हिसार को मिलेंगी तीन नई एक्सप्रेस ट्रेनें, एक्सप्रेस में बदलेंगी पैसेंजर, होगा बड़ा फायदा

तीन पैसेंजर ट्रेनों को एक्सप्रेस में बदलने का फैसला लिया। इसमें हिसार-जयपुर फाजिल्का रेवाड़ी और रेवाड़ी-श्रीगंगानगर शामिल हैं। इन ट्रेनों को जीरो बेस्ड टाइमटेबल के हिसाब से चलाएंगे

By Edited By: Publish:Wed, 03 Jun 2020 04:16 AM (IST) Updated:Wed, 03 Jun 2020 10:30 AM (IST)
हिसार को मिलेंगी तीन नई एक्सप्रेस ट्रेनें, एक्सप्रेस में बदलेंगी पैसेंजर, होगा बड़ा फायदा
हिसार को मिलेंगी तीन नई एक्सप्रेस ट्रेनें, एक्सप्रेस में बदलेंगी पैसेंजर, होगा बड़ा फायदा

हिसार, जेएनएन। हिसार को तीन नई एक्सप्रेस ट्रेन मिलने जा रही हैं। रेलवे ने हिसार से संबंधित तीन पैसेंजर ट्रेनों को एक्सप्रेस में बदलने का फैसला लिया है। इसमें हिसार-जयपुर, फाजिल्का रेवाड़ी और रेवाड़ी-श्रीगंगानगर शामिल हैं। इन ट्रेनों को जीरो बेस्ड टाइमटेबल के हिसाब से चलाया जाएगा। रेलवे ने यह फैसला घाटे में चल रही ट्रेनों को मुनाफे में लाने के लिए लागू किया है।

जीरो बेस्ड टाइम टेबल वह होता है, जिसमें ट्रेन को निर्धारित समय पर अपने गंतव्य तक पहुंचाने की जिम्मेदारी दी जाती है। इसके लिए ऐसे स्टेशनों को बीच में छोड़ दिया जाता है, जहां से अमूमन कम मुसाफिर ट्रेन में सफर करते रहे हैं। इससे रेलवे को डीजल बचाने में आसानी होगी। इसके साथ ही समय को भी बचाया जा सकता है। वहीं पैसेंजर ट्रेनों में रेलवे की अधिक आमदनी नहीं होती। इसी कारण रेलवे ने यह फैसला लिया है।

इन स्टेशनों पर नहीं रुकेगी जयपुर-हिसार एक्सप्रेस

जयपुर हिसार ट्रेन के बीच में चार से पांच स्टेशन ऐसे हैं जिन्हें रेलवे कैंसिल कर सकती है। इनमें जातूसाना, जरली, जीताखेड़ा, किशनगढ़ बालावास, मेनहेढू, कोसली, सुधराणा स्टेशन शामिल हैं। जब यह ट्रेन पैसेंजर से एक्सप्रेस में बदलेगी तो इन स्टेशनों पर नहीं रुकेगी। रेल कार्यकर्ता आकाश ने बताया रेलवे बोर्ड द्वारा जीरो बेस्ड टाइम टेबल के तहत कुछ पैसेंजर गाड़ियों को मेल-एक्सप्रेस में बदला जा रहा है।

--- रेलवे ने डिविजन की कई ट्रेनों को पैसेंजर से एक्सप्रेस में बदलने का फैसला ले लिया है। रेलवे जल्द ही इन ट्रेनों को शुरू कर देगा। इसको लेकर पूरी तैयारियां हो चुकी हैं।

- जितेंद्र सिंह मीणा, सीनियर डीसीएम, बीकानेर मंडल।

पहले दिन 495 सवारियों के साथ गोरखधाम एक्सप्रेस रवाना

हिसार: लॉकडाउन के कारण बंद की गई गोरखधाम एक्सप्रेस का पहिया एक बार फिर चल पड़ा है। यह ट्रेन मंगलवार को गोरखपुर से 86 यात्रियों को लेकर 10 बजे हिसार पहुंची। इसके बाद शाम 4:15 पर 495 यात्रियों के साथ गोरखपुर के लिए रवाना हो गई। ट्रेन तक पहुंचने से पहले एक-एक यात्री की स्क्रीङ्क्षनग की गई। उसके बाद ही उन्हें प्लेटफार्म पर भेजा गया। यह ट्रेन हिसार से भिवानी, रोहतक, दिल्ली होते हुए गोरखपुर जाएगी। जिसमें रेलवे के 48 कर्मचारियों का स्टाफ तैनात किया गया, जिसमें 7 टीटी तैनात रहे जो कोरोना के चलते सुरक्षा से लैस थे। उनके पास मास्क, सेफ्टी गार्ड, सैनिटाइज से लेकर अन्य सुरक्षा सुविधाएं मौजूद थीं। ट्रेन में शारीरिक दूरी के नियम का विशेष ध्यान रखा गया।

chat bot
आपका साथी