ऑटो मार्केट फेज-वन की छह एकड़ भूमि पर बनेगी पार्किंग, प्लान तैयार

जागरण संवाददाता हिसार शहर के बाजारों में पार्किंग की समस्या के समाधान को लेकर निगम

By JagranEdited By: Publish:Mon, 17 Feb 2020 01:19 AM (IST) Updated:Mon, 17 Feb 2020 06:17 AM (IST)
ऑटो मार्केट फेज-वन की छह एकड़ भूमि पर बनेगी पार्किंग, प्लान तैयार
ऑटो मार्केट फेज-वन की छह एकड़ भूमि पर बनेगी पार्किंग, प्लान तैयार

जागरण संवाददाता, हिसार : शहर के बाजारों में पार्किंग की समस्या के समाधान को लेकर निगम प्रशासन ने एक और नया प्लान तैयार किया है। जिसके तहत ऑटो मार्केट फेज-वन में छह एकड़ भूमि पर पार्किंग व्यवस्था की जाएगी। यह व्यवस्था खाली जमीन की ऑक्सन होने तक पार्किंग के लिए प्रयोग की जाएगी। इसमें शहर में जगह-जगह खड़ी होने वाली बसों से लेकर ऑटो मार्केट में आने वाली गाड़ियों तक के लिए पार्किंग की सुविधा होगी। इससे शहर की सड़कों पर लगने वाले जाम से राहत मिल पाएगी। साथ ही जिदल पार्क में आने वालों से लेकर सिटी थाना के पास के बाजारों में आने वाले ग्राहकों के लिए यह पार्किंग बेहतर विकल्प साबित होगी और निगम को आय भी होगी।

-------------------------------

ये है प्लान

नगर निगम के नए प्लान के अनुसार ऑटो मार्केट फेज वन में 17.15 एकड़ स्कीम भूमि है, जिसमें पॉकेट ए और बी शामिल हैं। इस मार्केट में कुछ दुकानें ही बनी हैं। अधिकांश एरिया खाली पड़ा है, जिसमें 6 एकड़ भूमि पर नया पार्किंग प्लान बनाया गया है। इसमें पहले चरण में एक साल के लिए इस एरिया में पार्किंग ठेकेदार को टेंडर के माध्यम से देने की प्लानिग की गई है। वर्तमान में भी यहां की जगह वाहन चालक पार्किंग के लिए ही प्रयोग कर रहे हैं।

--------------------------------

मल्टी स्टोरी पार्किंग के प्रपोजल पर भी हो रहा है कार्य

ऑटो मार्केट फेज-वन के नजदीक सिटी थाना के सामने नगर निगम की मल्टी स्टोरी पार्किंग के तहत कागजी कार्रवाई की जा रही है। यहां नगर निगम प्रशासन द्वारा राजकीय पशुधन फार्म (जीएलएफ) से ली गई 2 एकड़, 1 कनाल और 12 मरले भूमि पर यह प्रपोजल सिरे चढ़ाया जाएगा। जिसके लिए जमीन निर्धारित हुई। प्रदेश के मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने इसकी घोषणा 29 दिसंबर 2014 को की थी।

--------------------------------------

फेज-वन की कुल 17.15 एकड़ में से मुख्य कार्य की रिजर्व भूमि

फेज-वन की कुल स्कीम प्लान के लिए भूमि - 17.15 एकड़

पॉकेट ए के प्लाट की जमीन - 2.23 एकड़

पॉकेट बी के प्लाट की जमीन - 2 एकड़

एरिया अंडर सड़क व पार्किंग - 12 एकड़

-----------------------------------------

ऑटो मार्केट फेज वन में काफी जगह खाली है। कुछ हिस्से पर तो बड़ी बड़ी झाड़ियां उगी हुई हैं। जब तक सभी दुकानों की बोली नहीं होती, तब तक इस खाली जगह के प्रयोग के लिए वहां पर वाहन पार्किंग बनाने का प्लान बनाया है, जिसको निगम कमिश्नर की स्वीकृति के बाद सिरे चढ़ाया जाएगा।

- जयवीर डूडी, एक्सईएन, नगर निगम हिसार।

chat bot
आपका साथी