जीजेयू में कम-इंडस्ट्री इंट्रेक्शन कार्यक्रम में 70 प्रतियोगियों को मिले करियर के बारे में टिप्स

जागरण संवाददाता हिसार गुरु जम्भेश्वर विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय के ट्रेनिग एंड प्लेसमेंट

By JagranEdited By: Publish:Thu, 03 Dec 2020 07:09 AM (IST) Updated:Thu, 03 Dec 2020 07:09 AM (IST)
जीजेयू में कम-इंडस्ट्री इंट्रेक्शन कार्यक्रम में 70 प्रतियोगियों को मिले करियर के बारे में टिप्स
जीजेयू में कम-इंडस्ट्री इंट्रेक्शन कार्यक्रम में 70 प्रतियोगियों को मिले करियर के बारे में टिप्स

जागरण संवाददाता, हिसार: गुरु जम्भेश्वर विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय के ट्रेनिग एंड प्लेसमेंट सेल की तरफ से व इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिग विभाग के सहयोग से एक वेबिनार-कम-इंडस्ट्री इंट्रेक्शन कार्यक्रम का आयोजन किया गया। मनीटो ग्रुप के क्वालिटी मैनेजर संदीप भारद्वाज इस वेबिनार के मुख्य वक्ता थे। कार्यक्रम की अध्यक्षता प्लेसमेंट निदेशक प्रताप सिंह ने की। मुख्य वक्ता संदीप भारद्वाज ने 'इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिग में नवीनतम रुझान और करियर एवेन्यू' विषय पर बीटेक इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिग के द्वितीय व तृतीय वर्ष के विद्यार्थियों के साथ चर्चा की। संदीप भारद्वाज ने बताया कि एक इलेक्ट्रिकल इंजीनियर ऊर्जा के किसी भी रूप को विद्युत ऊर्जा में परिवर्तित करने के विषय पर काम करता है। इन दिनों नवीकरणीय ऊर्जा संसाधन जैसे हीट, सौर ऊर्जा आदि दुनिया को बदल रहे हैं। उन्होंने ऑटोमेटिव वाहनों में इस्तेमाल होने वाले इलेक्ट्रिकल चार्ज और स्टार्टिंग सिस्टम पर भी चर्चा की। उन्होंने विद्युत उत्पादन, पारेषण और वितरण की पूरी प्रक्रिया के बारे में विस्तार से बताया।

संदीप भारद्वाज ने कहा कि इलेक्ट्रिकल वाहन, स्वायत्त वाहन और डेटा चालित वाहन मोटर वाहन क्षेत्रों के नवीनतम रुझान हैं, जिसमें इलेक्ट्रिकल इंजीनियर अपना करियर बना सकते हैं। उन्होंने वाहनों में उपयोग किए जाने वाले विभिन्न नवीनतम एडवांस्ड ड्राइवर एसिस्टेंस सिस्टम्स प्रणाली सुविधाओं पर भी विस्तार से चर्चा की।

प्लेसमेंट निदेशक प्रताप सिंह ने बताया कि उद्योग के विशेषज्ञों द्वारा विद्यार्थियों को उद्योग की जरूरतों और पर्यावरण के बारे में जागरूक करने के लिए उद्योग संवाद कार्यक्रम आयोजित किए जाते हैं ताकि विद्यार्थी अपने अनुसार रोजगार के अवसर बना सकें। वेबिनार में 70 विद्यार्थियों ने भाग लिया। प्रतिभागी विद्यार्थियों ने मुख्य वक्ता से प्रश्न भी पूछे। विभाग की प्रभारी डा. प्रीति प्रभाकर ने धन्यवाद प्रस्ताव किया। विभाग के विद्यार्थी स्वयंसेवकों राघव सैनी व ललिता कंवर ने कार्यक्रम का समन्वय किया।

chat bot
आपका साथी