23 मोबाइल वैन टीमों ने गांव व शहरों में की 2300 लोगों के स्वास्थ्य की जांच

जागरण संवाददाता हिसार स्वास्थ्य विभाग द्वारा बनाई गई 23 मोबाइल वैन टीमों ने मंगलवार को ग्रामी

By JagranEdited By: Publish:Wed, 15 Apr 2020 08:04 AM (IST) Updated:Wed, 15 Apr 2020 08:04 AM (IST)
23 मोबाइल वैन टीमों ने गांव व शहरों में की 2300 लोगों के स्वास्थ्य की जांच
23 मोबाइल वैन टीमों ने गांव व शहरों में की 2300 लोगों के स्वास्थ्य की जांच

जागरण संवाददाता, हिसार: स्वास्थ्य विभाग द्वारा बनाई गई 23 मोबाइल वैन टीमों ने मंगलवार को ग्रामीण और शहरी क्षेत्रों में 2300 लोगों के स्वास्थ्य की जांच की। इस दौरान ग्रामीण क्षेत्रों में 1100 लोगों की तथा शहरी क्षेत्रों में 1200 लोगों के स्वास्थ्य की जांच की गई। कोरोना को जड़ से मिटाने के लिए स्वास्थ्य विभाग की टीमें अब गांव-गांव जाकर लोगों की हेल्थ की जांच कर रही हैं। स्वास्थ्य विभाग ने ब्लॉक वाइज मोबाइल वैन टीमें बनाई हैं। वहीं 13 मोबाइल टीमें पहले बनाई जा चुकी हैं। यह सभी टीमें प्रतिदिन 2-2 घंटे के शेड्यूल के अनुसार रूट वाइज गांवों में चेकअप करने पहुंचेंगी। टीम जिस गांव में चेकअप करेगी, उसके लिए एक दिन पहले ही उस गांव में अनाउंसमेंट करवा दी जाएगी, ताकि अधिक से अधिक लोगों की जांच की जा सके। साथ ही चेकअप के दौरान शारीरिक दूरी बनी रहे, इसका भी ध्यान रखा जाएगा। टीमों की ओर से मरीजों का हेल्थ चेकअप किया जाएगा और कोरोना संबंधित लक्षण वाले लोगों के सैंपल भी लिए जाएंगे।

------------------------

स्वास्थ्य विभाग ने भेजे हैं 100 थर्मल स्कैनर

स्वास्थ्य विभाग मुख्यालय की ओर से 100 थर्मल स्कैनर भेजे गए हैं। विभाग की ओर से जहां भी मरीजों की जांच की जा रही है। वहां डॉक्टर, स्टाफ को थर्मल स्कैनर उपलब्ध करवाए जाएंगे। राष्ट्रीय अश्व अनुसंधान की लैब में प्रतिदिन 40 के करीब टेस्ट हुआ करेंगे। अब तक लैब में 20 से 22 टेस्ट प्रतिदिन किए जा रहे थे। वहीं बुधवार से इनकी संख्या दौगुनी कर दी जाएगी। गौरतलब है कि इस लैब में हिसार के अलावा भिवानी, फतेहाबाद, सिरसा जिलों के लिए भी कोरोना के टेस्ट हो सकते है। अग्रोहा मेडिकल और आईएमए की ओर से एक-एक माइक्रोबायोलॉजिस्ट की सेवाएं भी मुहैया करवाई जाएगी।

--------------

सोमवार दोपहर तक भेजे 32 सैंपल की रिपोर्ट निगेटिव

स्वास्थ्य विभाग की ओर से सोमवार को भेजे गए 32 सैंपल की जांच रिपोर्ट निगेटिव रही। वहीं मंगलवार को 45 सैंपल भेजे गए। जिनमें से 22 सैंपल राष्ट्रीय अश्व अनुसंधान की लैब में और अन्य सैंपल रोहतक मेडिकल स्थित माइक्रोबायोलॉजी लैब में भेजे गए है।

---------------

बफर जोन में होगी थर्मल स्कैनिग

टीबी अस्पताल कर्मचारी, एनएनएम, आशा वर्कर, एमपीएचडब्लू घर-घर जाकर स्वास्थ्य विभाग ने थर्मल स्कैनर से जांच की। इन टीमों को 30 थर्मल स्कैन दिए गए है। यह टीमें सुबह 8 से 3 और 3 से रात 10 बजे अर्बन एस्टेट और डीसी कालोनी के बफर जोन में आने जाने वालो की थर्मल स्कैनिग करेंगे। मंगलवार को यहां 300 घरों में जाकर स्वास्थ्य विभाग की टीमों ने जांच की।

-------------

फरीदाबाद से आए युवक का पड़ोसियों ने करवाया सैंपल

फरीदाबाद से आए मूल्तानी चौक निवासी एक युवक का पड़ोसियों ने चेक करवाने के लिए उससे बहस की। इस दौरान पूरा मोहल्ला एकत्रित हो गया। डा. रमेश पूनिया ने बताया कि युवक का सैंपल जांच के लिए भिजवाया गया है।

chat bot
आपका साथी