डी ग्रुप भर्ती परीक्षा में इन बातों का रखें ध्‍यान अन्‍यथा हो सकती है मुश्किल

ग्रुप डी की भर्ती के लिए 10 व 11 नवंबर और 17 व 18 नवंबर को होगी प्रतियोगी परीक्षा, इसके लिए बनाए गए हैं नियम, अगर आपने आवेदन किया है तो ये खबर आपके लिए है

By manoj kumarEdited By: Publish:Wed, 31 Oct 2018 07:00 PM (IST) Updated:Sat, 10 Nov 2018 11:27 AM (IST)
डी ग्रुप भर्ती परीक्षा में इन बातों का रखें ध्‍यान अन्‍यथा हो सकती है मुश्किल
डी ग्रुप भर्ती परीक्षा में इन बातों का रखें ध्‍यान अन्‍यथा हो सकती है मुश्किल

जेएनएन, हिसार : हरियाणा कर्मचारी चयन आयोग की ओर से ग्रुप डी की भर्ती के लिए 10 व 11 नवंबर और 17 व 18 नवंबर को प्रतियोगी परीक्षाओं का आयोजन किया जाएगा। इसके लिए सभी जिलाें में विभिन्न स्कूलों एंव कॉलजों में परीक्षा केंद्र बनाए गए हैं। हिसार में 25740 प्रतिभागी परीक्षा देंगे। यह जानकारी उपायुक्त अशोक कुमार मीणा ने विभिन्न स्कूलों व कॉलजों के प्रतिनिधियों की बैठक को संबोधित करते हुए दी।

उन्होंने कहा कि प्रशासन शांतिप्रिय, पारदर्शी व नकल रहित परीक्षा सम्पन्न करवाने के लिए कटिबद्ध है। इसके लिए पुलिस प्रशासन के साथ मिलकर सभी पुख्ता इंतजाम कर लिए गए हैं। सभी परीक्षा केंद्रों पर सीसीटीवी कैमरा, बायोमीट्रिक सिस्टम इत्यादि लगवा लिए गए हैं। सभी परीक्षा केंद्रों पर सुरक्षा की दृष्टि से पर्याप्त पुलिस बल तैनात रहेगा जिसमें महिला पुलिस कर्मियों की भी तैनाती सुनिश्चित की गई है।

उन्होंने परीक्षा केंद्र प्रमुखों को निर्देश किए कि वे अपने केंद्रों पर फर्नीचर इत्यादि की समूचित व्यवस्था रखें और यह सुनिश्चित करें कि प्रतिभागियों को परीक्षा देते समय किसी प्रकार की असुविधा ना हो। दिव्यांग प्रतिभागियों को अपने साथ परीक्षा में एक सहायक लाने की अनुमति है। इसके लिए सभी सहायकों के लिए आवश्यक प्रमाण पत्र के साथ पहचान पत्र भी होना अनिवार्य है। सभी स्कूल व कॉलेज अपने कर्मचारियों व शिक्षकों के आई कार्ड अवश्य बनवाकर रखें क्योंकि परीक्षा केंद्र में बिना पहचान पत्र के किसी भी व्यक्ति का प्रवेश निषेध रहेगा।

 दो चरणों में होगी परीक्षा
उन्होंने कहा कि ये परीक्षाएं प्रात: काल व सांयकाल दो सत्र में आयोजित होंगी इसलिए जिन अधिकारियों व कर्मचारियों की ड्यूटी लगाई गई हैं वो केंद्र में सुबह 8.30 बजे व दोपहर को 1 बजे तक अवश्य पहुंच जाएं। उन्होंने स्पष्ट किया कि एडमिट कार्ड पर परीक्षार्थी का फोटो लगा होना जरूरी है और यह राजपत्रित अधिकारी से सत्यापित होना चाहिए। सभी परीक्षार्थियों की हाजरी बायोमीट्रिक द्वारा लगाई जानी अनिवार्य है और सब परीक्षा केंद्रों पर सीसीटीवी कैमरे होना अनिवार्य है।

परीक्षा के दौरान ये सामान न ले जाएं
आयोग के निर्देशानुसार परीक्षा केंद्र में किसी भी परीक्षार्थी को मोबाइल फोन, घड़ी, किसी प्रकार का आभूषण जिसमें चेन, अंगूठी, कान की बाली शामिल हैं। बेल्ट, पेंसिल, रबड़, इरेजर फ्लयूड, कैलक्यूलेटर इत्यादि ले जाने की इजाजत नहीं होगी। यदि कोई परीक्षार्थी भूलवश निषेध सामानों को अपने साथ लाता है तो परीक्षा केंद्र सुपरवाईजर अपने केंद्र में इन सामानों को सुरक्षित रखने के लिए समूचित प्रबंध रखें।

इन कारणों से रद्द हो सकती है उत्तर पुस्तिका
परीक्षा के दौरान उत्तर पुस्तिका पर रबड़, ब्लेड, नाखून, व्हाइट फल्यूड, व्हाइटनर इत्यादि का प्रयोग करने या किसी अन्य तरीके से खराब करने पर उम्मीदवार की उत्तर पुस्तिका रद्द कर दी जाएगी।

डीसी ने ये दिए आदेश
- परीक्षार्थियों का सीटिंग प्लान मुख्य नोटिस बोर्ड पर लगाने के साथ कमरों के ब्लैक बोर्ड और बेंच पर रोल नंबर चस्पा करना अनिवार्य है।

- सभी परीक्षा केंद्रों के कमरे साफ होने चाहिए व उनमें रोशनी व पंखों की समुचित व्यवस्था हो।

- परीक्षा से संबंधित सामान को सील करने के लिए आवश्यक सामान आयोग के प्रतिनिधि द्वारा केंद्र अधीक्षक या उसके प्रतिनिधि को सौंपा जाएगा।

chat bot
आपका साथी