वर्ल्‍ड बेस्‍ट यूनिवर्सिटी रैंकिंग में जीजेयू को देश में छठा तो विश्‍व में मिला 321वां स्‍थान

वर्ल्‍ड मोस्ट सस्टेनेबल यूआई ग्रीनमीट्रीक यूनिवर्सिटी रैंकिंग में विश्व के विकसित देश यूके यूएसए जर्मनी जापान इटली स्पेन चीन ब्राजील कनाडा के शैक्षणिक संस्थानों ने भाग लिया

By Manoj KumarEdited By: Publish:Tue, 10 Dec 2019 01:33 PM (IST) Updated:Tue, 10 Dec 2019 01:33 PM (IST)
वर्ल्‍ड बेस्‍ट यूनिवर्सिटी रैंकिंग में जीजेयू को देश में छठा तो विश्‍व में मिला 321वां स्‍थान
वर्ल्‍ड बेस्‍ट यूनिवर्सिटी रैंकिंग में जीजेयू को देश में छठा तो विश्‍व में मिला 321वां स्‍थान

हिसार, जेएनएन। जीजेयू अब राष्ट्रीय स्तर के साथ-साथ अंतराष्ट्रीय स्तर पर भी अपनी पहचान बनाने में कामयाब रही है। विश्वविद्यालय को राष्ट्रीय स्तर पर वर्ल्‍ड मोस्ट सस्टेनेबल यूआई ग्रीनमीट्रीक वर्ल्‍ड यूनिवर्सिटी रैंकिंग में छठा तथा अंतराष्ट्रीय स्तर पर 321वां स्थान प्राप्त हुआ है। इस रैंकिंग की घोषणा यूनिवर्सिटी इंडोनेशिया ने तीन दिसम्बर को जर्काता इंडोनेशिया ने की। 

विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो. टंकेश्वर कुमार एवं कुलसचिव डा. अनिल कुमार पुंडीर ने इस उपलब्धि के लिए विश्वविद्यालय परिवार को बधाई दी है।  कुलपति प्रो. टंकेश्वर कुमार ने कहा कि विश्वविद्यालय की पहचान वैश्विक ही होनी चाहिए। भारत में शिक्षा की अति समृद्ध व्यवस्था रही है। नालंदा व तक्षशिला जैसे विश्वविद्यालय इस देश की धरोहर रहे हैं। वह विश्वविद्यालय को विश्व स्तर पर और ऊंचे स्थान पर देखना चाहते हैं। उन्होंने विश्वास व्यक्त किया कि विश्वविद्यालय लगातार इन ऊंचाइयों को छूता रहेगा।

छह सत्यापित श्रेणियों के आधार पर की गई रैंकिंग

इस रैंकिंग की घोषणा छह सत्यापित श्रेणियों के आधार पर की गई है। जिसमें सेङ्क्षटग एंड इन्फ्रास्ट्रक्चर (एसआई), एनर्जी एंड क्लाईमेट चेंज(ईसी), वेस्ट (डब्ल्यूएस), वाटर(डब्ल्यूआर), ट्रांसपोर्टेशन(टीआर) एवं एजुकेशन (ईडी) शामिल है। जिसमें विश्व स्तर पर विश्वविद्यालय ने 82 एसआई, 439 ईसी, 424 डब्ल्यूएस, 214 डब्ल्यूआर, 157 टीआर एवं 636 ईडी रैंकिंग हासिल की है। इस ग्रीन मीट्रिक वर्ल्‍ड रैंकिंग के लिए प्रतिष्ठित आईआईटीज, आईआईएमस, एनआईटीज एवं कई अन्य विश्वविद्यालयों ने भाग लिया।

जीजेयू ने अंतराष्ट्रीय स्तर पर 321वीं रैंकिंग हासिल करके सस्टेनिबिलिटी मानकों पर विश्व स्तर पर अपनी एक अहम पहचान बनाने में सफलता हासिल की है। यूआई ग्रीन मेट्रिक वर्ल्‍ड यूनिवर्सिटी रैंकिंग सस्टेनिबलिटी रैंकिंग पर एक वार्षिक प्रकाशन होता है। यह युनिवर्सिटी इंडोनेशिया का प्रयास है जो कि विश्व के विश्वविद्यालयों को सस्टेनिबिलिटी के प्रति प्रतिबद्धता एवं अन्य अनुकूल कार्यो के लिए रैंकिंग प्रदान करता है। युआई ग्रीनमीट्रिक वर्ल्‍ड युनिवर्सिटी रैंकिंग सस्टेनिबिलिटी रैंकिंग का उद्देश्य विश्वविद्यालयों में अंतराष्ट्रीय स्तर की सस्टेनिबिलिटी को बढ़ाना है।

85 देशों के 780 विश्वविद्यालयों ने रैंकिंग में लिया भाग

विश्वविद्यालय के इंटरनल क्वालिटी एश्योरेंस सैल के प्रो. आशीष अग्रवाल ने बताया कि यूआई ग्रीन मेट्रिक वल्र्ड युनिवर्सिटी रैंकिंग विश्व की पहली एवं एकमात्र ऐसी रैंकिंग है जो कि प्रत्येक प्रतिभागी विश्वविद्यालय की पर्यावरण के अनुकूल प्रतिबद्धता को अन्तराष्ट्रीय मापदंडो पर परखता है। इस वर्ष दुनिया के 85 देशों के 780 विश्वविद्यालयों ने इस रैंकिंग में भाग लिया था। इस रैंकिंग के लिए विश्व के विकसित देशों यूके, यूएसए, जर्मनी, जापान, इटली, स्पेन, चीन, ब्राजील, कनाडा के शैक्षणिक संस्थानों ने भाग लिया।

chat bot
आपका साथी