ग्राउंड रिपोर्ट : मंडी में शेड नहीं है खाली, बारिश आई तो भीग जाएगा खुले में पड़ा किसानों का हजारों क्विंटल गेहूं

जागरण संवाददाता हिसार गेहूं का सीजन शुरू हो चुका है। मंडियों में गेहूं की सरकारी

By JagranEdited By: Publish:Fri, 09 Apr 2021 05:52 AM (IST) Updated:Fri, 09 Apr 2021 05:52 AM (IST)
ग्राउंड रिपोर्ट : मंडी में शेड नहीं है खाली, बारिश आई तो भीग जाएगा खुले में पड़ा किसानों का हजारों क्विंटल गेहूं
ग्राउंड रिपोर्ट : मंडी में शेड नहीं है खाली, बारिश आई तो भीग जाएगा खुले में पड़ा किसानों का हजारों क्विंटल गेहूं

जागरण संवाददाता, हिसार : गेहूं का सीजन शुरू हो चुका है। मंडियों में गेहूं की सरकारी खरीद भी शुरू कर दी गई है। अनाज मंडी में अव्यवस्थाओं के कारण फसल लेकर आ रहे किसानों को परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है। वहीं, आढ़तियों का कारोबार भी सुरक्षित नहीं है। मंडी में चारों तरफ सफाई का भी अभाव है। सप्ताह में एक बार कूड़े का उठान किया जा रहा है।

शहर की अनाज मंडी में चार बड़े शैड हैं ताकि किसानों की फसल को यहां रखा जा सके और बारिश के समय भीगने से बचाया जा सके। चारों शैड के नीचे खाद और अन्य सामान पड़ा है। ऐसे में फसल रखने के लिए पर्याप्त जगह का अभाव है। इस कारण किसानों को खुले में अनाज की ढेरी लगानी पड़ रही है। एक सप्ताह से मौसम भी लगातार परिवर्तनशील है। ऐसे में यदि बारिश आ जाए तो खुले में पड़ा गेहूं भीग जाएगा और किसानों को नुकसान होगा। मंडी में फसल लेकर आए किसान राम लाल, कीर्ति, मनोहर, कालू ने बताया कि वे फसल लेकर आए थे लेकिन शैड के नीचे जगह नहीं है। ऐसे में मजबूरी में खुले में गेहूं की ढेरी लगवानी पड़ी है। यदि बारिश आ गई तो फसल खराब होने का भय है। ऐसे में नुकसान हो जाएगा।

-------------------

असुरक्षा के माहौल में आढ़ती : पर्याप्त सुरक्षा की नहीं है व्यवस्था

मंडी में आढ़तियों के पास लाखों रुपयों का लेन-देन होता है। इन दिनों बड़ी संख्या में किसान भी आ रहे हैं। पुलिस प्रशासन की ओर से मंडी में सुरक्षा के पर्याप्त इंतजाम नहीं किए गए हैं। आढ़तियों ने बताया कि ना तो यहां पुलिस रेगूलर राउंड लगाती है और ना ही कोई पीसीआर। हालांकि मंडी के गेट के सामने पुलिस चौकी है। इसके बावजूद यदि मंडी में गश्त लगे तो आपराधिक तत्वों को भय रहेगा। लेकिन ऐसा नहीं होने के कारण आढ़ती परेशान है।

---------------------

मंडी में ये भी है अव्यवस्था

- मंडी परिसर में सफाई व्यवस्था का बेहद अभाव है। चारों तरफ कूड़ा बिखरा पड़ा है।

- यहां कभी-कभार सफाई कर्मचारी सफाई करने के लिए आते हैं।

- सफाई के बाद कूड़े के ढेर भी लग जाते हैं जिन्हें नियमित रूप से नहीं उठाया जाता।

- कभी पांच दिन में तो कभी सात दिन में एक बार कमेटी की गाड़ी कूड़ा उठाने आती है।

- मंडी में कई लोग एकत्र हुए कूड़े को आग के हवाले भी कर देते हैं, ऐसे में आगजनी का भी खतरा बना रहता है।

--------------------

सामान्य रही गेहूं खरीद, नहीं नजर आया आढ़तियों के विरोध का असर

किसानों की फसल की राशि सीधी किसानों के खाते में डालने के फैसले के विरोध में प्रदेशभर के आढ़तियों ने वीरवार को हड़ताल का आह्वान किया। आढ़तियों ने फैसला लिया था कि किसी भी मंडी में वीरवार को खरीद नहीं होगी। हिसार मंडी में इस हड़ताल का असर नहीं नजर आया। आढ़ती एसोसिएशन ने सरकार के फैसले का विरोध नहीं किया और खरीद प्रक्रिया सामान्य रूप से जारी रखी। इस कारण हिसार अनाज मंडी में खरीद प्रक्रिया सामान्य रही। आढ़ती एसोसिएशन के प्रधान छबील दास केडिया ने कहा कि उन्हें सरकार की इस नीति का कोई विरोध नहीं करना है। किसानों की फसल का भुगतान आढ़तियों के माध्यम से हो या सीधा उनके खाते में जाए, इससे आढ़तियों को कोई फर्क नहीं पड़ेगा।

chat bot
आपका साथी