Food and Supplies Department: सिरसा में डिपो संचालक ने राशन बांटने के नाम पर की धोखाधड़ी, ऐसे हुआ खुलासा

सिरसा में डिपो संचालक पर धोखाधड़ी का आरोप लगा है। डिपो धारक ने पीएएस मशीन के माध्यम से स्वयं नोमिनी बन कर राशन खुर्द बुर्द किया। विभाग के उपनिरीक्षक रमेश कुमार की शिकायत पर पुलिस ने मामला दर्ज कर जांच शुरू कर दी है।

By Umesh KdhyaniEdited By: Publish:Thu, 09 Sep 2021 01:24 PM (IST) Updated:Thu, 09 Sep 2021 01:24 PM (IST)
Food and Supplies Department: सिरसा में डिपो संचालक ने राशन बांटने के नाम पर की धोखाधड़ी, ऐसे हुआ खुलासा
सिरसा में डिपो संचालक ने की धोखाधड़ी।

सिरसा, जागरण संवाददाता। सिरसा में खाद्य एवं आपूर्ति विभाग के उपनिरीक्षक की शिकायत पर डिंग थाना पुलिस ने गांव कोटली के राशन डिपो संचालक मुलखराज के खिलाफ धोखाधड़ी करने का मामला दर्ज किया है। डिपो संचालक पर आरोप है कि उसने मृतक व जीवित व्यक्तियों का राशन खुद बुर्द कर दिया। डिपो धारक ने पीएएस मशीन के माध्यम से स्वयं नोमिनी बन कर राशन खुर्द बुर्द किया। डिंग थाना पुलिस ने खाद्य एवं आपूर्ति विभाग के उपनिरीक्षक रमेश कुमार की शिकायत पर मामला दर्ज कर जांच शुरू कर दी है।

पुलिस को दी शिकायकत के अनुसार

पुलिस को दी शिकायत में उपनिरीक्षक रमेश कुमार ने बताया कि आरोपित मुलखराज ने गांव कोटली निवासी मृतक देवी, कर्मचंद, रूकमा देवी, बनवारी लाल के नाम से 2.95 क्विंटल गेहूं, 10 किलो चीनी, आठ किलो नमक व 20 किलो सरसों के तेल का गबन किया। वहीं उसने गांव कोटली के ही जीवित व्यक्तियों जिनमें परमेश्वरी देवी, नेतराम, माया देवी, सुरजमुखी के नाम से 2.72 क्विंटल गेहूं, पांच किलो गेहूं, दो किलो नमक व 10 किलो सरसों के तेल का गबन कर लिया। आरोपित ने कुल 5.67 क्विंटल गेहूं, 15 किलो चीनी, 10 किलो नमक व 30 लीटर सरसों के तेल का गबन किया। आरोपित के खिलाफ सरकारी राशन खुर्द बुर्द व गबन करने के लिए धोखाधड़ी, पीडीएस कंट्रोल आर्डर 2009, खाद्य सुरक्षा अधिनियम 2013 के तहत अभियोग दर्ज किया गया है। मामले की जांच पीएसआइ संदीप कुमार कर रहे हैं।

तीन माह का राशन निकाल कर किया गबन

वहीं कालांवाली थाना पुलिस ने वार्ड आठ निवासी दिनेश जैन द्वारा मई माह में सीएम विंडो पर दी शिकायत पर कार्रवाई करते हुए मृत व्यक्ति का राशन हड़पने के मामले में डिपो होल्डर पवन जिंदल के खिलाफ मामला दर्ज किया है तथा उसका डिपो रद कर दिया है। आरोप है कि वार्ड आठ निवासी तरसेम कुमार की दिसंबर 2019 में मौत हो गई थी। महामारी के चलते किए गए लाकडाउन में मार्च 2020 से मई 2020 तक डिपू होल्डरों को ही डीलर नोमनी बनाकर राशन वितरित किया गया था। सबंधित डिपू होल्डर ने मृतक तरसेम कुमार का उक्त तीन माह का राशन निकाल कर गबन किया था।

chat bot
आपका साथी