नई बोगी से लैस होगी गोरखधाम एक्सप्रेस

By Edited By: Publish:Mon, 20 Jan 2014 01:00 AM (IST) Updated:Mon, 20 Jan 2014 01:01 AM (IST)
नई बोगी से लैस होगी गोरखधाम एक्सप्रेस

जागरण संवाददाता, हिसार : डेढ़ हजार से अधिक यात्रियों को हिसार से गोरखपुर तक पहुंचाने वाली गोरखधाम रेलगाड़ी में एक नई बोगी जुड़ने वाली है। रेलवे को राजस्व के साथ ही यात्रियों को अतिरिक्त सफर का फायदा होने वाला है। गोरखधाम से नई बोगी जुड़ते ही 76 से 80 यात्रियों की वेटिंग नहीं रहेंगी। नई बोगी के सामान्य, स्लीपर या एसी होने के बारे में अभी जानकारी नहीं मिल पाई है। माना यही जा रहा है कि एसी व स्लीपर बोगी हुई तो 76 व सामान्य में 80 यात्रियों का अतिरिक्त फायदा होगा। बीकानेर मंडल से जुड़े सूत्रों अनुसार अगले चंद दिनों में गोरखधाम एक्सप्रेस को नई बोगी मिल जाएगी।

अभी तक गोरखधाम एक्सप्रेस में एसी की चार, स्लीपर आठ व सामान्य की आठ बोगियां हैं। इनके अतिरिक्त दो बोगी गार्ड की जोड़कर कुल 22 बोगियों से लैस हैं। हिसार स्टेशन के अधिकारियों ने एक बोगी और जोड़ने के लिए पूर्व में उच्च अधिकारियों से मांग की थी। रेलवे क्षेत्रीय अधिकारी मुकेश श्रीवास्तव अनुसार मांग है परंतु अभी तक उनके पास अधिकारिक सूचना नहीं है। गोरखधाम एक्सप्रेस को एक नई बोगी मिलने से निश्चित तौर पर यात्रियों के साथ ही रेलवे को अतिरिक्त राजस्व मिलेगा।

रेलवे मुख्य टिकट अधिकारी सुशील कुमार का कहना है कि बोगी बढ़ाने के लिए अधिकारियों द्वारा पूर्व में प्रस्ताव भेजा गया था। गोरखधाम एक्सप्रेस में एक डिब्बा जुड़ने से लंबी दूरी के 80 के करीब यात्रियों को लाभ होगा। माना यही जा रहा है कि आगामी 21 फरवरी से पहले गोरखधाम रेलगाड़ी के इस विस्तार का लाभ मिल सकता है। सूत्रों का यह भी कहना है कि शनिवार को डीआरएम दौरे के समय भी इस पर चर्चा की गई तथा उन्होंने स्टेशन अधिकारियों से बोगी जोड़ने पर प्लेटफार्म की लंबाई संबंधी भी बातचीत की गई थी। अधिकारियों ने नई बोगी जुड़ने से किसी प्रकार की समस्या न होने तथा उपयुक्त प्लेटफार्म की जानकारी दी गई जिस पर नई बोगी का रास्ता साफ हो गया।

मोबाइल पर ताजा खबरें, फोटो, वीडियो व लाइव स्कोर देखने के लिए जाएं m.jagran.com पर

chat bot
आपका साथी