कालेजों में पीजी कोर्स के लिए दाखिले शुरू, पहले दिन आनलाइन किए आवेदन

कालेजों में स्नातक के बाद पोस्ट ग्रेजुएशन में दाखिला की प्रक्रिया वीरवार से हुई शुरू।

By JagranEdited By: Publish:Fri, 08 Oct 2021 06:04 AM (IST) Updated:Fri, 08 Oct 2021 03:01 PM (IST)
कालेजों में पीजी कोर्स के लिए दाखिले शुरू, पहले दिन आनलाइन किए आवेदन
कालेजों में पीजी कोर्स के लिए दाखिले शुरू, पहले दिन आनलाइन किए आवेदन

जागरण संवाददाता, हिसार।

कालेजों में स्नातक के बाद पोस्ट ग्रेजुएशन में दाखिला की प्रक्रिया वीरवार से शुरू कर दी गई है। दाखिला प्रक्रिया के पहले दिन विद्यार्थियों ने आनलाइन आवेदन किए हैं। इसके साथ ही विद्यार्थी उच्च शिक्षा विभाग के पोर्टल पर अपने पसंदीदा कालेज में पाठक्रम के अनुसार सीटें देख सकते हैं। यह आनलाइन आवेदन करने का विद्यार्थियों के पास 17 अक्टूबर तक का मौका है। इसके बाद पहली मेरिट लिस्ट उच्च शिक्षा विभाग 22 अक्टूबर को जारी कर सकता है। इसके बाद ही फीस जमा करने की प्रक्रिया 26 अक्टूबर तक चलेगी। वहीं 28 अक्टूबर से फिजिकल काउंसलिग की प्रक्रिया अमल में लाई जाएगी। आवेदन प्रक्रिया के पहले दिन सरकारी कालेज में सीटों की तुलना में तीन गुना आवेदन पहुंच गए हैं।

------------------

यह है पीजी कोर्स के दाखिले का शेड्यूल

पोस्ट ग्रेजुएशन के लिए आनलाइन आवेदन- 17 अक्टूबर तक उच्चत्तर शिक्षा विभाग के पोर्टल पर आवेदन करना होगा।

ये रहेगी प्रक्रिया-

आनलाइन रजिस्ट्रेशन और आवेदन जमा- 7-17 अक्टूबर

पहली मैरिट सूची-- 22 अक्टूबर

फीस जमा( आनलाइन या सम्बंधित कॉलेज में ऑफलाइन) - 26 अक्टूबर तक

फिजिकल ओपन काउंसलिग- 28 अक्टूबर

नए आवेदन के लिए पुन: पोर्टल खुलेगा- 29 अक्टूबर ----------------- अब इम्पीरियल कालेज में इकोनामिक्स और हिदी में एमए भी कर सकेंगे विद्यार्थी

इम्पीरियल कालेज में अब विद्यार्थी इकोनामिक्स और हिदी में एमए भी कर सकेंगे। बोर्ड आफ डायरेक्टर्स ने बताया कि उच्चत्तर शिक्षा विभाग, हरियाणा ने इन पोस्ट ग्रेजुएट कोर्स को शुरू करने की आज्ञा देने के बाद कुरुक्षेत्र विश्वविद्यालय कुरुक्षेत्र से निरीक्षण टीम ने इसी सत्र 2021-22 से इन दोनों कोर्स के लिए सीट आबंटित कर दी। हिदी और इकोनामिक्स में स्नातकोत्तर पढ़ाई करने के इच्छुक विद्यार्थी अब इम्पीरियल महाविद्यालय में भी उच्च शिक्षा जारी रख सकेंगे।

बोर्ड आफ डायरेक्टर्स ने आगे बताया कि हिदी विषय के लिए विशेष योजना बनाई गई है जिसमें हिदी वर्तनी और उच्चारण को विशेष महत्त्व दिया जाएगा।सुलेख सुधारने के लिए विशेष रूप रेखा तैयार की गई है।

----------

प्रैक्टिकल के साथ इंडस्ट्रियल विजिट का भी मिलेगा लाभ

इकानोमिक्स को प्रैक्टिकल रूप देने के लिए विद्यार्थियों को इंडस्ट्रियल विजिट करवाने के साथ -साथ बाजार का वास्तविक ज्ञान देने का प्रयास किया जाएगा। उल्लेखनीय है बोर्ड आफ डायरेक्टर्स डा कुलदीप सिंह आर्य और प्रो सत्य सुरेन्द्र सिगला स्वयं इंडियन इकनोमिक एसोसिएशन के आजीवन सदस्य हैं तथा इकोनामिक्स के अनुभवी प्रो़फेसर हैं। यह अनुभव यहां पढ़ने वाले विद्यार्थियों को मिल सकेगा। विद्यार्थियों को नेट की तैयारी भी साथ-साथ करवाई जाएगी।

को आर्डिनेटर पवन कुमार वर्मा ने बताया कि कुरुक्षेत्र विश्वविद्यालय से एफिलिएटेड इंपीरियल महाविद्यालय में एमकाम पहले से ही जारी है। एडमिशन लेने के इच्छुक विद्यार्थी उच्चतर शिक्षा विभाग के पोर्टल पर जाकर आवेदन कर सकते हैं।

chat bot
आपका साथी