हांसी नई सब्जी मंडी की 14 दुकानों पर सीएम फ्लाइंग का छापा, मार्केट फीस चोरी शिकायत मिल रही थी शिकायतें

पिछले कई दिनों से हांसी नई सब्जी मंडी के व्यापारियों द्वारा मार्केट फीस की चोरी किए जाने की गुप्त सूचना मिल रही थी। सीएम फ्लाइंग टीम ने दुकानों के स्टाक रजिस्टर और अन्य दस्तावेज चेक किए। जिन दुकानों पर स्टाक में गड़बड़ी मिली उनको जुर्माना लगाया।

By Naveen DalalEdited By: Publish:Tue, 05 Jul 2022 06:32 PM (IST) Updated:Tue, 05 Jul 2022 06:32 PM (IST)
हांसी नई सब्जी मंडी की 14 दुकानों पर सीएम फ्लाइंग का छापा, मार्केट फीस चोरी शिकायत मिल रही थी शिकायतें
मंडी आढ़तियों द्वारा लगातार दी जा रही थी शिकायतें।

हांसी (हिसार), संवाद सहयोगी। हांसी में सीएम फ्लाइंग की टीम ने मंडी सचिव रामकुमार के नेतृत्व में नई सब्जी मंडी छापे मारी की। लगातार मंडी आढ़तियों द्वारा मार्केट फीस की चोरी की सूचना मिल रही थी। जिसकके आधार पर 14 दुकानों पर छापेमारी कर सब्जी विक्रेता आढ़तियों का रिकॉर्ड काबू कर स्टाक का मिलान किया। कई दुकानदारों के पास स्टॉक रजिस्टर में दर्ज से अधिक मात्रा में सब्जी व फल मिलने पर पेनल्टी लगा कर मार्केट फीस वसूली गई।

स्टॉक रजिस्टर में अनियमितता मिलने पर दुकानदारों को लगाया हजारों रुपए जुर्माना

दुकानदारों को चेतावनी नोटिस जारी किए गए। वहीं सब्जी मंडी के सभी फल व सब्जी विक्रेता आढ़तियों को मंडी सचिव द्वारा चेतावनी दी गई कि भविष्य में इस प्रकार की लापरवाही बर्दाश्त नहीं की जाएगी और जिस भी दुकानदार का स्टॉक, स्टॉक रजिस्टर के अनुसार नहीं मिला तो उनके खिलाफ नियमानुसार कार्रवाई की जाएगी। इस अवसर पर सीएम फ्लाइंग टीम में सब इंस्पेक्टर रणधीर सिंह, एएसआई राकेश कुमार, एएसआई सुरेन्द्र सिंह, एएसआई विपिन, हवलदार राजबीर सिंह सहित मार्केट कमेटी सचिव रामकुमार लोहान,सह सचिव संजय शर्मा, सुभाष चन्द्र, जगदीश व सज्जन सिंह सहित मार्केट कमेटी कार्यालय के अन्य सदस्य मौजूद थे।

मार्केट फीस की चोरी की मिल रही थी शिकायतें: उपनिरीक्षक रणधीर सिंह

सीएम फ्लाइंग टीम के इंचार्ज सब इंस्पेक्टर रणधीर सिंह ने बताया कि उन्हें पिछले कई दिनों से सब्जी मंडी के व्यापारियों द्वारा मार्केट फीस की चोरी किए जाने की गुप्त सूचना मिल रही थी। सूचना के आधार पर मंडी सचिव रामकुमार व उनकी टीम को साथ लेकर कबीर फ्रुट कंपनी, श्री विष्णु फ्रुट कंपनी, विष्णु फ्रुट कंपनी, किशन फ्रुट कंपनी, जय लक्ष्मी फ्रुट कंपनी शिव शंकर फ्रुट कंपनी, चिराग फ्रूट कंपनी, दीपक फ्रूट कंपनी, जीवन दास योगेश कुमार, न्यू हरियाणा फ्रूट कंपनी, भोलेनाथ फ्रूट कंपनी,मनीष लाल एण्ड संस व तीर्थ दास एंड संस की दुकानों के स्टॉक रजिस्टर व अन्य दस्तावेज चेक किए गए हैं और जिन दुकानों पर स्टाक में गड़बड़ी मिली उनको मंडी सचिव द्वारा जुर्माना लगा कर मार्केट फीस वसूली गई है और भविष्य के लिए उन्हें चेतावनी नोटिस जारी किए गए हैं।

स्टाक के अनुसार फल व सब्जी नहीं मिलने पर लगाया है जुर्माना: मंडी सचिव

मंडी सचिव रामकुमार लोहान ने बताया कि सुबह उनके पास सीएम फ्लाइंग टीम के सब इंस्पेक्टर रणधीर सिंह का फोन आया था। उन्होंने सब्जी मंडी व्यापारियों द्वारा मार्केट फीस चोरी किए जाने की शिकायत मिलने पर जांच करने के लिए कहा था जिस पर मार्केट कमेटी स्टाफ को साथ लेकर 14 दुकानों का स्टॉक चैक किया गया है और कुछ दुकानदारों के पास स्टाफ से अधिक मात्रा में फल व सब्जियां मिलने पर 27438 रुपए मार्केट फीस, एचएचआरडीएफ व जुर्माना वसूल किया गया है और उन्हें नोटिस जारी किए गए हैं।

उन्होंने बताया कि सभी दुकानदारों के पास स्टाक से ज्यादा माल मिला है उन दुकानदारों पर 150 से 600 रुपए तक मार्केट फीस, एचएचआरडीएफ व जुर्माना लगाया गया है। उन्होंने बताया छापेमारी के बाद दुकानदारों से 8434 रुपए मार्केट फीस, 8434 रुपए एचएचआरडीएफ फीस, 3570 रुपए जुर्माना व 7000 रुपए एचएचआरडीएफ फाइन लगाया गया। भविष्य के लिए चेतावनी नोटिस जारी किए गए हैं।

उनसे जब यह पूछा गया कि सब्जी मंडी के गेट पर मार्केट कमेटी का कर्मचारी मौजूद रहता है और उसके द्वारा गेट पास जारी किए जाने के बाद भी भी स्टाफ का नहीं मिलना क्या भ्रष्टाचार की ओर इशारा नहीं करता तो उन्होंने कहा कि कई बार एक ही गाड़ी में कई दुकानदारों का माल लोड होता है और ड्राइवर के पास बिल नहीं होते हैं। इसलिए थोड़ा बहुत स्टाक कम ज्यादा हो जाता है। लेकिन बावजूद इसके प्रत्येक गाड़ी का गेट पास जारी किया जाता है। गाड़ी में आए माल की बाकायदा एंट्री की जाती है।

सुबह सुबह मंडी में काम ज्यादा होता है इसलिए मिला फर्क: मंडी प्रधान

इस संदर्भ में जब मंडी प्रधान रमेश भुटानी से बात की गई तो उन्होंने बताया कि सब्जी मंडी में सुबह सुबह काम बहुत ज्यादा हो जाता है और बाहर से आने वाली सब्जियां के साथ साथ लोकल किसान भी अपनी सब्जी मंडी लेकर आता है ऐसे में सुबह सुबह स्टॉक रजिस्टर मेंटेन कर पाना मुश्किल हो जाता है। उन्होंने कहा कि हांसी सब्जी मंडी में किसी भी व्यापारी द्वारा मार्केट फीस की चोरी नहीं की जाती है। उन्होंने कहा कि शिकायतकर्ता ने झूठी शिकायत कर अधिकारियों का समय बर्बाद करवाया है। उन्होंने कहा कि चेकिंग के बाद चेकिंग टीम को किसी भी दुकान के माल में लंबा चौड़ा फर्क नहीं मिला है।

chat bot
आपका साथी