कोरोना संक्रमित पाए जाने वालों को घर में रहने को जागरूक कर रहे अध्यापक व आशा वर्कर

संवाद सहयोगीनारनौंद नागरिक अस्पताल की ओर से सरकार द्वारा अध्यापकों को भी कोरोना काल म

By JagranEdited By: Publish:Tue, 18 May 2021 11:15 PM (IST) Updated:Tue, 18 May 2021 11:15 PM (IST)
कोरोना संक्रमित पाए जाने वालों को घर में रहने को जागरूक कर रहे अध्यापक व आशा वर्कर
कोरोना संक्रमित पाए जाने वालों को घर में रहने को जागरूक कर रहे अध्यापक व आशा वर्कर

संवाद सहयोगी,नारनौंद : नागरिक अस्पताल की ओर से सरकार द्वारा अध्यापकों को भी कोरोना काल में स्कूल बंद होने के चलते आशा वर्कर की हेल्प के तौर पर कार्य में लगाया गया है। ड्यूटी पर तैनात अध्यापक रमेश कुमार ने बताया की स्कूलों की छुट्टियों केचलते सरकार ने कोरोना बीमारी पर काबू पाने के लिए अध्यापकों को भी स्वास्थ्य विभाग में हेल्पर के तौर पर कार्य सौंपा गया है। किसी भी घर में कोरोना पॉजिटिव पाए जाने पर हम आशा वर्कर के साथ उस कोरोना पॉजिटिव के घर जाकर उसे अन्य घर वालों से किस प्रकार अलग कमरे में रह कर अपने व दूसरों को बचाव बारे जानकारी देते हैं। उसके बाद का कार्य स्वास्थ्य विभाग की टीम का होता है। इसके

साथ हम उस घर में कितने सदस्य हैं उनका रिकार्ड बनाते हैं। प्रत्येक घर के अन्य सदस्यों का तापमान चैक करते हुए लक्ष्ण वाले व्यक्ति को अस्पताल में कोरोना टेस्ट के लिए भेजने तक का कार्य हमारी टीमें कर रही हैं। इसके अतिरिक्त पब्लिक हैल्थ के कर्मचारी भी नगर की गलियों में घूम-घूम कर बीमार लोगों के पास उनके घर पर जाकर उनके फार्म भर कर कोरोना टेस्ट के लिए अस्पताल में भेजने के कार्य में लगे हुए हैं।

नारनौंद के नागरिक अस्पताल के डाक्टर यशपाल ने बताया कि इसके अतिरिक्त पूरे ग्रामीण क्षेत्र के लिए भी टीमें गांव-गांव जाकर काम कर रही हैं। उनमें एक टीम का नाम है। फील्ड टीम इसमें अध्यापक, आशा वर्कर व आंगनबाड़ी वर्कर के अलावा ग्राम पंचायत का भी एक सदस्य साथ में होता है। गांव की गलियों में घूम-घूम कर बीमार लोगों के पास उनके घर पर जाकर किसी भी प्रकार की दिक्कत वाले मरीजों का पता लगाती है। दूसरी टीम को विलेज हैड कट के नाम से चलाया जा रहा है। उस टीम का कार्य फील्ड टीम द्वारा भेजे गए मरीजों को चेक करना और उनको दवाई देने के अतिरिक्त कोरोना का टेस्ट करवाने व वैक्सीन के लिए लोगों को प्रेरित करती है। ताकि ग्रामीण क्षेत्र को कोरोना मुक्त किया जा सके।

chat bot
आपका साथी