हरियाणा में कोरोना वैक्‍सीन की दूसरी डोज लगवाने के लिए अब घर घर जाकर मोटिवेट करेगी आशा वर्कर

सिरसा जिले में पांच लाख 14 हजार 202 लोगों को वैक्सीन डोज लग चुकी है। इनमें से चार लाख 1600 लोगों को पहली डोज लगी है जबकि एक लाख 12 हजार 602 लोगों को दोनों डोज लग चुकी है।

By Manoj KumarEdited By: Publish:Wed, 11 Aug 2021 11:19 AM (IST) Updated:Wed, 11 Aug 2021 11:19 AM (IST)
हरियाणा में कोरोना वैक्‍सीन की दूसरी डोज लगवाने के लिए अब घर घर जाकर मोटिवेट करेगी आशा वर्कर
सिरसा में नाथूसरी चौपटा, बड़ागुढ़ा, ऐलनाबाद के ब्लाकों में 90 से 95 फीसद तक हुई वैक्सीनेशन

जागरण संवाददाता, सिरसा : सिरसा जिले में वैक्सीनेशन अभियान तेजी से जारी है। अब तक जिले में पांच लाख 14 हजार 202 लोगों को वैक्सीन डोज लग चुकी है। इनमें से चार लाख 1600 लोगों को पहली डोज लगी है जबकि एक लाख 12 हजार 602 लोगों को दोनों डोज लग चुकी है। स्वास्थ्य विभाग की टीमों के प्रयास से जिले के ऐलनाबाद, नाथूसरी चौपटा, ऐलनाबाद ब्लाकों के गांवों में वैक्सीनेशन का कार्य 90 से 95 फीसद तक पूरा हो चुका है। अब जिन गांवों में लोग वैक्सीन लगाने से वंचित रह गए हैं, उन गांवों पर विभाग विशेष रूप से फोकस करेगा और सभी को वैक्सीन लगाने के लिए प्रेरित करेगा। इसके साथ ही जिले में दूसरी डोज लगवाने वालों की तादाद भी अत्याधिक है। आशा वर्करों की टीमों के पास दूसरी डोज लगवाने वालों की सूची भेजी जा रही है। विभाग द्वारा जब वैक्सीनेशन ड्राइव चलाया जाता है तो उन लाभार्थियों से संपर्क कर उन्हें दूसरी डोज लगवाने के लिए मोटिवेट किया जा रहा है।

2347 फ्रंट लाइन वर्कर्स ने भी नहीं लगवाई वैक्सीन

स्वास्थ्य विभाग द्वारा चलाई गई मुहिम में 6451 हेल्थ वर्करों में से 5448 दूसरी डोज भी लगवा चुके हैं परंतु करीब एक हजार हेल्थ वर्कर्स ऐसे हैं जिन्होंने दूसरी डोज नहीं लगवाई। इसी तरह जिले के 4521 फ्रंटलाइन वर्कर्स में से 2347 ऐसे हैं जिन्होंने दूसरी डोज नहीं लगवाई है। इनमें पुलिस कर्मी, नगर परिषद व अन्य विभागों के कर्मचारी शामिल है। स्वास्थ्य विभाग द्वारा दूसरी डोज से वंचित रहने वालों हेल्थ व फ्रंट लाइन वर्कर्स को भी मैसेज भेजे जा रहे हैं।

दोनों डोज लगने के बाद घटेगा तीसरी लहर में संक्रमण का खतरा

स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों के मुताबिक 10 में से सात लोगों को अगर वैक्सीन लग जाती है तो वायरस स्प्रेड नहीं होता। तीसरी लहर से पहले अगर जिले में सभी लाभार्थियों को दोनों डोज लग जाती है तो संक्रमण फैलने का खतरा कम रहेगा साथ ही अगर कोई संक्रमित हो भी गया तो उसकी मौत होने की आशंका बहुत कम रहेगी। जिले में 8 लाख 32 हजार 261 लोगों को वैक्सीन लगाने का लक्ष्य रखा गया है। इनमें से शहरी क्षेत्र में करीब 72 फीसद तथा ग्रामीण आंचल में 45 फीसद लोगों को पहली डोज लग चुकी है।

---जिले में वैक्सीनेशन अभियान तेजी से चल रहा है। वैक्सीन डोज की समुचित मात्रा मिलती रहे तो टारगेट को जलद अचीव किया जा सकता है। अब तक जिले में पांच लाख 14 हजार 202 लोगों को वैक्सीन डोज लग चुकी है। ऐलनाबाद, नाथूसरी चौपटा, ऐलनाबाद ब्लाकों के गांवों में वैक्सीनेशन का कार्य 90 से 95 फीसद तक पूरा हो चुका है। अब जिन गांवों में लोग वैक्सीन लगाने से वंचित रह गए हैं, उन गांवों पर विभाग विशेष रूप से फोकस करेगा। - डा. बालेश बांसल, जिला प्रतिरक्षण अधिकारी

chat bot
आपका साथी