हरियाणा में निजी स्कूलों ने गर्मियों की छुट्टियों स्कूल खोले तो होगी कार्रवाई, निदेशालय ने जारी किया आदेश

हरियाणा में स्कूल शिक्षा निदेशालय की ओर से एक से 30 जून ग्रीष्मावकाश घोषित किए जाने के बाद भी कुछ स्कूलों में विद्यार्थियों बुलाए जाने की शिकायतें अधिकारियों को मिल रही है। माना जा रहा है कि इसी के मद्देनजर निदेशालय की ओर से आदेश जारी किए गए हैं।

By Naveen DalalEdited By: Publish:Sat, 04 Jun 2022 09:01 AM (IST) Updated:Sat, 04 Jun 2022 09:01 AM (IST)
हरियाणा में निजी स्कूलों ने गर्मियों की छुट्टियों स्कूल खोले तो होगी कार्रवाई, निदेशालय ने जारी किया आदेश
अधिकारियों को मिल रही हैं बच्चों स्कूल बलाएं जाने की शिकायतें।

रोहतक, जागरण संवाददाता। हरियाणा में ग्रीष्मावकाश में निजी स्कूल बंद नहीं किया तो संबंधित स्कूल के खिलाफ कार्रवाई होना तय है। ग्रीष्मावकाश को लेकर सेकेंडरी शिक्षा निदेशालय ने हाल ही में आदेश जारी किया है। जिसमें साफ तौर पर कहा गया है कि ग्रीष्मावकाश में अगर कोई निजी स्कूल बंद नहीं मिलता है तो उसके खिलाफ कार्रवाई की जाएगी। इसके लिए निदेशालय की ओर से जिला शिक्षा अधिकारी व जिला मौलिक शिक्षा अधिकारी को निर्देश भी जारी कर दिए गए हैं। 

ग्रीष्मावकाश में निजी स्कूल नहीं किया बंद तो होगी कार्रवाई

निदेशालय की ओर से जारी किए गए आदेशों में कहा गया है कि इस संबंध में छह जून को सभी जिला शिक्षा अधिकारी व जिला मौलिक शिक्षा अधिकारी अपने क्षेत्रों में निजी स्कूल संचालकों के साथ साझा बैठक भी करेें। इस बैठक में उनके स्कूलों को ग्रीष्मावकाश में बंद करवाना सुनिश्चित करें। आदेशों में यह भी कहा गया है कि बैठक के बाद भी अगर कोई निजी स्कूल पालन नहीं करता है और ग्रीष्मावकाश में भी स्कूल बंद नहीं करता है तो उसके खिलाफ कार्रवाई की जाएगी।

बता दें कि स्कूल शिक्षा निदेशालय की ओर से एक से 30 जून ग्रीष्मावकाश घोषित किए जाने के बाद भी कुछ स्कूलों में विद्यार्थियों बुलाए जाने की शिकायतें अधिकारियों को मिल रही है। माना जा रहा है कि इसी के मद्देनजर निदेशालय की ओर से आदेश जारी किए गए हैं। हालांकि रोहतक में शिक्षा अधिकारियों के संज्ञान में अभी तक कोई ऐसा मामला नहीं आया है। जिसमें निजी स्कूल ग्रीष्मावकाश के दौरान खोला जा रहा हो। 

रोहतक में स्कूलों का ब्योरा : 

कुल सरकारी स्कूल : 411

कुल निजी स्कूल : 400 से अधिक

अधिकारी के अनुसार

ग्रीष्मावकाश के दौरान तमाम स्कूलों काे बंद रखने के निर्देश आला अधिकारियों की ओर से दिए गए हैं। रोहतक में अभी तक किसी निजी स्कूल के खुला रहने का मामला मेरे संज्ञान में नहीं आया है। वहीं इस संबंध में छह जून को निजी स्कूल संचालकों के साथ बैठक भी की जाएगी। 

--- आशा दहिया, कार्यकारी जिला मौलिक शिक्षा अधिकारी, रोहतक।

chat bot
आपका साथी