किसानों की घर वापसी शुरू, 100 से ज्यादा ट्रैक्टर-ट्रालियों में सामान पैक करके पंजाब की तरफ रवाना

तीन कृषि कानूनों के खिलाफ एक साल से भी ज्यादा समय से चल रहा आंदोलन स्‍थगित हो चुका है। आंदोलन खत्म की आहट से ही किसानों ने वीरवार को घर लौटने का सिलसिला शुरू कर दिया। किसानों ने तंबू खाली कर लिए। सामान पैकिंग शुक्रवार को भी जारी है

By Manoj KumarEdited By: Publish:Fri, 10 Dec 2021 10:37 AM (IST) Updated:Fri, 10 Dec 2021 10:37 AM (IST)
किसानों की घर वापसी शुरू, 100 से ज्यादा ट्रैक्टर-ट्रालियों में सामान पैक करके पंजाब की तरफ रवाना
सुबह से देर रात तक चलता रहा वापसी का दौर, जगह-जगह से खाली हो गए तंबू, अब भी सिलसिला जारी

जागरण संवाददाता, बहादुरगढ़: तीन कृषि कानूनों के खिलाफ एक साल से भी ज्यादा समय से चल रहा आंदोलन वीरवार को खत्म हो गया। आंदोलन खत्म की आहट से ही किसानों ने वीरवार को घर लौटने का सिलसिला शुरू कर दिया। किसानों ने तंबू खाली कर लिए। सामान पैक कर लिया। ट्रैक्टर-ट्रालियों व ट्रकों में लादकर पंजाब की तरफ रवाना हो गए। 100 से ज्यादा ट्रैक्टर-ट्रालियां व अन्य वाहन पंजाब की तरफ यहां से दिनभर में रवाना हो गए। पंजाब जाने वाले किसानों का सिलसिला सुबह से शुरू होकर देर रात तक चलता रहा।

इक्का-दुक्का किसानों का जत्था यहां से रवाना होता रहा। हालांकि दोपहर करीब एक बजे जब टीकरी बार्डर के मंच से 11 दिसंबर को सुबह नौ बजे रवानगी की घोषणा की गई और किसानों से आह्वान किया गया कि आज वे अपने टेंट व तंबू और सामान ना समेटे तो उसके बाद किसानों ने अपना सामान समेटना बंद किया और खाना बनाने में जुट गए। पंजाब जाने वाले किसान अपने ट्रैक्टर-ट्रालियों में डीजे बजाते हुए भंगड़ा पौंदे हुए और जश्न मनाते हुए पंजाब की तरफ रवाना हुए हैं। वहीं शुक्रवार सुबह भी यही माहौल देखने को मिला। पैकिंग होने का सिलसिला जारी है।

बहादुरगढ़ में करीब 15 किलोमीटर में बसे आंदोलन में ढाई से तीन हजार ट्रैक्टर-ट्रालियां

बहादुरगढ़ में टीकरी बार्डर से लेकर जाखौदा बाईपास तक आंदोलन फैला हुआ था। बाईपास के साथ वाले मार्गाें पर भी आंदोलनकारियों के तंबू थे। यहां पर ढाई से तीन हजार ट्रैक्टर-ट्रालियां व तंबू थे, जिनमें किसान रह रहे थे। पंजाब की विभिन्न जत्थेबंदियों की ओर से अपने-अपने तंबू समेत सारा सामान वापस ले जाने की तैयारी कर दी है। यहां पर किसानों की ओर से कुछ भी सामान नहीं छोड़ा जाएगा। उधर, फाइव रिवर्स हार्ट एसोसिएशन के डा. स्वाईमान सिंह की ओर से करीब दो हजार टेंट व तंबू बेघर व जरूरतमंदों को वितरित करने का निर्णय लिया है। इसके अलावा पिंड कैलीफोर्निया में जो भी सामान है उसे भी जरूरमंदों को वितरि किया जाएगा।

किसानों से घरेलू जरूरतों का सामान मांगने की लगी भीड़

आंदोलन खत्म होने की घोषणा सुनते ही आसपास की कालोनियों में रहने वाले लोग टीकरी बार्डर पहुंच गए। यहां पर सामान समेट रहे किसानों से तरह-तरह का सामान मांगने लगे। हालांकि काफी संख्या में किसानों ने कुछ महिलाओं को उनकी जरूरत अनुसार सामान दिया भी लेकिन कुछ किसानों ने उन्हें किसी भी तरह का सामान देने से मना कर दिया। किसानों का कहना है कि वे अपना सारा सामान पंजाब लेकर जाएंगे।

chat bot
आपका साथी