सिरसा में दूसरे दिन भी वैक्सीन सेंटरों पर दिखी युवाओं की कतारें, विशेषज्ञ बोले- वैक्सीनेशन जरूरी

वैक्सीन लगवाने के लिए लाभार्थी को खुद ही रजिस्ट्रेशन करवाना पड़ता है और रजिस्ट्रेशन के बाद वैक्सीन के लिए अप्वाइंटमेंट लेनी होती है। वैक्सीन सेंटराें पर भीड़ न हो इसके लिए विभाग द्वारा एक एक घंटे के अंतराल के सेशन बनाकर लाभार्थियों को बुलाया जा रहा है।

By Manoj KumarEdited By: Publish:Mon, 03 May 2021 02:48 PM (IST) Updated:Mon, 03 May 2021 02:48 PM (IST)
सिरसा में दूसरे दिन भी वैक्सीन सेंटरों पर दिखी युवाओं की कतारें, विशेषज्ञ बोले- वैक्सीनेशन जरूरी
दूसरे दिन सिरसा जिले में 33 जगहों पर लगाई जा रही 3300 कोरोना वैक्सीन डोज

सिरसा, जेएनएन। कोरोना को हराने के लिए स्वास्थ्य विभाग द्वारा 18 वर्ष से अधिक उम्र के लोगों को वैक्सीन लगाने का अभियान शुरू कर दिया है। दूसरे दिन जिले में 33 जगहों पर वैक्सीनेशन सेंटर बनाए गए हैं। प्रत्येक सेंटर पर 100-100 लोगों को वैक्सीन लगाई जाएगी। वैक्सीनेशन सेंटरों पर सुबह से ही युवाओं की भीड़ उमड़नी शुरू हो गई।

वैक्सीन लगवाने के लिए लाभार्थी को खुद ही रजिस्ट्रेशन करवाना पड़ता है और रजिस्ट्रेशन के बाद वैक्सीन के लिए अप्वाइंटमेंट लेनी होती है। वैक्सीन सेंटराें पर भीड़ न हो, इसके लिए विभाग द्वारा एक एक घंटे के अंतराल के सेशन बनाकर लाभार्थियों को बुलाया जा रहा है। जिले में 18 वर्ष से अधिक उम्र के लोगों के लिए 12 हजार डोज आई है।  

बुजुर्ग लौट रहे है वापस

एक तरफ जहां विभाग युवाओं के वैक्सीनेशन अभियान में जुट गया है वहीं दूसरी तरफ सीनियर सिटीजन को वैक्सीन लगाने का अभियान लटक गया है। पिछले तीन दिनों से जिले में 45 वर्ष से अधिक उम्र के लोगों को वैक्सीन नहीं लगाई जा रही है। कारण है पीछे से वैक्सीन डोज की आपूर्ति ही नहीं हो रही है। सोमवार को भी अनेक लोग बिना वैक्सीन लगवाए वापस लौट गए। नागरिक अस्पताल में वैक्सीन लगवाने पहुंचे कीर्तिनगर निवासी बुजुर्ग दंपति ने बताया कि वे वैक्सीन लगवाने के लिए दूसरी बार आ रहे हैं, लेकिन यहां आकर मालूम हुआ कि वैक्सीन नहीं लग रही है। वहीं अनेक लोग वैक्सीन की दूसरी डोज लगवाने पहुंचे थे वे भी बिना डोज लगवाए लौट गए।

---जिले में 18 वर्ष से अधिक उम्र के लोगों के लिए वैक्सीनेशन ड्राइव के दूसरे दिन सभी सीएचसी, पीएचसी पर वैक्सीन लगाई जा रही है। युवाओं को वैक्सीन लगवाने के लिए 12 हजार डोज आई है। वैक्सीन लगवाने के लिए आरोग्य सेतू एप व सेल्फ रजिस्ट्रेशन डॉट कॉविन डाट जीओवी डाट इन पर आवेदन कर सकते हैं। रजिस्ट्रेशन के बाद लाभार्थी को ऑनलाइन अप्वाइंटमेंट लेनी होगी। - डा. बालेश बांसल, जिला प्रतिरक्षण अधिकारी

chat bot
आपका साथी