ओमिक्रोन वैरिएंट : कोरोना संक्रमण का खतरा लगा डराने, अब लापरवाही उचित नहीं, पढ़े ये रिपोर्ट

कोरोना वैक्सीनेशन मौजूदा समय में उन सभी संक्रमितों के लिए बड़ी राहत का समाचार यह भी लेकर आया है कि प्राय संक्रमितों के हालत सामान्य है। प्रीकाशन डोज की पात्रता पूरी करने वाले सभी नागरिकों से अपील करते हुए कहा जा रहा है।

By Naveen DalalEdited By: Publish:Thu, 13 Jan 2022 03:13 PM (IST) Updated:Thu, 13 Jan 2022 03:13 PM (IST)
ओमिक्रोन वैरिएंट : कोरोना संक्रमण का खतरा लगा डराने, अब लापरवाही उचित नहीं, पढ़े ये रिपोर्ट
कोरोना संक्रमण में 70 फीसद से अधिक 18 से 45 आयु वर्ग के लोग।

झज्जर, जागरण संवाददाता। झज्जर मे आंकड़ों की दृष्टि से कोरोना संक्रमण अब डराने लगा है। साथ ही राहत की बात यह भी है कि कुल संक्रमितों के 5 फीसद भी मौजूदा समय में अस्पताल में भर्ती नहीं है। हालांकि, जो भर्ती है, उनमें कुछ पुरानी बीमारियों की हिस्ट्री भी रखते हैं। इधर, सबसे ज्यादा कैरियर के तौर पर 18 से 45 आयु वर्ग से जुड़े लोग सामने आ रहे हैं। डा. विकास चौधरी के मुताबिक मंगलवार तक के आंकड़े से तैयार हुई रिपोर्ट में उक्त आयु वर्ग के 70 फीसद से अधिक लोग संक्रमित हुए हैं। जिससे समझा जा सकता है कि जिन भी लोगों को किन्हीं कारणों के चलते अपने घर से निकलना पड़ा रहा है, वह जद में आ रहे हैं। जबकि, 18 साल की उम्र से कम 10 फीसद ही है। 45 से ज्यादा की उम्र से जुड़े संक्रमितों का आंकड़ा करीब 20 फीसद है।

विभागीय स्तर पर फील्ड में निकलने वालों को किया जा रहा सतर्क

वैक्सीनेशन मौजूदा समय में उन सभी संक्रमितों के लिए बड़ी राहत का समाचार यह भी लेकर आया है कि प्राय: संक्रमितों के हालत सामान्य है। जबकि, सोमवार से जिला में हेल्थकेयर, फ्रंटलाइन वर्कर्स व 60 वर्ष से अधिक आयु के लोगों (डाक्टर की सलाह पर) पर कोविड रोधी वैक्सीन की प्रीकाशन (बूस्टर) डोज लगाने का कार्यक्रम आरंभ हो गया है। इस वर्ग से प्रीकाशन डोज की पात्रता पूरी करने वाले सभी नागरिकों से अपील करते हुए कहा जा रहा है कि वे डोज अवश्य लगवाकर कोविड के खिलाफ सुरक्षा चक्र को मजबूत बनाए। 

333 को लगी अभी तक प्रीकाशन डोज

सोमवार से प्रीकाशन डोज लगाने का कार्यक्रम आरंभ हो गया है। पहले दिन सोमवार को जिला में हेल्थकेयर, फ्रंटलाइन वर्कर्स व 60 वर्ष से अधिक आयु (डाक्टर की सलाह) को वैक्सीन की 45 डोज लगाई गई। जबकि, कुल 333 लाभार्थियों का इस श्रेणी में वैक्सीनेशन हुआ है। तीन जनवरी से आरंभ हुए 15 से 18 वर्ष आयु के लिए कोविड रोधी वैक्सीन का आंकड़ा भी 35 हजार 103 हो गया है। 

प्रीकाशन डोज की यह रहेगी पात्रता

डिप्टी सिविल सर्जन डा. संजीव मलिक ने प्रीकाशन डोज की पात्रता की जानकारी देते हुए बताया कि हेल्थकेयर, फ्रंटलाइन वर्कर्स व 60 वर्ष से अधिक आयु के लोगों को वैक्सीन की दोनों डोज लगे हुए 9 महीने हो चुके हो और बीते तीन माह के दौरान कोविड की रिपोर्ट नेगेटिव रही हो। वह वैक्सीन की प्रीकाशन डोज लगवाने के पात्र होंगे। जिन लोगों को पहले कोवैक्सीन लगी हो उन्हें कोवैक्सीन व कोविशील्ड लगवाने वालों को कोविशील्ड की प्रीकाशन डोज दी जाएगी।

chat bot
आपका साथी