CBSE Exam: सीबीएसई 10वीं 12वीं की टर्मिनल परीक्षा शुरू, 31 दिसंबर तक चलेंगी परीक्षा

सीबीएसई की 10वीं व 12वीं की परीक्षाएं शुरू हो चुकी है। जो 31 दिसंबर तक चलेंगी। भिवानी में 17 परीक्षा केंद्रों पर परीक्षा चल रही हैं। यह परीक्षा 31 दिसंबर तक चलेंगी। जिला में निर्धारित परीक्षा केंद्रों पर 10वीं के 3300 और 12वीं के 3700 परीक्षार्थी परीक्षा दे रहे हैं।

By Rajesh KumarEdited By: Publish:Mon, 22 Nov 2021 10:32 PM (IST) Updated:Mon, 22 Nov 2021 10:32 PM (IST)
CBSE Exam: सीबीएसई 10वीं 12वीं की टर्मिनल परीक्षा शुरू, 31 दिसंबर तक चलेंगी परीक्षा
भिवानी में 17 परीक्षा केंद्रों पर सात हजार से ज्यादा विद्यार्थी दे रहे परीक्षा।

जागरण टीम भिवानी (ढिगावा मंडी)। केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) की 10वीं और 12वीं की टर्मिनल परीक्षाएं शुरू हो गई है। परीक्षा को दो भागों में बांटा गया है, जिसमें एक माइनर विषय तथा दूसरा मेजर विषय। जिला में 17 परीक्षा केंद्रों पर परीक्षा चल रही हैं। यह परीक्षा 31 दिसंबर तक चलेंगी। जिला में निर्धारित परीक्षा केंद्रों पर 10वीं के 3300 और 12वीं के 3700 परीक्षार्थी परीक्षा दे रहे हैं। सोमवार को जिला में पहले दिन संस्कृत और योगा विषय की परीक्षा हुई। नोडल आफिसर डा. अनीता शर्मा ने बताया कि परीक्षाएं सुचारू रूप से चल रही हैं। परीक्षा के दौरान महामारी के लिए जारी गाइडलाइन की पालना करना सुनिश्चत किया गया है।

ढिगावा प्रतिनिधि के अनुसार परीक्षा के लिए ढिगावा मंडी के आर्य स्कूल में परीक्षा केंद्र बनाया गया है। जिनमें सुबह 11:30 बजे से दोपहर डेढ़ बजे तक परीक्षा होगी। कोरोना को ध्यान में रखकर एक कमरे में 12 छात्र ही परीक्षा देंगे। परीक्षा के लिए परीक्षा केंद्र पर पर्यवेक्षक की नियुक्ति की गई है। फ्लाइंग स्क्वायड का भी प्रबंध किया गया है। प्रथम टर्मिनल की परीक्षा दिसंबर में समाप्त हो जाएगी और दूसरे टर्मिनल में परीक्षा मार्च-अप्रैल 2022 में होगी। प्रथम टर्मिनल में परीक्षा न देने वाले छात्र को दोबारा परीक्षा देने का मौका नहीं मिलेगा। उसका अंक निर्धारण दूसरे टर्मिनल के आधार पर ही किया जाएगा।

वैकल्पिक होंगे प्रश्न

आर्य स्कूल ढिगावा मंडी के परीक्षा केंद्र अधीक्षक राजवीर आर्य ने बताया कि सीबीएसई द्वारा ली जा रही परीक्षा में वैकल्पिक प्रश्न पूछे जाएंगे, जिसमें चार विकल्प दिए होंगे। दिए गए विकल्पों में से छात्र को सही उत्तर का चयन करना होगा। पहली बार छात्र ओएमआर शीट पर उत्तर अंकित करेंगे। जिस परीक्षा केंद्र पर परीक्षा में ड्यूटी देने वाले अध्यापक का बच्चा परीक्षा दे रहा है उनकी कोई ड्यूटी नहीं लगाई गई है। 10वीं और 12वी कक्षा की परीक्षाओं में इस बार प्रश्न पत्र वैकल्पिक होंगे, जिनमें चार विकल्प दिए जाएंगे। परीक्षा को लेकर सभी तैयारियां पूरी कर ली गई हैं।

chat bot
आपका साथी