परीक्षा से पहले लीक नौवीं कक्षा के गणित विषय की परीक्षा रद, अब इस दिन होगी

तोशाम क्षेत्र में कुछ स्कूलों ने नौवीं कक्षा के लीक गणित विषय की पेपर की परीक्षा करवा डाली थी ताकि अगले दिन पूरा पेपर बच्‍चे कर सकें। मामला दैनिक जागरण के संज्ञान में आया था

By manoj kumarEdited By: Publish:Wed, 20 Mar 2019 04:29 PM (IST) Updated:Wed, 20 Mar 2019 04:29 PM (IST)
परीक्षा से पहले लीक नौवीं कक्षा के गणित विषय की परीक्षा रद, अब इस दिन होगी
परीक्षा से पहले लीक नौवीं कक्षा के गणित विषय की परीक्षा रद, अब इस दिन होगी

भिवानी, जेएनएन। प्रदेश में शिक्षा विभाग द्वारा 16 मार्च को आयोजित नौवीं कक्षा का गणित विषय का लीक हुआ पेपर शिक्षा बोर्ड विभाग ने रद कर दिया है। अब यह परीक्षा 27 मार्च को होगी। मामला भिवानी के तोशाम से जुड़ा है। दरअसल पेपर एक दिन पहले ही लीक हो गया था। मामला शिक्षा बोर्ड प्रशासन तक पहुंच गया और जांच भी शुरू हो हुई। अगले दिन दो घंटे के लिए पेपर रुकवाया भी गया मगर फिर पेपर करवा दिया गया। दैनिक जागरण  ने पेपर लीक होने से लेकर परीक्षा होने तक के मामले को प्रमुखता से प्रकाशित किया था। इस पर संज्ञान लेते हुए अब भिवानी शिक्षा बोर्ड ने कार्रवाई की है।

बता दें कि तोशाम क्षेत्र में कुछ स्कूलों ने नौवीं कक्षा के गणित विषय की परीक्षा करवा डाली ताकि अगले दिन पूरा का पूरा पेपर बच्‍चे कर सकें। मामला दैनिक जागरण के संज्ञान में आया तो पेपर भी मुहैया हो गया। इस मुख्य संवाददाता ने हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड के चेयरमैन को पेपर वाट्सएप कर दिया और बोर्ड चेयरमैन ने इस मामले की तुरंत जांच शुरू करवा दी।

शिक्षा बोर्ड के चेयरमैन डा. जगबीर सिंह ने कहा था कि निश्चित तौर पर यह गंभीर मामला है। पेपर की जांच करवाई जा रही है, यदि वास्तव में यहीं पेपर कल होना है और आज लीक करवा दिया गया है तो बोर्ड प्रशासन सख्त रुख अपनाएगा। प्रदेश में यह पेपर दोबारा से तो करवाया ही जाएगा, साथ ही जिस स्कूल ने एक दिन पहले पेपर करवाया है, उस पर जुर्माना लगाने के साथ ही प्रश्न पत्र प्रकाशन का पूरा खर्च भी डाला जाएगा। शिक्षा विभाग अलग से कार्रवाई करेगा।

गौरतलब है प्रदेश में अभी दसवीं और बारहवीं कक्षा की परीक्षा भी जारी है, सेंटरों पर जमकर नकल चल रही है। शिक्षा बोर्ड चेयरमैन ने भी जब निरीक्षण किया तो पर्चियों के ढेर मिले थे। ऐसे में अब पेपर लीक होने से सिस्‍टम पर सवाल खड़े हो रहे हैं।

chat bot
आपका साथी