राजगुरु मार्केट में गाड़ी पार्किंग के 20 रुपये, सुरक्षा से इन्कार

जागरण संवाददाता हिसार राजगुरु मार्केट में आप अपनी गाड़ी का पार्किंग शुल्क देकर उसे स

By JagranEdited By: Publish:Mon, 13 Jan 2020 02:21 AM (IST) Updated:Mon, 13 Jan 2020 06:15 AM (IST)
राजगुरु मार्केट में गाड़ी पार्किंग के 20 रुपये, सुरक्षा से इन्कार
राजगुरु मार्केट में गाड़ी पार्किंग के 20 रुपये, सुरक्षा से इन्कार

जागरण संवाददाता, हिसार : राजगुरु मार्केट में आप अपनी गाड़ी का पार्किंग शुल्क देकर उसे सुरक्षित समझ रहे हैं तो ऐसी भूल न करें। अपने वाहन की निगरानी रखना आपकी जिम्मेदारी है। आपसे पार्किंग के नाम पर 20 रुपये शुल्क लेकर राजगुरु मार्केट वेलफेयर एसोसिएशन के कारिदे जो रसीद दे रहे हैं, उस पर स्पष्ट लिखा है कि वाहन की कोई जिम्मेदारी नहीं होगी। कृप्या अपने रिस्क पर ही वाहन पार्क करें। यानी ग्राहकों से केवल सरकारी सड़क पर गाड़ी खड़ी करने के नाम पर राजगुरु मार्केट वेलफेयर एसोसिएशन शुल्क वसूल रही है। एसोसिएशन के प्रधान महेश चौधरी का कहना है कि यह पार्किंग नहीं है बल्कि मार्केट में व्यवस्था करवाने के लिए वे शुल्क ले रहे हैं। जो सुविधा शुल्क है। सरकारी प्रॉपर्टी पर देखरेख व व्यवस्था के नाम पर कमाई का बड़ा खेल खेला जा रहा है। उधर अपनी जेबें भरने के चक्कर में कई व्यापारी इस हद तक उतर आए हैं कि जनता के लिए बने बरामदों में तो पहले ही उन्होंने कब्जा किया हुआ था। अब सड़क पर भी फड़ सजा रहे हैं, उधर जिम्मेदार अफसर मूकदर्शक बने हुए हैं।

----------------------------

सुरक्षा नहीं तो किस बात के 20 रुपये, वाहन चोरी हुआ तो 3 साल की हो सकती है जेल

इस बारे में एडवोकेट लाल बहादुर खोवाल से बात की गई तो उन्होंने कहा कि जो लोग 20 रुपये देकर अपनी गाड़ी अमानत के तौर पर मार्केट में खड़ी कर रहे हैं। उसकी सुरक्षा की जिम्मेदारी पैसे लेने वाले की है। यदि वह गाड़ी चोरी हो जाती है तो शुल्क वसूलने वाले पर आइपीसी की धारा 406 के तहत कार्रवाई हो सकती है। उससे जुर्माना वसूला जा सता है और 3 साल सजा का भी प्रावधान है। इसके अलावा रही बात सुविधा शुल्क वसूली की तो सुविधा शुल्क अपनी प्रॉपर्टी पर सुविधा देने के नाम पर वसूला जाता है न कि सरकारी प्रॉपर्टी पर।

------------------------------

व्यापारियों में गाड़ी खड़ी करने को लेकर बढ़ने लगे झगड़े

व्यापारियों में वाहन खड़े करने को लेकर आपसी झगड़े शुरू हो गए हैं। प्रधान महेश चौधरी की दुकान की लाइन के व्यापारियों ने दूसरे एरिया के व्यापारियों के वाहन अपनी दुकानों के सामने खड़े करने से इन्कार कर दिया था। मामला काफी बढ़ गया। ऐसे में शनिवार को झगड़े के चलते पार्किंग संभालने वाले कारिदों ने पार्किंग छोड़ दी थी। रविवार को एसोसिएशन के प्रधान महेश चौधरी ने व्यापारियों और ठेकेदार को मनाते हुए पार्किंग शुरू करवाई।

------------------------------

सड़क पर पहुंचा अतिक्रमण, जाम से जनता परेशान

राजगुरु मार्केट पार्किंग में इन दिनों में रोज हजारों की संख्या में ग्राहक पहुंचते हैं। करोड़ों रुपयों का कारोबार होता है। कमाई की होड़ में बरामदों से लेकर सड़क तक व्यापारियों ने कब्जे कर लिए हैं। अब तो हालात ये हो गए हैं कि सड़क पर प्रतिदिन जाम लगने लगा है। नागोरी गेट से राजगुरु मार्केट में आते हुए श्री लक्ष्मी नारायण मंदिर के सामने प्रतिदिन लंबा जाम लग रहा है। कारण है कि कई दुकानदारों ने सड़क पर ही मकें लगाकर सामान बेचना शुरू कर दिया है। यही नहीं रामचाट के पास पिछले हिस्से की तरफ जाने वाली गली में तो डमी व फड़ वाले सड़क के बीच में ही पहुंच गए हैं। बाजार में अतिक्रमण का इतना बोलबाला हो गया है कि जनता के लिए सड़क भी नहीं बची है। क्योंकि बीच में पार्किंग और दोनों तरफ अतिक्रमण है।

---------------------------------

कमिश्नर ने मार्केट अतिक्रमण मुक्त करने की करवाई अनाउंसमेंट, बढ़ा अतिक्रमण

जुलाई 2019 में कमिश्नर जेके अभीर के कार्यकाल में ही राजगुरु मार्केट में अतिक्रमण हटाने के लिए कार्रवाई करने से पूर्व अनाउंसमेंट हुई थी। व्यापारियों को अतिक्रमण हटाने के लिए आदेश दिए थे। उन आदेशों को छह माह बीच चुके हैं। उनका व्यापारियों पर असर ये हुआ कि अतिक्रमण हटने की बजाय उसमें बढ़ोतरी हो गई है। वहीं रेहड़ियों की संख्या भी बढ़ रही है। राम चाट भंडार के पास से लेकर प्रधान की दुकानों वाली गली में रेहड़ियों लग रही हैं।

--------------------------------

हाउस टैक्स में बड़ा भ्रष्टाचार हो गया। आज तक एक भी भ्रष्टाचारी को सजा नहीं मिली। फिर पार्किंग के नाम पर पैसे लेकर जिम्मेदारी न लेने वालों पर कार्रवाई की उम्मीद कैसे की जा सकती है। एसोसिएशन ने पार्किंग के लिए अफसरों से मिलीभगत करके अपने हिसाब से शर्त बनवा ली होगी। जनता से लूट का निगम में बड़ा खेल चल रहा है। सरकार सख्त कदम उठाए।

- आरसी जग्गा, अध्यक्ष, नागरिक मंच हिसार।

-------------------------

मार्केट में व्यवस्था के लिए गाड़ी खड़ी करवा रहे हैं। हम पार्किंग शुल्क नहीं ले रहे, वह सुविधा शुल्क है। हम देखरेख कर रहे हैं। अतिक्रमण निगम अफसरों के कारण है। हमने तो कई बार कहा है कि सड़क पर अतिक्रमण करने वालों का फोटो कर 2 से 5 हजार का जुर्माना करो। एक दो व्यापारी को जुर्माना होगा तो सब सुधर जाएंगे।

- महेश चौधरी, प्रधान, राजगुरु मार्केट वेलफेयर एसोसिएशन हिसार।

------------------

पार्किंग में वाहन की सुरक्षा की जिम्मेदारी नहीं लेने का मामला मेरे भी संज्ञान में आया है। इस बारे में एसोसिएशन को पार्किंग देने की निगम व शर्तें देखी जाएंगी। इसके लिए कमिश्नर से मीटिग कर आगामी फैसला लिया जाएगा।

- गौतम सरदाना, मेयर, नगर निगम हिसार।

chat bot
आपका साथी