धुंध की चादर में लिपटे हरियाणा के जिले, रेंगते रहे वाहन, सिरसा में ठंड से व्‍यक्ति की मौत

सिरसा जिला धुंध की घनी चादर में लिपटा हुआ नजर आया। सुबह के समय दृश्यता दस मीटर से भी कम रही। धुंध के चलते सड़कों पर वाहन धीमी गति से रेंगते हुए नजर आए। दिन के समय भी वाहनों की लाइट जलाकर रखी हुई थी।

By Manoj KumarEdited By: Publish:Wed, 19 Jan 2022 11:54 AM (IST) Updated:Wed, 19 Jan 2022 11:54 AM (IST)
धुंध की चादर में लिपटे हरियाणा के जिले, रेंगते रहे वाहन, सिरसा में ठंड से व्‍यक्ति की मौत
हरियाणा में धूप नहीं निकलने के कारण जनजीवन प्रभावित हो रहा है

जागरण संवाददाता, सिरसा : हरियाणा के कई जिलों में सुबह आज धुंध देखने को मिली। वहीं सिरसा जिला धुंध की घनी चादर में लिपटा हुआ नजर आया। सुबह के समय दृश्यता दस मीटर से भी कम रही। धुंध के चलते सड़कों पर वाहन धीमी गति से रेंगते हुए नजर आए। दिन के समय भी वाहनों की लाइट जलाकर रखी हुई थी। सुबह सवेरे पारा लुढ़क कर 12 डिग्री तक आ गया। सर्दी से बचाव के लिए लोग अलाव जलाकर तपते नजर आए। धुंध फसलों के लिए विशेष फायदेमंद है। गेहूं और सरसों की फसलों के लिए धुंध अमृत के समान है।

शरीर के लिए धूप बेहद जरूरी, विटामिन डी की पूर्ति का मुख्य स्त्रोत

नागरिक अस्पताल के फिजिशियन डा. अमित कंबोज का कहना है कि शरीर के लिए सूर्य की धूप बहुत जरूरी है। धूप विटामिन डी का मुख्य स्त्रोत है, अन्य पदार्थों से विटामिन डी की पूर्ति नहीं हो सकती। रोजाना करीब आधा घंटा धूप में बैठना बेहद जरूरी है। पिछले कई दिनों से ठंड अधिक पड़ रही है और धूप बिल्कुल भी नहीं निकल रही है। इसका शरीर पर प्रतिकूल प्रभाव पड़ता है। विटामिन डी की कमी से हड्डियां कमजोर होने लगी है। सर्दी के समय में धूप में बैठना शरीर के लिए बेहद जरूरी है। बच्चों, बड़े, बुढ़ों के लिए धूप लाभदायक है।

ठंड के कारण बढ़े सर्दी जुकाम के रोगी

ठंड के कारण नागरिक अस्पताल में सर्दी जुकाम से पीड़ित मरीजों की संख्या में बढ़ोतरी हुई है। पहले जहां सर्दी जुकाम के 20-25 मरीज आते थे, अब इनकी तादाद 70-80 तक पहुंच गई है। सर्दी जुकाम पीड़ितों के कोविड के सैंपल करवाए जाते हैं और उसके बाद उनकी जांच की जाती है।

ठंड के कारण व्यक्ति की मौत

पुरानी तहसील रोड पर स्थित ट्रैफिक थाना की दीवार के समीप एक व्यक्ति का शव बरामद हुआ। मृतक की अभी तक पहचान नहीं हो पाई है। ठंड से बचाव के लिए व्यक्ति ने कोट, पेंट, कंबल इत्यादि ओढ़े हुऐ थे। मृतक के शव को पहचान के लिए नागरिक अस्पताल स्थित शव गृह में रखवाया गया है।

chat bot
आपका साथी