सिरसा से पाकिस्तान पानी पहुंचने से पहले ही घग्घर के पाट बंद, जलस्तर घटा तो ओटू वीयर से राजस्थान की सप्लाई बंद

राजस्थान की ओर पानी तभी छोड़ा जाता है जब सिरसा में ओटू वीयर में पानी स्टाक से ज्यादा हो जाता है। घग्घर में जो जलस्तर है उससे केवल सिरसा की नहरों का ही काम चल सकता है। दस नहरों को ही पानी की सप्लाई रहेगी।

By sudhir aryaEdited By: Publish:Tue, 04 Oct 2022 08:42 PM (IST) Updated:Tue, 04 Oct 2022 08:42 PM (IST)
सिरसा से पाकिस्तान पानी पहुंचने से पहले ही घग्घर के पाट बंद, जलस्तर घटा तो ओटू वीयर से राजस्थान की सप्लाई बंद
राजस्थान के अनूपगढ़ तक पहुंचा घग्घर का पानी।

सिरसा, जागरण संवाददाता। सिरसा में घग्घर नदी का पानी दूसरी बार पाकिस्तान जाने से कुछ मिल दूर रह गया है। अगस्त माह में पाकिस्तान बार्डर के साथ अनूपगढ़ तहसील तक घग्घर का पानी पहुंच गया था। इस बार फिर से घग्घर का पानी अनूपगढ़ तहसील की झील में पहुंच गया है जो पाकिस्तान बार्डर से कुछ दूरी पर ही स्थित है। घग्घर में तीन दिन से घट रहे जलस्तर के बाद राजस्थान की ओर जाने वाले पानी को ओटू वीयर से बंद कर दिया गया है।

अगस्त माह में भी पाकिस्तान की सीमा पर पहुंच गया था पानी

सोमवार को 3900 क्यूसेक पानी दिया गया जबकि मध्य रात्रि से ओटू वीयर के पाट बंद हो रहे हैं। जलस्तर घटा तो राजस्थान की सप्लाई बंदघग्घर में जलस्तर लगातार कम हो रहा है। मंगलवार को 8200 क्यूसेक पानी का बहाव रह गया जिसके बाद राजस्थान की ओर जाने वाली सप्लाई को बंद करने का फैसला हुआ। राजस्थान की ओर पानी तभी छोड़ा जाता है जब सिरसा में ओटू वीयर में पानी स्टाक से ज्यादा हो जाता है। घग्घर में जो जलस्तर है उससे केवल सिरसा की नहरों का ही काम चल सकता है। अब सिरसा की सभी दस नहरों को ही पानी की सप्लाई रहेगी जो अगले दस दिन तक चल सकती है।

सिरसा में घग्घर का जलस्तर 8200 क्यूसेक

अधिकारियों के अनुसार मंगलवार से जलस्तर में और अधिक कमी आएगी। हिसार-घग्घर ड्रेन में भी घट गया जलस्तर, टूटने का खतरा नहींएक सप्ताह पहले टूटने के कगार पर आई हिसार-घग्घर ड्रेन में भी जलस्तर घट गया है। इस ड्रेन में जीदं, भिवानी, हिसार का पानी सिरसा तक पहुंचता है और पिछले दो सालों से यह ड्रेन सिरसा के कई गांवों के लिए खतरा बन गई है। फिलहाल ड्रेन से सिरसा की कई नहरों में पानी छोड़ा जा रहा है जिससे यहां पानी की आपूर्ति हो रही है। किसान भी ड्रेन से सीधा पानी उठा रहे हैं। इसी वजह से ड्रेन में आधा फीट जलस्तर घट गया है और अगले सप्ताह तक इसमें और अधिक कटौती आएगी। पीछे से भी पानी की आवक कम हुई है।

chat bot
आपका साथी