कोरोना की दूसरी लहर में फतेहाबाद का भट्टूकलां क्षेत्र बना हॉट स्पॉट, 18 गांवों में हुई 60 लोगों की मौत

मई महीने में जिस तरह कोरोना ने कहर बरपाया है उससे हर कोई परेशान है। कोरोना के मरीज कम आ रहे है लेकिन मरने वालों का ग्राफ अब भी कम नहीं हो रहा है। संक्रमण दर 30 से घटकर 9 फीसद पर आ गया है।

By Manoj KumarEdited By: Publish:Thu, 27 May 2021 01:22 PM (IST) Updated:Thu, 27 May 2021 01:22 PM (IST)
कोरोना की दूसरी लहर में फतेहाबाद का भट्टूकलां क्षेत्र बना हॉट स्पॉट, 18 गांवों में हुई 60 लोगों की मौत
फतेहाबाद में 14 महीनों में 216 की मौत हुई तो मई महीने में 174 ने तोड़ दिया दम

फतेहाबाद, जेएनएन। फतेहाबाद जिले में कोरोना संक्रमण पर कुछ रोक लगी है। वहीं स्वस्थ होने वालों का आंकड़ा लगातार बढ़ रहा है। जिससे कुछ राहत अवश्य मिली है। लेकिन मई महीने में जिस तरह कोरोना ने कहर बरपाया है उससे हर कोई परेशान है। कोरोना के मरीज कम आ रहे है लेकिन मरने वालों का ग्राफ अब भी कम नहीं हो रहा है। संक्रमण दर 30 से घटकर 9 फीसद पर आ गया है। लेकिन मृत्यु दर पिछले 15 दिनों से 2.35 फीसद पर अटकी हुई है।

जब तक यह दर 1 फीसद पर नहीं आ जाती तब तक स्वास्थ्य विभाग कोई ढिलाई नहीं बरतने वाला है। स्वास्थ्य विभाग से जुड़े डाक्टर अब भी मान रहे है कि जब तक गांवों का पूरा सर्वे और टेस्टिंग नहीं हो जाती तब तक यह नहीं कहा जा सकता है कि कोरोना संक्रमण कम हो गया है। अगर एक ही मरीज बिना जांच के रह गया तो आने वाले दिनों में परेशानी पैदा कर सकता है।

फतेहाबाद जिले के ग्रामीण क्षेत्रों का जिक्र करे तो कोरोना की दूसरी लहर से सबसे अधिक प्रभावित भट्टूकलां के ग्रामीण हुए है। यहां पर मई महीने में 60 से अधिक लोगों की मौत हो चुकी है। सबसे बड़ा कारण है कि यह क्षेत्र ग्रामीण है। ऐसे में यहां पर स्वास्थ्य सेवाएं भी इतनी प्रबल नहीं है कि हर किसी की जांच की जा सके।

ये गांव बने हुए हॉट स्पॉट

भट्टूकलां क्षेत्र में कोरोना संक्रमण मरीजों की मौत का आंकड़ा लगातार बढ़ा है। कोरोना की दूसरी लहर के चलते बढ़ रही महामारी के कारण अब तक भट्टूकलां सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र के अंतर्गत 18 गांव में 60 लोगों की मौत हो चुकी है। भट्टूकलां क्षेत्र में  दैयड़, रामसरा, जांडवाला बागड़, ढाबीकलां, पीलीमंदोरी, बनमंदोरी  मेहूवाला, भोडियाखे़ड़ा, मानावाली, ढिंगसरा, भट्टूकलां, ढांड, बनावाली, किरढान, शेखुपूर दड़ौली, खाबड़ा, सूलीखेड़ा है। पूरे जिले में 90 गांव हॉटस्पॉट घोषित किए गए थे जिनमें से 18 गांव भट्टूकलां खंड के है। यहीं कारण है कि किरढा़न, शेखुपुर दड़ौली, पीलीमंदोरी व मेहूवाला आइसोलेशन वार्ड बनाए गए हैं। हालांकि अभी तक इन आइसोलेशन वार्ड में एक भी मरीज भर्ती नहीं हुआ है।

मई महीना पड़ा भारी

जिलावासियों के लिए इस साल का मई महीना सबसे भारी रहा है। पिछले 15 महीनों से पूरे देश में कोरोना का कहर चल रहा है। लेकिन मई महीने में इतने केस आए है जितने 14 महीनों में नहीं आए। फतेहाबाद जिले के आंकड़ों का जिक्र करे तो जिले में अब कोरोना संक्रमण के 16476 मरीज मिले चुके है। इनमें से 14 महीनों में 9343 मरीज मिले तो इस साल मई महीने में अब तक 7133 मरीज मिल चुके है। वही जिले में अब तक 14397 मरीज ठीक हुए है। ऐसे में मई महीने में 7319 मरीज ठीक हो चुके है। ऐसे में 13 महीनाें में जितने मरीज ठीक नहीं हुए जितने इस महीने में ठीक हो चुके है। इसके अलावा 15 महीनों में अब तक 390 लोगों की मौत हो चुकी है। जिनमें से मई महीने में 174 लोगों ने दम तोड़ा है। ऐसे में मरने वालों का ग्राफ जिले में सबसे अधिक रहा है।

----मई महीने के शुरू में कोरोना के केस भी अधिक आए और मौत भी अधिक हुई है। लेकिन अब धीरे धीरे संक्रमण घट रहा है। लेकिन हम सभी को अभी भी वहीं नियम अपनाने है जो पहले अपनाए थे। अगर थोड़ी सी लापरवाही बरती तो भारी पड़ सकती है।

डा. वीरेश भूषण, सिविल सर्जन फतेहाबाद।

chat bot
आपका साथी