एनएचएम के तहत चल रहे कार्यक्रमों की स्थिति का जायजा लेगी टीम, हरियाणा के दो जिलों का हुआ चयन

कोरोना संकट के दौरान राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन (एनएचएम) के तहत चल रहे अन्य कार्यक्रमों की क्या स्थिति है इसकी जांच को लेकर एक टीम 11 नवंबर को फतेहाबाद पहुंच रही हैं। दरअसल यह टीम केंद्र की होगी। हरियाणा में सिर्फ फतेहाबाद व मेवात जिलों का चयन किया गया है।

By Manoj KumarEdited By: Publish:Sun, 07 Nov 2021 11:24 AM (IST) Updated:Sun, 07 Nov 2021 11:24 AM (IST)
एनएचएम के तहत चल रहे कार्यक्रमों की स्थिति का जायजा लेगी टीम, हरियाणा के दो जिलों का हुआ चयन
केंद्र की टीम फतेहाबाद व मेवात में जाएगी टीम, 11 से 17 नवंबर तक टीम हर रिकार्ड की करेगी जांच

विनोद कुमार, फतेहाबाद : पिछले पांच सालों और कोरोना संकट के दौरान राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन (एनएचएम) के तहत चल रहे अन्य कार्यक्रमों की क्या स्थिति है इसकी जांच को लेकर एक टीम 11 नवंबर को फतेहाबाद पहुंच रही हैं। दरअसल यह टीम केंद्र की होगी। हरियाणा में सिर्फ फतेहाबाद व मेवात जिलों का चयन किया गया हैं। इन दोनों जिलों में टीम सात दिनों तक रहेगी और पिछले पांच सालों में किए गए कामकाज की जांच की जाएगी।

वैसे हर साल एनएचएम के तहत पंचकुलां से टीम आती है और कार्यक्रम की जांच भी करती है। लेकिन केंद्र की टीम पांच साल में एक बार निरीक्षण करने के लिए आती है।

इसके लिए रेंडम के हिसाब से जिलों का चयन किया जाता है। इस बार फतेहाबाद व मेवात का नाम आया है। टीम के आने की सूचना केे बाद तैयारियां शुरू हो गई हैं। कर्मचारियों ने छुट्टियां भी रद कर दी है। स्थानीय स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों ने आदेश दिए है कि वो अपना डाटा पूर्ण तैयार रखे और टीम जब भी आएगी तब यह डाटा टीम को देना है।

सात दिनों में पूरे जिले का निरीक्षण करेगी टीम

केंद्र से आने वाली टीमों में करीब 10 से अधिक सदस्य होंगे। टीम के सदस्य नागरिक अस्पताल, पीएचसी और सीएचसी का निरीक्षण करेंगे। टीम सात दिन रहेगी ऐसे में हर कार्यक्रम की गहनता से जांच की जाएगी। एनएचएम के तहत चलने वाले हर कार्यक्रम की गहनता से जांच की जाएगी। अगर किसी कार्यक्रम में गड़बड़ी मिलती है तो संबंधित विभाग के इंचार्ज पर गाज भी गिर सकती है।

मुख्य रूप से इन कार्यक्रमाें की होगी जांच

-जिले में हर प्रकार के टीकाकरण की जांच।

-गर्भवती महिलाओं को मिलने वाली सुविधा।

-अस्पतालें में डिलीवरी की सुविधा है या नहीं।

-नसबंदी-नलबंदी के आपरेशन की क्या व्यवस्था है।

-जच्चा-बच्चा वार्ड में क्या सुविधा है।

-आपरेशन थियेटर की क्या सुविधा है।

-पीएचसी और सीएचसी पर मरीजों को क्या सुविधा मिल रही।

-मरीजों से फीडबैक भी लिया जाएगा।

------11 से 17 नवंबर को टीम आनी है। फतेहाबाद व मेवात जिले का चयन किया गया है। ऐसे में एनएचएम के तहत चल रहे कार्यक्रम की जांच की जाएगी। यह केंद्र की टीम होगी। हमारी तरफ से तैयारी पूरी है।

डा. सुनीता सोखी, डिप्टी सिविल सर्जन फतेहाबाद।

chat bot
आपका साथी