ग्रामीणों ने खैरी के तालाब की खोदाई शुरू की

पासाराम धत्तरवाल, उकलाना दैनिक जागरण की ओर से तालाबों को बचाने के लिए चलाई जा रही मुहिम उकलाना क्ष

By Edited By: Publish:Mon, 30 May 2016 01:03 AM (IST) Updated:Mon, 30 May 2016 01:03 AM (IST)
ग्रामीणों ने खैरी के तालाब की खोदाई शुरू की

पासाराम धत्तरवाल, उकलाना

दैनिक जागरण की ओर से तालाबों को बचाने के लिए चलाई जा रही मुहिम उकलाना क्षेत्र में रग लाने लगी है। ग्रामीणों, प्रशासन व ग्राम पंचायतों ने इससे प्रेरित होकर अस्तित्व खो चुके तालाबों की सुध लेकर उनकी खोदाई करनी शुरू कर दी है। इससे जहां इन ऐतिहासिक तालाबों को पुनर्जीवन मिलेगा, वही पालतु पशुओं को पीने का पानी मुहैया हो सकेगा।

इसी कड़ी में ग्राम पंचायत ने गाव खैरी के ऐतिहासिक तालाब की खोदाई शुरू करवाई है। इस काम में गांव के सैकड़ों ग्रामीण लगे हुए हैं और अस्तित्व खो चुके तालाब का कायाकल्प किया जा रहा है। ग्रामीणों में तालाब की खोदाई को लेकर पूरा उत्साह बना हुआ है। तालाब की खोदाई करने में प्रशासन, ग्राम पंचायत व युवा संगठन मिलकर लगे हुए है।

--------------

वर्जन

गाव के इस तालाब की खोदाई बहुत समय पहले की गई थी। वहीं दैनिक जागरण की मुहिम से प्रेरित होकर अब तालाब की खोदाई का कार्य शुरू करवाया गया है। खोदाई के बाद तालाब में साफ पानी भरा जाएगा। इससे गाव खैरी के ग्रामीण भी प्रभावित हुए है।

-कली राम, सरपंच, गाव खैरी

-----------

वर्जन

अनदेखी के चलते गाव का तालाब अपना अस्तित्व खो चुका था और गाद से भर गया था। दैनिक जागरण की मुहिम के बाद ग्रामीण, पंचायत व प्रशासन की मदद से खोदाई कार्य शुरू करवाया है। पंचग्रामी युवा संगठन तालाब की खोदाई करने में ग्राम पंचायत व प्रशासन का पूरा सहयोग करेगा और गाव के इस ऐतिहासिक तालाब का पुन:निर्माण किया जाएगा।

- सुनील कुमार, प्रधान, पंचग्रामी युवा संगठन

------------

वर्जन

गाव के ऐतिहासिक तालाब की अनदेखी होने के चलते इसकी स्थिति बदतर हो गई थी। अब दैनिक जागरण की मुहिम से प्रभावित होकर ग्रामीण प्रशासन व ग्राम पंचायत के साथ मिलकर तालाब के अस्तित्व को बचाने के लिए लगे हुए है। ग्रामीणों में तालाब की खोदाई करने को लेकर पूरा उत्साह बना हुआ है। तालाब के खराब हो चुके पशु घाटों को दुरुस्त करवाया जाएगा। प्रशासन को इस तालाब के चारों ओर हरे पेड़ लगाने चाहिए।

- राजेश कुंडू, ग्रामीण

-------------

वर्जन

क्षेत्र के सभी गावों में स्थित सभी तालाबों की रिपोर्ट तैयार करवाएंगे और जिस तालाब में पानी की जरूरत होगी उसमें पानी भरवाया जाएगा। खैरी के तालाब को लेकर प्रशासन पूरी तरह से गंभीर है। मनरेगा के तहत इस तालाब की जरूरत के अनुसार गहराई तक खोदाई करवाई जाएगी और किनारों की बंधाई करवाई जाएगी तथा अगर कोई अवैध कब्जा होगा तो उसे हटवाया जाएगा।

--अनिल परूथी, नायब तहसीलदार, उकलाना।

chat bot
आपका साथी