बरवाला को नया जल घर मिलने की उम्मीद टूटी, बनवारी लाल बोले- लोगों को मिल रहा पर्याप्त पानी

विधायक के सवाल पर जन स्वास्थ्य एवं अभियांत्रिकी मंत्री डा. बनवारी लाल ने पहले से ही पेयजल की पूरी आपूर्ति दिए जाने की बात कहते हुए नया जल घर बनाने के लिए इन्कार कर दिया।

By manoj kumarEdited By: Publish:Sat, 03 Aug 2019 01:36 PM (IST) Updated:Sat, 03 Aug 2019 01:36 PM (IST)
बरवाला को नया जल घर मिलने की उम्मीद टूटी, बनवारी लाल बोले- लोगों को मिल रहा पर्याप्त पानी
बरवाला को नया जल घर मिलने की उम्मीद टूटी, बनवारी लाल बोले- लोगों को मिल रहा पर्याप्त पानी

जेएनएन, बरवाला। हरियाणा विधानसभा में सत्र के पहले दिन बरवाला शहर की पेयजल किल्लत का मुद्दा प्रमुखता के साथ उठाया गया। बरवाला के विधायक वेद नारंग ने प्रश्‍नकाल के दौरान सरकार से सवाल किया कि बरवाला शहर की बढ़ती जनसंख्या व पर्याप्त मात्रा में पेयजल देने के लिए शहर में नया जल घर बनाने की योजना सरकार के विचाराधीन है या नहीं। विधायक के सवाल पर जन स्वास्थ्य एवं अभियांत्रिकी मंत्री डा. बनवारी लाल ने पहले से ही पेयजल की पूरी आपूर्ति दिए जाने की बात कहते हुए नया जल घर बनाने के लिए इन्कार कर दिया।

 विधायक वेद नारंग ने मंत्री के जवाब पर असहमति जताते हुए कहा कि बरवाला शहर की जनसंख्या दिनों दिन बढ़ती जा रही है। ऐसे में शहर में पहले से ही बने जल घर से पूरे शहर में वाटर सप्लाई सही तरीके से नहीं हो पाती और शहरवासियों को भारी परेशानी का सामना करना पड़ता है। गर्मी के मौसम में तो शहर के हालात काफी खराब हो जाते हैं।

हरियाणा के जनस्वास्थ्य अभियांत्रिकी मंत्री डा. बनवारी लाल ने कहा कि बरवाला शहर में पर्याप्त पेयजल आपूर्ति करवाई जा रही है। इसके अलावा, उन्होंने कहा कि प्रदेश के जिन क्षेत्रों में पानी की कमी है वहां पर पानी के टैंकरों के माध्यम से पानी की आपूर्ति की जा रही है। उन्होंने कहा कि वर्ष 2011 की जनगणना के अनुसार शहर की लगभग 52 हजार आबादी है और शहर के लोगों को 135 लीटर प्रति व्यक्ति के अनुसार पानी मुहैया करवाया जा रहा है।

 उन्होंने बताया कि शहर के लोगों को दो कैनाल आधारित वाटर वक्र्स, चार ट्यूबवेल और तीन बुङ्क्षस्टग स्टेशनों के माध्यम ये पेयजल की आपूर्ति की जा रही है। इसके अलावा, शहर के वाटर वक्र्स व बुङ्क्षस्टग स्टेशनों की मरम्मत व रखरखाव के साथ-साथ निर्माणाधीन चल रहे कार्यों के लिए दो करोड़ 80 हजार रुपये की राशि की मंजूरी दी गई है जिसमें से एक करोड़ 85 हजार रुपये की राशि खर्च की जा चुकी है।

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप

chat bot
आपका साथी