अब बच्‍चों की तरह हरियाणा के सरकारी स्कूलों के अध्यापकों को भी डायरी रखनी होगी अपडेट

अध्यापकों को प्रतिदिन डायरी लिखने के निर्देश दिए गए हैं। जिसमें अध्यापक हर प्रतिदिन पढ़ाई व अन्य गतिविधियों का लेखा-जोखा लिखेंगे। इसमें विद्यार्थियों की पढ़ाई कहां तक हो चुकी है और इसके लिए अधिकारियों द्वारा निरीक्षण करके जांच भी किया जाएगा।

By Manoj KumarEdited By: Publish:Thu, 19 May 2022 09:28 AM (IST) Updated:Thu, 19 May 2022 09:28 AM (IST)
अब बच्‍चों की तरह हरियाणा के सरकारी स्कूलों के अध्यापकों को भी डायरी रखनी होगी अपडेट
सरकारी स्‍कूलों के अध्‍यापकों को अब प्रतिदिन पढ़ाने और अन्‍य गतिविधियों की जानकारी डायरी में दर्ज करनी होगी

जागरण संवाददाता, सिरसा। सरकारी स्कूलों में पढ़ाने वाले अध्यापकों को डायरी अपडेट रखनी होगी। ताकि पढ़ाई को प्रभावी ढंग से बनाया जा सके। पढ़ाई के बदलते स्वरूप के साथ अध्यापकों में भी बदलाव की जरूरत है। इसी दिशा में यह कदम बढ़ाया गया है और विभाग द्वारा अध्यापकों को प्रतिदिन डायरी लिखने के निर्देश दिए गए हैं। जिसमें अध्यापक हर प्रतिदिन पढ़ाई व अन्य गतिविधियों का लेखा-जोखा लिखेंगे। इसमें विद्यार्थियों की पढ़ाई कहां तक हो चुकी है और इसके लिए अधिकारियों द्वारा निरीक्षण करके जांच भी किया जाएगा। गौरतलब है कि जिले में 840 राजकीय प्राथमिक स्कूल हैं। जिनमें करीब 12 हजार अध्यापक तैनात किए हुए हैं।

सभी अध्यापकों के लिए जरूरी

सरकारी स्कूलों में शिक्षा का सत्र शुरू हो चुका है। स्कूलों में प्रतिदिन कक्षाएं लग रही है। जिसके बाद विद्यार्थियों को बेहतर पढ़ाई हो इसके लिए विद्यालय शिक्षा निदेशालय ने सभी जिला शिक्षा अधिकारियों को निर्देश दिए है कि पहली कक्षा से बारहवीं कक्षा तक के सभी अध्यापक डायरी बनाएंगे। जिसमें प्रतिदिन की पढ़ाई व गतिविधियों को दैनिक आधार पर लिखेंगे। जिसका अधिकारी भी निरीक्षण करें, ताकि सभी अध्यापक डायरी जरूर लिखें। साथ ही जब अधिकारी स्कूलों का निरीक्षण करेंगे तो उन्हें अध्यापक डायरी से यह पता लग पाएगा कि पढ़ाई कहां तक हो चुकी है।

मूल्यांकन में करेगी मदद  

सरकारी स्कूलों में डायरी मूल्यांकन में भी मदद करेगी कि वे समय अनुसार पाठ्यक्रम पढ़ा रहे हैं या नहीं। इससे समय पर पाठ्यक्रम पूरा करवाने के लिए शेड्यूल भी बनाया जा सकेगा और इसका फायदा विद्यार्थियों व अध्यापकों को होगा।जिला शिक्षा अधिकारी संतकुमार बिश्नोई ने बताया कि सरकारी स्कूलों में अध्यापकों को डायरी लिखने के लिए निर्देश जारी किए हुए हैं। इससे जो अध्यापक प्रतिदिन पढ़ा रहे हैं। उसे तुरंत प्रभाव से डायरी नोट करना होगा। स्कूलों में समय समय पर निरीक्षण किया जाएगा। निरीक्षण के दौरान डायरी को भी देखा जाएगा।

chat bot
आपका साथी