सिरसा में कोरोना संक्रमण से 45 वर्षीय व्यक्ति की मौत, मिले 144 नए केस

कोरोना संक्रमण के कारण होने वाली मौत पर सरकार द्वारा 50 हजार रुपये अनुशंसा राशि के रूप में दिये जाते हैं। इस राशि के लिए आनलाइन आवेदन करना होता है। जिले में अब तक 161 लोगों ने अनुशंसा राशि के लिए आवेदन किया है।

By Naveen DalalEdited By: Publish:Thu, 27 Jan 2022 07:02 PM (IST) Updated:Thu, 27 Jan 2022 07:02 PM (IST)
सिरसा में कोरोना संक्रमण से 45 वर्षीय व्यक्ति की मौत, मिले 144 नए केस
कोरोना संक्रमण से होने वाली मौत पर मिलने वाली अनुशंसा राशि के लिए कम आ रहे हैं आवेदन।

सिरसा, जागरण संवाददाता। सिरसा में कोरोना संक्रमण के 144 नए मामले सामने आए हैं वहीं कोरोना को मात देकर 256 लोग स्वस्थ हुए हैं। जिले में वर्तमान में 818 एक्टिव केस हैं। कोरोना संक्रमण के कारण वाल्मीकि चौक निवासी 45 वर्षीय व्यक्ति की मौत हो गई। मृतक शराब पीने का आदी था और लीवर सीरोयसिस होने के बाद उसकी रिपोर्ट कोरोना पाजिटिव आ गई। जनवरी महीने में अब तक संक्रमण के कारण यह पांचवीं मौत है। जिले में अब तक कुल 515 मौत कोराेना संक्रमण के कारण हो चुकी है। वीरवार को 444 लोगों के सैंपल जांच के लिए भेजे गए। अब तक छह लाख 12,244 लोगों के सैंपल जांचे जा चुके हैं। जिले में अब तक 32104 लोग पाजिटिव मिल चुके हैं। 30,771 लोग कोरोना को मात देकर स्वस्थ हो चुके हैं। जिले में पाजिटिविटी रेट 5.24 प्रतिशत है जबकि मृत्युदर 1.60 प्रतिशत है।

यहां मिले इतने संक्रमित

वीरवार को मिले पाजिटिव केसों में सिरसा शहर में सबसे अधिक 61 केस मिले हैं। इनके अलावा डबवाली में 18, चौटाला में 17, बड़ागुढ़ा में 11, नाथूसरी चौपटा में 10 केस मिले हैं। इसके अलावा ऐलनाबाद व रानियां में सात- सात, कालांवाली में छह, ओढ़ां में तीन जबकि माधोसिंघाना ब्लाक में चार पाजिटिव मिले हैं।

अनुशंसा राशि के लिए कम आए आवेदन

कोरोना संक्रमण के कारण होने वाली मौत पर सरकार द्वारा 50 हजार रुपये अनुशंसा राशि के रूप में दिये जाते हैं। इस राशि के लिए आनलाइन आवेदन करना होता है। जिले में अब तक 161 लोगों ने अनुशंसा राशि के लिए आवेदन किया है। जिला मुख्यालय द्वारा भेजे गए केसों को स्वास्थ्य विभाग ने जांच के बाद स्वीकृति दे दी है। जिसके बाद मृतक के आश्रितों के बैंक खाते में अनुशंसा राशि आएगी। स्वास्थ्य विभाग के पास संक्रमण के कारण हुई मौत में से 412 के रिकार्ड है। अनुशंसा राशि के लिए सरल पोर्टल पर मृतक व्यक्ति का परिवार पहचान पत्र, आधार कार्ड, कोविड रिपोर्ट व मृत्यु प्रमाणपत्र आनलाइन अपलोड करना होता है। कई केसों में मृतक का परिवार पहचान पत्र न होने के कारण भी परेशानी आ रही है। सिविल सर्जन डा. मनीष बंसल ने कहा कि जिन लोगों की कोरोना संक्रमण के कारण मौत हुई है उनके आश्रित अनुशंसा राशि के लिए आनलाइन आवेदन कर सकते हैं।

होम आइसोलेट मरीजों को दी जा रही है किट

कोराेना की तीसरी लहर में अधिकतर मरीज होम आइसोलेशन में रहकर ही स्वस्थ हो रहे हैं। होम आइसोलेट मरीजों को स्वास्थ्य विभाग द्वारा किट्स प्रदान की जा रही है। जिसमें स्टीमर, आक्सीमीटर, थर्मामीटर के अलावा जिंक व एंटीबायोटिक टेबलेट्स होती है। साथ ही अणु तेल, गिलोय वटी इत्यादि आयुर्वेदिक औषधि भी शामिल है। जिन परिवारों में एक से अधिक संक्रमित है उन्हें किट एक दी जाती है तथा दवाइयों बढ़ा दी जाती है। जिले में सभी सीएचसी स्तर पर 200-200 किट्स उपलब्ध करवाई गई है। अब तक जिले में 2000 मरीजों को किट्स दी जा चुकी है तथा 1400 स्टाक में हैं। विभाग ने मुख्यालय को 2000 किट्स का आर्डर भी दिया हुआ है।

chat bot
आपका साथी