के एक तरफ किसान तो दूसरी तरफ पुलिस डटी रही। इस मौके पर किसान यूनियन के जिला उपाध्यक्ष सुरजीत सिंह, सुरेंद्र सिंह सिधू, सरबजीत सिंह, गोरु कम्बोज, आत्मा राम झोरड़, लखविंद्र सिंह सहित जिला भर के अनेक किसान उपस्थित थे।

सीआई इंस्पेक्टर प्रदीप के आश्वासन पर किसानों ने हटाया थाने का घेराव

किसान नेता सुरजीत सिंह ने मौके पर पहुंचे किसानों को सम्बोधित करते हुए कहा कि ऐलनाबाद खण्ड के गांव प्रतापनगर के पास एक खण्डरनुमा इमारत में चल रहे नकली डी ए पी खाद बनाने का  अवैध धन्धा बहुत बड़े स्तर पर चल रहा था, जिसकी सूचना सयुंक्त किसान मोर्चा से जुड़े हुए किसानों ने सम्बंधित विभाग व प्रशासन को दी।जिस पर सम्बंधित विभाग के अधिकारी अन्य प्रशासन और पुलिस मौके पर पहुंची।मौके के नकली डी ए पी खाद बनाने की सामग्री व विभिन्न कम्पनियों के अवैध रूप से छापे गए बैग बरामद किए।इसके पश्चात ऐलनाबाद पुलिस थाना में चार जनों के विरुद्ध एफ आई आर दर्ज की।परन्तु आज तक दोषी लोगों को गिरफ्तार नहीं किया गया है।

दोषियों के खिलाफ कार्यवाही न होने पर किसानों ने दी बड़े आंदोलन की चेतावनी

उन्होंने कहा कि इस विषय में सँयुक्त किसान मोर्चा के किसान ऐलनाबाद पुलिस थाना प्रभारी, ऐलनाबाद डी एस पी व सिरसा जिला पुलिस अधीक्षक को भी मिल चुका है, परन्तु आज तक नकली डी ए पी खाद मामले में न तो कोई कार्रवाई हुई है और न ही कोई गिरफ्तारी हुई। उन्होंने पुलिस प्रशासन को चेताते हुए कहा कि जब तक दोषियों को गिरफ्तार करके उनके खिलाफ कोई कार्यवाही नहीं होती है तबतक थाने का यह घेराव जारी रहेगा।

इसके पश्चात सिरसा से जिला पुलिस अधीक्षक अर्पित जैन के आदेश पर मौके पर सी आई इंस्पेक्टर प्रदीप कुमार पहुंचे और उन्होंने किसानों को आश्वासन दिया कि 15-20 दिनों के अन्दर अन्दर पुलिस दोषी लोगों को गिरफ्तार कर लेगी।पुलिस दोषियों को गिरफ्तार करने का प्रयास कर रही है, परन्तु पुलिस को बीच- बीच में अन्य मामलों की जांच में भी व्यस्त हो जाना पड़ जाता है।नकली खाद बनाने में शामिल लोगों को किसी भी कीमत पर छोड़ा नहीं जाएगा।

किसानों ने पुलिस के उक्त आश्वासन के पश्चात आज थाने के सम्मुख लगया घेराव समाप्त कर दिया

आज का घेराव समाप्त करने के बाद किसान नेता सुरजीत सिंह ने कहा कि को दोषियों को गिरफ्तार करने का 30 जनवरी तक का समय दिया है, यदि पुलिस ने 30 जनवरी तक वास्तविक दोषियों को गिरफ्तार नहीं किया तो इसके बाद किसान 31 जनवरी को फिर से अपनी बैठक बुलायेंगे और फिर उस बैठक किसान अपनी आगामी रणनीति तैयार करेंगें। उन्होंने कहा कि अगर पुलिस इस मामले में किसी प्रकार की ढील बरतती है तो किसान कोई भी बड़ा आंदोलन कर सकते है और इस सबकी जिम्मेदारी दोषियों के खिलाफ कार्यवाही न करने वाले स्थानीय पुलिस प्रशासन की होगी।

chat bot
आपका साथी