कमिश्नर से लेकर सीएम तक ड्रेनेज सफाई की उठी मांग, काम में लापरवाही जारी

जागरण संवाददाता हिसार कागजों में ड्रेनेज सफाई का सच एक के बाद एक उजागर हो रहा ह

By JagranEdited By: Publish:Fri, 26 Jun 2020 05:10 AM (IST) Updated:Fri, 26 Jun 2020 05:10 AM (IST)
कमिश्नर से लेकर सीएम तक ड्रेनेज सफाई की उठी मांग, काम में लापरवाही जारी
कमिश्नर से लेकर सीएम तक ड्रेनेज सफाई की उठी मांग, काम में लापरवाही जारी

जागरण संवाददाता, हिसार : कागजों में ड्रेनेज सफाई का सच एक के बाद एक उजागर हो रहा है। ड्रेनेज सफाई के नाम पर सालों से चल रहे खेल के खिलाफ परेशान जनता ने प्रशासन से लेकर मुख्यमंत्री स्टाफ तक से मांग रही है। फिर भी समाधान के नाम पर आश्वासन ही मिल रहा है। वीरवार को एक बार फिर अर्बन एस्टेट की आरडब्ल्यूए ने निगम कमिश्नर को सबूत के तौर पर फोटो भेजकर ड्रेनेज सफाई के नाम पर हो रही खानापूर्ति को रोककर सफाई की मांग की है। उधर कमिश्नर का जवाब जी में ही आया है। अब इस जी शब्द का मतलब क्या निकालें ये तो आगामी वक्त ही बताएगा।

---------------

ये आ रहीं जनता को समस्याएं

जिसने दिये रुपये, उसकी स्लैब हटाए बिना सफाई, बाकि सब स्लैब उखाड़ीं

आजाद नगर व्यापार मंडल के प्रधान सोमबीर श्योराण का आरोप है कि जिन व्यापारियों ने ठेकेदार के कारिदों को अपनी जेब से रुपये देकर सफाई करवाई, उनके स्लैब बिना उखाड़े सफाई कर दी। जिन्होंने रुपये नहीं दिये, उनके स्लैब खाड़ दिए और जेसीबी से कचरा व गाद सड़क पर डाल दिया। अब उन्हें दुरुस्त करने के बजाय स्लैब रखकर खानापूर्ति कर डाली है। इस कार्य से यह भी साबित हो गया कि सालों से ड्रेनेज कभी साफ ही नहीं हुई। यानि मानसून से पहले जो सफाई करनी थी, तब हाथ पर हाथ धरे बैठे रहे। अब खानापूर्ति जारी है। इसकी अब डीसी व बीएंडआर को शिकायत करेंगे।

-----------------

लेवल किया नहीं, ड्रेनेज की स्लैब रखने का कार्य शुरू

अर्बन एस्टेट की आरडब्ल्यूए महासचिव राकेश आर्य और कोषाध्यक्ष वीरेंद्र गुप्ता ने आरोप लगाते हुए कहा कि अर्बन एस्टेट की ड्रेनेज उखाड़ दी, लेकिन लेवल ठीक करने के बजाय ड्रेनेज के स्लैब ढकने का कार्य शुरू हो गया है। इस बारे में वीरवार को कमिश्नर को सबूत के तौर पर फोटो भेजकर अवगत करवाया लेकिन जवाब में केवल जी लिखा हुआ है। अब इसका मतलब क्या है यह तो शुक्रवार को ही पता चलेगा। इसके अलावा 600 से लेकर 800 नंबर तक की लाइन में सीवरेज सिस्टम ठप है। यानि सफाई के नाम पर कागजों में अफसरों ने सब साफ कर दिया । इसकी जांच होनी चाहिए।

------------------

सीएम स्टाफ को पत्र भेजकर सफाई की मांग

पटेल नगर निवासी योगराज शर्मा ने प्रदेश मुख्यमंत्री स्टाफ को पत्र भेजकर हिसार की ड्रेनेज व सीवरेज सिस्टम की सफाई की मांग की है। हिसार में हालात ये बन गए हैं कि जनता को ड्रेनेज सफाई के लिए सीएम से गुहार लगानी पड़ रही है। योगराज शर्मा ने मुख्यमंत्री के प्रधान सचिव कार्यालय, मुख्य सचिव, हरियाणा सरकार, मंडल आयुक्त हिसार, जिला उपायुक्त, ईआइसी पब्लिक हेल्थ, कार्यकारी अभियंता पब्लिक हेल्थ से मांग की है कि सफाई कार्य जल्द करवाया जाए।

-------------------

वार्ड-7 में सीवरेज सिस्टम डैमेज, हजारों परिवार परेशान

वार्ड-7 में श्मशानघाट के नजदीक सीवरेज सिस्टम डैमेज हो गया है। पार्षद मनोहर लाल ने कहा कि वीरवार को जनस्वास्थ्य विभाग के जेई से बातचीत की तो उन्होंने बताया कि सीवरेज लाइन डैमेज हो गई है। जिसे अगले सप्ताह तक ठीक किया जा सकेगा। ऐसे में अब इस लाइन से जुड़े हजारों घर सीवरेज जाम की स्थिति से परेशान झेल रहे हैं। यह लाइन डैमेज होने से वार्ड-6, वार्ड-7 और वार्ड-8 के एरिया में सिवरेज सिस्टम जाम हो गया है। गलियों में गंदा पानी पहुंच रहा है। वहीं पार्षद जयप्रकाश ने बताया कि रायपुर रोड पर भी सीवरेज जाम है।

chat bot
आपका साथी