सिविल अस्पताल में सात साल से बंद पड़ी लिफ्ट को फिर से चलाने की तैयारी

जागरण संवाददाता हिसार सिविल अस्पताल में पिछले सात साल से बंद पड़ी लिफ्ट को चुनाव के बाद दो

By JagranEdited By: Publish:Sun, 20 Oct 2019 11:57 PM (IST) Updated:Sun, 20 Oct 2019 11:57 PM (IST)
सिविल अस्पताल में सात साल से बंद पड़ी लिफ्ट को फिर से चलाने की तैयारी
सिविल अस्पताल में सात साल से बंद पड़ी लिफ्ट को फिर से चलाने की तैयारी

जागरण संवाददाता, हिसार : सिविल अस्पताल में पिछले सात साल से बंद पड़ी लिफ्ट को चुनाव के बाद दोबारा चलाने की तैयारी है। सीएमओ ने लिफ्ट की रिपेयरिग करवाने व दोबारा चलवाने के लिए पंचकूला मुख्यालय को लिखा है। गौरतलब है कि सिविल अस्पताल में पिछले सात सालों से बंद पड़ी है। इसे बीच-बीच में पंचकूला मुख्यालय के निर्देश मिलने के बाद शुरू किया गया था। लेकिन यह लिफ्ट सिर्फ चार दिन चलने के बाद बंद हो गई थी, इसे करीब दो साल पहले चलाया गया था लेकिन चार दिन चलने के बाद यह लिफ्ट फिर से बंद पड़ी है।

-------------------------

अस्पताल प्रशासन के अनुसार लिफ्ट में खराबी के कारण बंद की गई -

अस्पताल प्रशासन के अनुसार लिफ्ट में कुछ तकनीकी खराबी है। जिसके चलते इसे चलाया नहीं जा रहा है। सिविल अस्पताल में पंचकूला मुख्यालय से निर्देश के बाद करीब सात साल पहले यह लिफ्ट अस्पताल में मरीजों की सुविधा के लिए यह लिफ्ट लगाई गई थी। जिसके लिए एक निजी कंपनी को लिफ्ट की मेंटीनेंस का टेंडर दिया गया था। लेकिन इस लिफ्ट के न चलने के कारण इसका प्रयोग अस्पताल में नहीं हो पा रहा है।

----------------------

ऑपरेशन व सर्जीकल व आर्थो वार्ड के मरीजों को आ रही समस्या -सिविल अस्पताल में गर्भवती महिला वार्ड के गेट के सामने लगाई गई लिफ्ट को मुख्यत: सर्जीकल वार्ड व ऑर्थो वार्ड के लिए लगाया गया था। ऑर्थो के मरीजों को सीढि़यां चढ़ने-उतरने में परेशानी का सामना करना पड़ता है। जिसके चलते वो लिफ्ट से लाए ले जाए जा सकते है। लेकिन लिफ्ट बंद होने के कारण मरीजों को इसका फायदा नहीं मिल पा रहा है। सिविल अस्पताल में जच्चा-बच्चा वार्ड के ऊपर नए ऑपरेशन थियेटर का निर्माण किया गया था। इसके साथ नीकू वार्ड भी बनाया गया था। ऑपरेशन करने वाले मरीजों के लिए तथा नीकू में लाए जाने वाले नौनिहालों की माताओं के लिए भी लिफ्ट का उपयोग हो सकता है।

-------------------------

वर्जन -

सिविल अस्पताल में बंद पड़ी लिफ्ट को चलवाने के लिए मुख्यालय को लिखा गया है। लिफ्ट की मेंटीनेंस करवाकर इसे जल्द ही चलाया जाएगा, ताकि मरीजों को इसका लाभ मिल सके।

संजय दहिया, सीएमओ, हिसार

chat bot
आपका साथी