रोहतक में रामबाग श्मशान घाट में 10 माह बाद ही अंतिम संस्कार की मशीनों से गैस होने लगी लीक

एक माह पहले श्मशान घाट की प्रबंधन समिति की शिकायत के बाद मशीन लगाने वाली एजेंसी के अधिकारी जांच करने पहुंचे थे। उस दौरान गैस लीकेज बताते हुए अगले एक-दो दिनों के अंदर ही काम कराने की बात कही थी। करीब एक माह बाद भी अधिकारी नहीं लौटे।

By Manoj KumarEdited By: Publish:Fri, 16 Apr 2021 08:55 AM (IST) Updated:Fri, 16 Apr 2021 08:55 AM (IST)
रोहतक में रामबाग श्मशान घाट में 10 माह बाद ही अंतिम संस्कार की मशीनों से गैस होने लगी लीक
श्मशान घाट में अंतिम संस्‍कार करने वाली मशीन

रोहतक, जेएनएन। रोहतक में शीला बाईपास स्थित रामबाग श्मशान घाट में अंतिम संस्कार करने वाली मशीनों ने करीब 10 माह बाद भी काम करना छोड़ दिया। यहां अंतिम संस्कार के लिए दो मशीनें लगी हुई हैं। फिलहाल दोनों ही मशीनें काम नहीं कर रहीं। एक माह पहले श्मशान घाट की प्रबंधन समिति की शिकायत के बाद मशीन लगाने वाली एजेंसी के अधिकारी जांच करने पहुंचे थे। उस दौरान गैस लीकेज बताते हुए अगले एक-दो दिनों के अंदर ही काम कराने की बात कही थी। करीब एक माह बाद भी अधिकारी नहीं लौटे। दूसरी ओर, वैश्य कालेज के निकट संचालित श्मशान घाट में मशीन का ट्रायल अगले पांच-छह दिनों के अंदर होगा।

रामबाग श्मशान घाट में बिजली और गैस से संचालित मशीनें लगी हुई हैं। प्रधान प्रेम सागर बतरा ने बताया कि बीते साल मशीन की मरम्मत का कार्य नगर निगम ने कराया था। जिस एजेंसी से दोबारा से मरम्मत का कार्य करके मशीन से अंतिम संस्कार का कार्य कराया था उन्हें सूचना दी गई। गैस लीकेज के चलते मशीन से अंतिम संस्कार नहीं हो सकते। इन्होंने बताया कि एक माह बाद भी कोई अधिकारी नहीं लौटा, इसलिए हम बार-बार संपर्क कर रहे हैं। फिर भी कोई नहीं आया।

वैश्य श्मशान घाट में ट्रायल के आदेश

सीनियर डिप्टी मेयर राजू सहगल की मांग पर वैश्य श्मशान घाट में अंतिम संस्कार करने वाली मशीन लगवाई जा चुकी है। यहां पिछले साल से ही मशीन लगाने की मांग उठ रही थी। इन्होंने बताया कि हमने नगर निगम के अधिकारियों से संपर्क किया है। जल्द ही मशीन का ट्रायल होगा। मशीन का फायदा बताते हुए कहा कि इससे प्रदूषण नहीं होता। अंतिम संस्कार के दौरान धुआं भी नहीं होगा। इसलिए जल्द ही कोशिश है कि मशीन का संचालन कराया जाए।

-----रामबाग श्मशान घाट में मशीन की तकनीकी खामी की हमें जानकारी नहीं है। शुक्रवार को इस प्रकरण में अधिकारियों से जानकारी लेंगे। यदि मशीनों का संचालन बंद है तो तत्काल यहां काम कराएंगे।

मनमोहन गोयल, मेयर, नगर निगम

--हम जल्द ही वैश्य कालेज के निकट श्मशान घाट में लगाई गई मशीन का ट्रायल करेंगे। ट्रायल के दौरान मशीनों के बाद का तापमान चेक किया जाता है।

मंजीत दहिया, एक्सईएन, नगर निगम

chat bot
आपका साथी