bird flu hisar: हिसार में एहतियात के लिए 85 सैंपलों की हुई जांच, नहीं मिला एक भी बर्ड फ्लू का केस

हिसार में भी पोल्ट्री फार्म से रैंडमली मुर्गियों के सैंपलों को पशुपालन विभाग ने जांच के लिए भेजा। इसमें 85 सैंपलों को जालंधर स्थित आरडीडी लैब में भेजा जिसमें से एक भी मुर्गी में बर्ड फ्लू या किसी दूसरी बीमारी के लक्षण नहीं मिले।

By Manoj KumarEdited By: Publish:Wed, 13 Jan 2021 05:25 PM (IST) Updated:Wed, 13 Jan 2021 05:25 PM (IST)
bird flu hisar: हिसार में एहतियात के लिए 85 सैंपलों की हुई जांच, नहीं मिला एक भी बर्ड फ्लू का केस
हिसार में बर्ड फ्लू का एक भी केस नहीं मिला है, हालांकि चिकन के दाम में हल्‍की कमी आई है

हिसार, जेएनएन। बर्ड फ्लू को लेकर प्रदेश में सतर्कता बरती जा रही है। इसी के तहत हिसार में भी पोल्ट्री फार्म से रैंडमली मुर्गियों के सैंपलों को पशुपालन विभाग ने जांच के लिए भेजा। इसमें 85 सैंपलों को जालंधर स्थित आरडीडी लैब में भेजा, जिसमें से एक भी मुर्गी में बर्ड फ्लू या किसी दूसरी बीमारी के लक्षण नहीं मिले। लिहाजा सोमवार को जिला प्रशासन ने आधिकारिक रूप से कहा कि अभी तक जिला पूरी तरह सुरक्षित है। इन मुर्गियों के सैंपल एक विशेष प्रक्रिया के तहत लिए थे। दरअसल पशुपालन विभाग का कहना है कि हर साल वह रैंडमली पोल्ट्री फार्म के पक्षियों का निरीक्षण करते हैं, जिसमें रैंडमली टीमें पक्षियों के सैंपल भरती है। इसी प्रक्रिया के यह 85 सैंपल भी भरे गए थे। हिसार में अभी तक एक भी केस नहीं है, लेकिन अंडे और चिकन के दाम में हल्‍की गिरावट आई है।

जिला में कुल 425 पोल्ट्री फार्म हैं मौजूद   

उपायुक्त डा. प्रियंका सोनी ने बताया कि हिसार जिला में अभी तक बर्ड फ्लू का कोई भी मामला सामने नहीं आया है। जिला में लगभग 425 पोल्ट्री फार्म, जिनमें 41 लाख 63 हजार 822 पक्षी हैं। पशुपालन एवं डेयरी विभाग को आगामी दिनों में नजर रखने के निर्देश दिए गए हैं। किसी भी मामले की सूचना आने पर त्वरित कार्रवाई की जाए।

350 से अधिक अधिकारी कर्मचारी रेपिड रिस्पोंस टीम में

पशुपालन एवं डेयरी विभाग हिसार के उपनिदेशक डा. राजेंद्र प्रसाद वत्स ने बताया कि बर्ड फ्लू को लेकर रेपिड रेस्पांस टीम बनाई गई है। इस टीम में 350 अधिकारी व कर्मचारी शामिल हैं। प्रत्येक टीम में पांच-पांच सदस्य हैं, जिसमें एक वेटरनरी सर्जन, दो वीएलडीए व दो चतुर्थ श्रेणी कर्मचारी शामिल हैं। इस हिसाब से पशुपालन विभाग का 50 फीसद स्टाफ इसी कार्य पर लगा हुआ है। विभाग के प्रधान सचिव डा. राज शेखर वुंडरू के दिशा-निर्देशों पर जिला के विभिन्न पोलट्री फार्म की निगरानी की जा रही है। उन्होंने नागरिकों से अपील की है कि वे चिकन व अंडो का सेवन करते समय साफ-सफाई व स्वच्छता का विशेष ध्यान रखें।

chat bot
आपका साथी