मंडलायुक्त और डीसी ने किया अनाज मंडियों का औचक निरीक्षण

जागरण संवाददाता हिसार जिला की मंडियों में खरीद व्यवस्था जांचने के लिए मंडलायुक्त और डीसी

By JagranEdited By: Publish:Sun, 25 Apr 2021 09:08 AM (IST) Updated:Sun, 25 Apr 2021 09:08 AM (IST)
मंडलायुक्त और डीसी ने किया अनाज मंडियों का औचक निरीक्षण
मंडलायुक्त और डीसी ने किया अनाज मंडियों का औचक निरीक्षण

जागरण संवाददाता, हिसार : जिला की मंडियों में खरीद व्यवस्था जांचने के लिए मंडलायुक्त और डीसी ने औचक निरीक्षण किया। इस दौरान उन्होंने उठान कार्यों का जायजा लिया और प्रबंधों की समीक्षा भी की। अधिकारियों ने किसानों व आढ़तियों से बातचीत करके उनकी समस्याएं भी जानी। शनिवार को जिला की मंडियों में 31 हजार से ज्यादा किसान 20 हजार क्विटल गेहूं लेकर पहुंचे।

निरीक्षण के दौरान मंडलायुक्त चंद्रशेखर ने संबंधित विभाग के अधिकारियों को सख्त हिदायत जारी करते हुए कहा कि किसानों को अपनी फसल बिक्री करने में कोई परेशानी नहीं आनी चाहिए। सरकार द्वारा निर्धारित हिदायतों अनुसार ही किसानों की फसल खरीदी जाए और उसका भुगतान भी निर्धारित समयावधि में कराना सुनिश्चित किया जाए। मंडलायुक्त ने फसल खरीद के उपरांत उठान कार्य में तेजी लाने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि इस दिशा में संबंधित विभाग और एजेंसियों के साथ-साथ ठेकेदारों की जवाबदेही तय की जाएगी। मंडलायुक्त चंद्रशेखर ने कहा कि मंडियों में किसानों के लिए सभी प्रकार की मुलभूत सुविधाएं दुरूस्त हों। इसके अतिरिक्त परिवर्तनशील मौसम के मद्देनजर तिरपाल इत्यादि की व्यवस्थाएं भी पूरी हो। उन्होंने ऐसी मंडियों में जहां शैड इत्यादि की कमी है, वहां शैड लगाने की दिशा में जरूरी दिशा-निर्देश दिए।

------------------

चार लाख से ज्यादा बोरियों का हुआ उठान

जिला की मंडियों में शनिवार को 4 लाख 16 हजार 508 बोरियों का उठान किया गया। अब तक 44 लाख 39 हजार 952 बोरियों का उठान किया जा चुका है। उठान कार्य में और तेजी के भी निर्देश एजेंसियों को दिए गए हैं। शनिवार को जिला की मंडियों में 2856 गेट पास कटे। 16 हजार 328 किसान शेड्यूल अनुसार आए जबकि 15 हजार किसान बिना शेड्यूल मंडियों में आए। इनकी भी गेहूं मंडियों में रखवाई गई और खरीद भी की। मंडियों में एक दिन में 19 हजार 649 मीट्रिक टन की आवक हुई है।

--------------

मंडियों में व्यवस्था के साथ खरीद कार्य किया जा रहा है। उठान को लेकर भी निर्देश दिए गए हैं। इसका असर भी नजर आ रहा है। अब एक दिन में चार लाख से ज्यादा बोरियों का उठान किया गया है।

- साहब राम, डीएमई, मार्केट कमेटी, हिसार।

chat bot
आपका साथी